सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

इसलिए है जनतंत्र के चौथे खंभे की हैसियत में पत्रकारिता

कृष्ण किसलय सहित पांच वरिष्ठ पत्रकार सम्मानित
केेंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा और बिहार के कृषि मंत्री डा. प्रेम कुमार ने प्रेस क्लब में प्रदान किया सम्मान


डेहरी-आन-सोन, बिहार (निशांत राज)। केेंद्रीय मानव संसाधन राज्य मंत्री एवं स्थानीय सांसद उपेन्द्र कुशवाहा ने कहा कि आजादी के पहले तो पत्रकारिता के मिशन के तहत पत्रकारों का राष्ट्र, आम जनता व जनतंत्र से सीधा सरोकार था और आज भी स्वरूप में परिवर्तन के बावजूद जन व जनतंत्र से पत्रकारिता की प्रतिबद्धता पूर्ववत बनी हुई है। यही वजह है कि पत्रकारिता विधायिका, न्यायपालिका और कार्यपालिका के बाद अपने व्यापक जन सरोकार की भूमिका के निर्वाह के कारण जनतंत्र के चौथे खंभे की हैसियत में है। पत्रकारों, खासकर आंचलिक पत्रकारों की भूमिका तो अत्यंत महत्वपूर्ण है और राष्ट्रीय-प्रादेशिक राजधानियों की पत्रकारिता से अलग आज आंचलिक पत्रकार अपनी सक्रियता से जमीनी स्तर की मूल समस्याओं को सामने लाने का कार्य सफलता से कर रहे हैं, जिससे निर्वाचित जन प्रतिनिधियों, शासन व सरकार को समस्याओं के निराकरण की दिशा में मदद मिलती है। उन्होंने देश में शिक्षा की स्थिति की चर्चा करते हुए कहा कि ज्ञान-विज्ञान के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर के प्रगति के बावजूद देश में अभी तीन गुना विश्वविद्यालयों व दो गुना महाविद्यालयों की जरूरत है और शिक्षा के क्षेत्र में तो प्राथमिक स्तर से ही सुधार की दरकार है, ताकि समाज का कमजोर व निर्धन तबका राष्ट्र की मुख्य धारा में शामिल हो सके।
समाज के सामथ्र्यवानों का आह्वान
बिहार सरकार के कृषि एवं रोहतास जिला के प्रभारी मंत्री डा. प्रेम कुमार ने कहा कि देश की आजादी के 70 साल बाद भी आंचलिक पत्रकारिता बेहद कठिनाइयों वाला कार्य बना हुआ है। अपने दायित्व के निष्ठापूर्ण निर्वाह के साहस के कारण आंचलिक पत्रकारों को शहादत भी देनी पड़ती है। बिहार और रोहतास जिला के अनेक प्रकरण इस बात और इस तथ्य-सत्य के जीवंत उदाहरण हैं। उन्होंने कमजोर तबके को मुख्यधारा में लाने के सामाजिक उतरदायित्व के निर्वाह के लिए समाज के सामथ्र्यवानों से आगे आने का आह्वान किया और कहा कि शिक्षा ही निर्धनता व पिछड़ेपन से मुक्ति दिलाने का प्राथमिक कार्य करती है। उन्होंने अपने विवेकाधीन कोटे से प्रेस क्लब की पहल पर स्थानीय निर्धन बच्चों को एक-एक हजार रुपये देने की घोषणा की।


पांच वरिष्ठ पत्रकारों को सम्मान
केेंद्र और राज्य के दोनों मंत्री ने प्रेस क्लब की ओर से यहां आयोजित निर्धन विद्यार्थी पाठ्य सामग्री वितरण सह पत्रकार सम्मान समारोह में भाग लिया और निर्धन छात्र-छात्राओं को पाठ्य सामग्री प्रदान किया। इस अवसर पर पांच वरिष्ठ पत्रकारों कृष्ण किसलय, उपेन्द्र मिश्र, जगनारायण पांडेय, चंद्रगुप्त मेहरा एवं ददन पांडेय को उनके आजीवन योगदान के लिए प्रेस क्लब की ओर से दोनों मंत्री ने संयुक्त रूप से लाइफटाइम एचीवमेंट अवार्ड प्रदान किया और अंगवस्त्र व प्रतीक चिह्नï भेंटकर सम्मानित किया।
आरंभ में आगत अतिथियों का स्वागत करते हुए प्रेस क्लब के अध्यक्ष अजय कुमार ने जानकारी दी कि क्लब का लक्ष्य 100 निर्धन छात्र-छात्राओं को निजी विद्यालयों में नामांकन कराने और उन्हें पाठ्य सामग्री (किताब, कापी, बैग आदि) देने का है। जगनारायण पांडेय ने 1980 में स्थापित प्रेस क्लब की गतिविधियों की जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन करते हुए कृष्ण किसलय ने राष्ट्रीय स्वाधीनता संग्राम मेंं पत्रकारों की महत्वपूर्ण भूमिका के साथडेहरी-आन-सोन के पत्रकारों की भी अग्रणी भूमिका के बारे बताया और सोन अंचल की आंचलिक पत्रकारिता के राष्ट्रीय फलक पर चर्चित-प्रतिष्ठित होने की जानकारी दी।


इस अवसर पर एडीएम ओमप्रकाश पाल, एसडीएम पंकज पटेल, जिला शिक्षा पदाधिकारी वी. पोद्दार, डीएसपी जितेंद्र पांडेय, अभियंता विनय चंचल, भाजपा के जिलाध्यक्ष राधामोहन पांडेय, रालोसपा के जिलाध्यक्ष रामपरीखा सिंह, भाजपा के जिला प्रवक्ता मंगलानंद पांडेय, जदयू के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य ंिबदा चंद्रवंशी, सांसद प्रतिनिधि अजय सिंह, एलआईसी के विकास अधिकारी प्रमोद कुमार तिवारी, जीआरपी के थाना प्रभारी भरत राम, बीडीएस कंस्ट्रक्शन के विनोदकुमार सिंह, डा. अरविंद कुमार, डा. नवीन नटराज, वरिष्ठ अधिवक्ता बैरिस्टर सिंह, रालोसपा के प्रदेश सचिव जितेंद्रकुमार सोनी रिंकू, चैंबर्स आफ कामर्स के सचिव अमित कुमार कश्यप बबल, समाजसेवी सिमल सिंह, अंशुल कश्यप, नगर भाजपा अध्यक्ष गोपाल चौरसिया, वरिष्ठ पत्रकार सुरेन्द्र तिवारी, राजू दुबे, कमलेश मिश्र, ओमप्रकाश मौय योगी, मनजीत कुमार, राघवेंद्र सिंह विशु आदि पत्रकार, गणमान्य नागरिक, पदाधिकारी और विभिन्न स्कूलों के शिक्षक-शिक्षिका उपस्थित थे।

सांस्कृतिक कार्यक्रमसमारोह के चैरिटी शो के तहत बीएमजी म्यूजिकल ग्रुप के विनय मिश्र, इंदु शर्मा, विजय कुमार, संजय मिश्र ने भजन, सुगम गीत-संगीत आदि के कार्यक्रम प्रस्तुत किए, जिनके साथ विभिन्न वाद्य यंत्रों पर दिनेश, तिनु, दीपू, गोल्डी व अमर ने संगत की। अंत में प्रेस क्लब के संरक्षक मदन कुमार और सचिव विकास चंदन ने धन्यवाद ज्ञापन किया। (वेब रिपोर्टिंग : निशांत राज)

 

One thought on “इसलिए है जनतंत्र के चौथे खंभे की हैसियत में पत्रकारिता

  • October 10, 2017 at 5:55 am
    Permalink

    उत्तर भारत के सबसे बड़े निजी विश्वविद्यालय सुभारती यूनिवर्सिटी के संस्थापक डा. अतुल कृष्ण की यह प्रतिक्रिया मेरे व्यक्तिगत ई-मेल एड्रेस krishna.kisalay पर प्राप्त हुई है। उनका मैं अत्यंत आभारी हूं।
    Congratulations. Keep it up. – Atul

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!