सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

निराश्रित बच्चों के लिए जगा समाज, प्रशासन/ स्कूलों की प्रधानमंत्री से अपील/ चित्रगुप्त ट्रस्ट का होगा विस्तार/ बेटी की शादी

लाकडाउन में पिता की मौत, निराश्रित हुए नन्हें बच्चे

(कोडर में चारों बच्चों के साथ जन अधिकार पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पप्पू यादव)

तिलौथू (रोहतास)-कार्यालय प्रतिनिधि। रोहतास जिला के तिलौथू प्रखंड के कोडर गांव में मां के वर्षों पहले अचानक गायब होने के बाद लाकडाउन में पिछले महीने पिता सुरेंद्र मिश्र की मौत हो जाने से निराश्रित हुए चार बच्चों की करुण कहानी मीडिया में आई तो समाज, प्रशासन और नेता भी सक्रिय हो गए। खपरैल के दो कमरों वाले मकान में चारों बच्चों के गरीब श्रमिक पिता भुखमरी-बीमारी से मौत के शिकार हो गए। 05 से 10 साल के भीतर उम्र के एक लड़की सहित चार छोटे निराश्रित बच्चों की नियमित देखरेख रिश्तेदार और गांव वालों के लिए संभव नहीं हुआ। मीडिया में खबर आने के बाद डिहरी अनुमंडल के अनुमंडलाधिकारी लाल ज्योतिनाथ शाहदेव और प्रखंड, अचंल थाना के वरिष्ठ पदाधिकारियों ने दौरा कर वस्तुस्थिति का जायजा लिया। फिलहाल प्रशासन के स्तर पर प्रधानमंत्री आवास योजना, आंगनबाड़ी, बाल कल्याण योजना, राशन कार्ड के जरिये नियमिति निर्धारित अनुग्रह राशि और खाद्यान्न बच्चों के बालिग होने तक बैंक खाता के माध्यम देने की प्रक्रिया आरंभ की गई है। बच्चों के छोटे चाचा-चाची की ओर से इनकी परवरिश का आश्वासन दिया गया है। जन अधिकार पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पप्पू यादव 27 जून की शाम चारों बच्चों को देखने कोडर गांव पहुंचे। उन्होंने सरकार और शासन की व्यवस्था पर टिप्पणी करते हुए कहा कि अंधा-बहरा-गूंगा राज है। उनकी ओर से चार बोरा चावल-गेहूं-आटा, तोशक-रजाई, कपड़ा, बर्तन और 25 हजार रुपये नगद दिए गए।

रिपोर्ट, तस्वीर : निशांत राज

प्रधानमंत्री संज्ञान ले, जारी करें आदेश : डा. एसपी वर्मा

(प्रेस कांफ्रेंस में बायें एसोसिएशन महासचिव डा. एसपी वर्मा)

सासाराम (रोहतास)-सोनमाटी संवादाता। प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन ने प्रधानमंत्री से देश और राज्य के निजी विद्यालयों की लाकडाउन से खराब हुई आर्थिक को संबल प्रदान करने के लिए तत्काल वांछित आदेश जारी करने की अपील की है। रोहतास जिला प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन के प्रेस कांफ्रेंस में एसोसिएशन की ओर से प्रदेश महासचिव डा. एसपी वर्मा ने वस्तुस्थिति को मीडिया के सामने रखते हुए बताया कि स्कूल प्रबंधन को शिक्षकों-कर्मचारियों के वेतन के अलावा हर माह बैंक ऋण की किस्त, भवन किराया, स्थापना खर्च, बिजली, विभिन्न टैक्स देना होता है। स्कूलों में पांच महीनों से विद्यार्थियों के फीस नहीं आ रहे हैं। यह भी सही है कि अधिसंख्य अभिभावक भी लाकडाउन की परेशानी से गुजर रहे हैं, मगर उन्हें स्कूलों और अपने बच्चों के लिए इसी परिस्थिति में रास्ता निकलना चाहिए। राज्य सरकार शिक्षा के अधिकार के तहत पढऩे वाले गरीब विद्यार्थी के लिए 450 रुपये प्रतिमाह के हिसाब से स्कूल को भुगतान करती है। यह रकम भी सरकार के पास बकाया है। इस रकम को तुरंत स्कूल खाता में डालकर स्कूलों की चरमरा चुकी हालत को संभालने की जरूरत है। दिल्ली उच्च न्यायालय ने अभिभावकों से स्कूल फीस जमा करने का फैसला अप्रैल में ही दिया था। उस फैसले के आधार पर केेंद्र सरकार को स्पष्ट निर्देश जारी करना चाहिए। प्रेस कांफ्रेंस में जिला अध्यक्ष रोहित वर्मा, उपाध्यक्ष सुभाष कुमार कुशवाहा, महामंत्री अनिल कुमार शर्मा, सचिव समरेंद्र कुमार, कोषाध्यक्ष कुमार विकास प्रकाश, संयोजक धनेन्द्र कुमार आदि उपस्थित थे।

रिपोर्ट, तस्वीर : अर्जुन कुमार, प्रवक्ता, प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन

चित्रगुप्त समाज कल्याण ट्रस्ट के सामाजिक विस्तार का फैसला

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-कार्यालय प्रतिनिधि। चित्रगुप्त समाज कल्याण ट्रस्ट की बैठक अध्यक्ष डा. उदयकुमार सिन्हा की अध्यक्षता और ट्रस्ट की संस्थापिक डा. रागिनी सिन्हा के निर्देशन में स्टेशन रोड आनंद भवन परिसर में हुई। बैठक में ट्रस्ट के मूल सांगठनिक ढांचा से अलग सामाजिक विस्तार देने के लिए आवश्यकता के अनुरूप अलग-अलग ट्रस्ट प्रतिनिधियों के संयोजन में विभिन्न उपसमितियां गठित करने का फैसला लिया गया। उपसमितियों में कायस्थ महासभा और चित्रांश समाज में सक्रिय अग्रणी महिला-पुरुषों को जोड़ा जाएगा। बैंक में करंट एकाउंट खोलने का निर्णय लेते हुए ट्रस्टियों से बैंक के लिए अपेक्षित केवाईसी से संबंधित कागजात जमा करने को कहा गया। ट्रस्ट के कार्यकारी अध्यक्ष मिथिलेश कुमार और सचिव बरमेश्वर नाथ ने वित्त वर्ष 2019-20 की ट्रस्ट की गतिविधियों का विवरण प्रस्तुत किया। बैठक में ट्रस्ट सदस्य अंकेक्षक कृष्णवल्लभ सहाय ने बताया कि करीब 60-70 साल पुराने चित्रगुप्त मंदिर के जीर्णोद्धार-सौंदर्यीकरण और नई प्रतिमा के साथ प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में करीब 10 लाख रुपये खर्च हुए, जिसके आय-व्यय का अंकेक्षित ब्योरा अगली बैठक में ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष राजीव रंजन सिन्हा की ओर से प्रस्तुत किया जाएगा। चित्रगुप्त मंदिर पूजा उपसमिति के गठन पर विचार करते हुए इसके लिए ट्रस्ट की ओर से जयंत वर्मा, श्रवण कुमार अटल और अमित वर्मा को अधिकृत किया गया। अंत में लाकडाउन में शहर के चित्रांश समाज के एकदम हाशिये पर पहुंच गए लोगों को नगद, राशन आदि की राहत-सेवा पहुंचाने के लिए ट्रस्ट की डा. रागिनी सिन्हा, डा. उदय कुमार सिन्हा, राजीव रंजन सिन्हा, अनुभा सिन्हा, डा. मालिनी राय, शालिनी सिन्हा वर्मा, दयानिधि श्रीवास्तव, विकास सिन्हा सहित समाज के उन अग्रणी लोगों के प्रति साधुवाद व्यक्त किया गया। ट्रस्ट के सदस्य और कायस्थ महासभा के वरिष्ठ पदाधिकारी नवीन सिन्हा ने धन्यवाद-ज्ञापन किया। बैठक में ट्रस्ट के प्रवक्ता कृष्ण किसलय, उपाध्यक्ष विकास सिन्हा, रणधीर सिन्हा, संयुक्त सचिव आलोक श्रीवास्तव, संगठन सचिव ओमप्रकाश सिन्हा कमल उपस्थित थे।

पत्रकार सतीश मिश्र की बेटी की शादी, वर-वधू को आशीष :

डिहरी अनुमंडल के तिलौथू निवासी वरिष्ठ पत्रकार सतीशकुमार मिश्र (हिन्दुस्तान के सेवानिवृत्त मोतीहारी जिला ब्यूरो प्रमुख) और अध्यापिका आशा मिश्र की बेटी शालिनी का विवाह कानपुर जिला के पोखराहां गांव निवासी सुमन द्विवेदी और स्वर्गीय नरेंद्र द्विवेदी के पुत्र राहुल कुमार द्विवेदी के साथ 25 जून को हुआ। समस्त मांगलिक कार्यक्रम तिलौथू में संपन्न किए गए। इस मौके पर परिजनों, मित्रों के साथ पत्रकारों, अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों ने उपस्थित होकर वर-वधू को आशीष दिए।

रिपोर्ट : निशांत राज

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!