सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

1.8 लाख करोड़ का बिहार बजट संभव

– उप मुख्यमंत्री के सामने बबल कश्यप ने रखी जिले की समस्या, संभावना से भरपूर डेहरी-आन-सो के विकास पर दिया जोर

– आदिवासी बहुल गांव लालमाटी में निर्धनों की सहायता के लिए वार्षिक समारोह

-विधायक का “जनता के द्वार” कार्यक्रम

-विधिज्ञ संघ के नए भवन में कामकाज आरंभ


पटना/डेहरी-आन-सोन/औरंगाबाद (बिहार)-सोनमाटी समाचार। सचिवालय सभागार में विधानसभा में पेश होने वाले बिहार प्रदेश के वित्त वर्ष 2018-19 के वार्षिक बजट के मद्देनजर बैठक हुई, जिसमें प्रदेश के कारोबारी तबके से भी सुझाव मांगने के लिए विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया था। उपमुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री सुशीलकुमार मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में राज्य के वित्त सचिव और संबंधित विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया, जिसमें विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की गई। बैठक में यह संभावना व्यक्त की गई कि इस बार राज्य का बजट 181 हजार करोड़ रुपये के होने की संभावना है। बैठक में हर जिले में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्तर की कमिटी बनाने पर विचार किया गया, जिसमें जिलों के उद्यमी, कारोबारी व प्रमुख व्यवसायी प्रतिनिधि सदस्य हों, ताकि उनकी समस्याओं का स्थानीय स्तर पर ही निष्पादन किया जा सके।
बजट पूर्व इस बैठक में उपमुख्यमंत्री सुशीलकुमार मोदी की ओर से की गई चर्चा के आधार पर यह माना जा रहा है कि ई-रिक्शा पर सब्सिडी मिल सकती है और ट्रांसपोर्टरों को राहत देने के लिए फिटनेस टैक्स दो साल पर वसूल लिया जा सकता है। बैठक में उप मुख्यमंत्री की ओर से यह जानकारी दी गई कि राज्य में निवेश वृद्धि के लिए इन्वेस्टमेंट कमिशनर की नियुक्ति की गई है। राज्य के बन्द पड़े चीनी मिलों को फ्री होल्ड करने पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है, ताकि दूसरा नए उद्योग लगाए जा सकें। ईट भट्टे मालिकों के लिए फिलहाल ई-चालान की बाध्यता को समाप्त की गई है।


इस राज्यस्तरीय बैठक में भाजपा लघु उद्योग प्रकोष्ठ के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं डेहरी चैम्बर ऑफ कॉमर्स के सचिव अमितकुमार कश्यप बबल ने बताया कि बिहार का डेहरी-आन-सोन संभावना से भरपूर शहर है, जहां मृत रोहतास उद्योगसमूह का परिसर है। डेहरी-आन-सोन में अनुमंडल स्तर पर नॉलेज सेन्टर खोले जाने की जरूरत है। उन्होंने स्वर्णिम चतर्भुज राजपथ (नेशनल हाईवे-2) के किनारे डेहरी-आन-सोन के आसपास भूमि चिन्हित कर बियाडा को जमीन अधिग्रहण की सलाह दी, ताकि निवेशक आकर्षित हो सकें। उन्होंने रोहतास जिले को बड़ा व पर्वतीय इलाके वाला भूक्षेत्र भी बताते हुए डेहरी-आन-सोन को जिला बनाए जाने की मांग भी रखी और इस दिशा में गंभीरता से सरकार के स्तर पर विचार करने का आग्रह किया।


जरूरतमंदों की मदद ही ईश्वर भक्ति
डेहरी-आन-सोन/अंबिकापुर (सोनमाटी समाचार)। छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर जिले के आदिवासी बहुल गांव लालामाटी में श्रीअवधूत भगवान राम बाल आश्रम के नौंवे वार्षिक आयोजन के अवसर पर श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए सभी वक्ताओं ने इस बात पर बल दिया कि जरूरतमंदों की मदद करना ही ईश्वर की सच्ची और वास्तविक भक्ति है। वक्ताओं ने बताया कि आश्रम की स्थापना सभी उम्र के गरीबों खासकर असहाय महिलाओं व बच्चों के सहायतार्थ इस आश्रम की स्थापना आदिवासी बहुल गांव में की थी। मुख्य वक्ता के रूप में आश्रम के संस्थापक अवधूतकुमार राम ने समाज के सामथ्र्यवान लोगों को गरीबी व जरूरतमंदों की हर संभव मदद के लिए तत्पर रहने का आह्वान किया।
वार्षिक समारोह में बिहार के डेहरी-आन-सोन, सासाराम, भोजपुर और उत्तर प्रदेश के बनारस, सोनभद्र, इलाहाबाद आदि स्थानों से श्रीअवधूत भगवान राम बाल आश्रम से संबंद्ध श्रद्धालुओं ने भाग लिया। वार्षिक समारोह का आरंभ पारंपरिक धार्मिक अनुष्ठान से हुआ और इसके बाद पूर्व निर्धारित विभिन्न कार्यक्रम संपन्न हुए। इस अवसर पर स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया, लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया, जरूरतमंदों को दवाइयां बांटी गईं और सैकड़ों गरीबों के बीच कबंल व साड़ी भी बांटे गए। इस अवसर पर बड़ी संख्या में लालमाटी और आसपास के गांवों से आए लोगों ने आश्रम की ओर से आयोजित भंडारा में प्रसाद के रूप में भोजन ग्रहण किया। आयोजन में किलकारी हास्पिटल के संचालक डा. एसबी कुशवाहा के नेतृत्व में हास्पिटल की टीम द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण किया गया और दवाइयंा वितरित की गई।
इस वार्षिक आयोजन में भाग लेने वाले मुख्य लोगों में छत्तीसगढ़ हस्तशिल्प बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष अनिल सिंह मेजर, भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश महामंत्री भारत सिंह सिसोदिया, कांग्रेस के प्रदेश महासचिव इरफान सिद्दीकी, भाजपा जिला अध्यक्ष अंबिकेश केशरी, पार्षद हरमिंदर सिंह टिन्नी, बिहार से आरा के बैंक प्रबंधक वीरेन्द्र प्रसाद सिंह, डेहरी-आन-सोन से डेहरी चेस क्लब के संस्थापक संयोजक दयानिधि श्रीवास्तव (भरत लाल), उत्तर प्रदेश के बनारस से अधिवक्ता अरुणकुमार सिंह, विश्वविजय सिंह तोमर, निश्चलप्रताप सिंह आदि थे। इस आयोजन में आश्रम के सदस्यों रविप्रताप सिंह, शरद सिन्हा, निशांत सिंह गोल्डी, किशोर सिंह, अंकित सिंह सेंगर आदि ने अग्रणी भूमिका निभाई।

 

विधायक का “जनता के द्वार” कार्यक्रम

बारुन (औरंगाबाद)-सोनमाटी समाचार। औरंगाबाद जिला के बारुण प्रखंड के भोपतपुर पंचायत में वीरेंद्र कुमार सिंह विधायक का “जनता के द्वार” कार्यक्रम के तहत रढुआ, मुंशी बीघा, चुलाहाई बीघा, बालूगंज, गोपालपुर, जानकी बिघा, गौरैया स्थान, विशुन बीघा, बरवाडी, शिरीष कोईरी बीघा, हेतिमपुर, भोपतपुर तथा सीरीज बाजार का भ्रमण किया गया । भ्रमण में साथ में राज्य परिषद के सदस्य अनिल कुमार यादव, प्रखंड अध्यक्ष उपेंद्र यादव, मुखिया पति संतोष कुमार, रामेश्वर प्रसाद, सुनील ओझा आदि शामिल थे।  भ्रमण के दौरान बरवाडीह में सड़क का निर्माण, कोइरी बीघा शिरीष में सड़क मुंशी बीघा के पास बटाने नदी पर पुल की मांग जनता के द्वारा रखी गई। मांगों को पूरा करने का आश्वासन विधायक द्वारा दिया गया।

विधिज्ञ संघ के नए भवन में कामकाज आरंभ

डेहरी-आन-सोन (सोनमाटी समाचार)। डेहरी अनुमंडल विधिज्ञ संघ के नए भवन में कामकाज आरंभ हो गया है। इस मौके पर एसडीएम पंकज पटेल, एसडीपीओ अनवर जावेद, जिला परिषद अध्यक्ष नथूनी पासवान, प्रखंड प्रमुख पूनम सिंह, डेहरी विधिज्ञ संघ के सचिव मिथिलेशकुमार दीपक, वरिष्ठ अधिवक्ता बैरिस्टर सिंह आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता डेहरी विधिज्ञ संघ के अध्यक्ष उमाशंकर पांडये मुटुर ने की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!