सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

नृत्य प्रतियोगिता त्रिमूर्ति वाटिका में / पित्त थैली से निकले पत्थर / पत्रकारिता की धार की आज भी दरकार / पूर्व सैनिक कल्याण संघ ने की समस्याओं पर चर्चा

त्रिमूर्ति वाटिका में होगी खुली नृत्य प्रतियोगिता

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-विशेष प्रतिनिधि। सांस्कृतिक सर्जना की संवाहक संस्था सोन कला केेंद्र की बैठक में यह फैसला लिया गया कि नृत्य प्रतियोगिता खुली होगी और इसमें विद्यालयों के साथ स्वतंत्र कलाकारों, डांस क्लास चलाने वाले संस्थाओं को भी शामिल किया जाएगा। प्रतियोगिता स्टेशन रोड स्थित त्रिमूर्ति वाटिका (पूर्व में सिनेमाघर) के मंच पर 04 अगस्त को होगी। शंकर लाज में हुई बैठक की अध्यक्षता कार्यकारी अध्यक्ष जीवन प्रकाश ने की।
बैठक में वरिष्ठ नाटककार कृष्ण किसलय, वरिष्ठ फिल्मकार चंद्रभूषण मणि और वरिष्ठ संस्कृतिकर्मी रामकृष्ण शर्मा की टीम ने प्रतियोगिता की नियमावली को अंतिम रूप दिया, जिसे बैठक में स्वीकृत किया गया और एकल व समूह नृत्य की प्रतियोगिता के स्वरूप पर चर्चा हुई।

बैठक में कलाकार पैरा-मेडिकल कर्मी सुमन सिंघानिया ने प्रतियोगिता में वृहतर महिला भागीदारी के लिए हर संभव प्रयास का आश्वासन दिया। उपसचिव सह संचार समन्वयक निशांत राज ने जानकारी दी कि सोन कला केेंद्र का सोशल मीडिया पर व्हाट्सएप के अलाव फेसबुक पेज कार्य करने लगा है, जिसकी उपयोगिता कलाकारों और कला संस्थाओं को जोडऩे के लिए बढ़ाई जा रही है। सचिव मुकुल मणि ने गतिविधियों और कार्यक्रम की जानकारी देते हुए सदस्यों से अगली बैठक में तस्वीर के साथ सदस्यता फार्म जमा करने को कहा। बैठक में संस्थापक सलाहकार मंडल सदस्य अवधेश कुमार सिंह, पारस प्रसाद, संयुक्त सचिव मनीष कुमार सिंह उज्जैन, कोषाध्यक्ष राजीव कुमार सिंह, प्रतियोगिता संयोजक ओमप्रकाश ढनढन और वरिष्ठ रंगकर्मी गुप्तेश्वर ठाकुर, अनिल पाठक, नृत्य प्रशिक्षक संजीव कुमार, रामनारायण प्रसाद, उदय पांडेय, एस. कुमार आदि सदस्य उपस्थित थे।
(रिपोर्ट, तस्वीर : निशान्त राज, उपसचिव सह संचार समन्वयक)

 

वृद्ध महिला की पित्त की थैली से निकले पत्थर

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-कार्यालय प्रतिनिधि। जमुहार स्थित नारायण मेडिकल कालेज एंड हास्पिटल (एनएमसीएच) में एक वयोवृद्ध महिला की पित्त थैली से बिना चीरफाड़ इंडोस्कोपिक विधि से आपरेशन कर अनेक पत्थर निकाले गए। पित्त की थैली में पत्थरों की बढ़ती संख्या से वृद्ध मरीज काफी परेशानी में थी और रक्तचाप ेबेहद नीचे चला गया था। यह आपरेशन गैस्ट्रोलाजी विभाग के प्रभारी डा. आसिफ इकबाल के चिकित्सकीय नेतृत्व में किया गया। डा. इकबाल के अनुसार, पलामू जिले के हैदरनगर की वयोवृद्ध मोतीराज कुंवर महीनों परेशान और उनके शरीर में इन्फेक्शन फैलता जा रहा था।
(रिपोर्ट : भूपेंद्रनारायण सिंह, पीआरओ, एनएमसीएच)

पत्रकारिता की धार की आज भी दरकार

कुशीनगर-पडरौना (उत्तर प्रदेश)-सोनमाटी संवाददाता। भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के 20वें स्थापना दिवस पर कुशीनगर जनपद इकाई के शपथग्रहण समारोह में संगठन के राष्ट्रीय संयोजक डाक्टर भगवान प्रसाद उपाध्याय ने कहा कि पत्रकारिता दिन प्रतिदिन पटरी से भटकती जा रही है, जिसके जिम्मेदार हम सभी के साथ मौजूदा समाज और बदलता सामाजिक मूल्य है। जरूरत पत्रकारों को कलम की धार बनाए रखने की है।
पडरौना नगर के उदित नारायण इंटर कालेज के सभागार में आयोजित कार्यक्रम में पत्रकार उत्पीडऩ निवारण प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय प्रभारी सरदार दिलावर सिंह ने कहा कि हमें वर्तमान समय में मजबूती से काम करने की जरूरत है। लेखनी की धार तेज रहेगी, तभी समाज में पत्रकारों को सम्मान मिलेगा। भले स्वरूप बदल गया हो, मगर पत्रकारिता आज भी मिशन है। अरुण पांडे, विश्वामित्र मिश्र, डाक्टर रामलखन चौरसिया, संगठन के जिला अध्यक्ष राजेश दुबे ने भी अपने विचार रखे।
जिला कार्यकारिणी के सदस्यों को शपथ दिलाई गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व अध्यक्ष संपादक नरेंद्र वर्मा ने की। कार्यक्रम में पत्रकार, साहित्यकार, बुद्धिजीवी और जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।
(रिपोर्ट, तस्वीर : प्रेमचन्द्र खरवार)

 

पूर्व सैनिक कल्याण संघ ने की समस्याओं पर चर्चा
डालमियानगर (रोहतास)-सोनमाटी संवाददाता। पूर्व सैनिक कल्याण संघ, बिहार और सीनियर सिटीजन के संयुक्त तत्वावधान में डालमियानगर के कालिका मार्केट परिसर में हुई बैठक में सामाजिक समस्याओं पर चर्चा की गई। बैठक की अध्यक्षता पूर्व वरिष्ठ बैंक अधिकारी एवं सीनियर सिटीजन के वरिष्ठ अधिकारी रामनाथ सिंह ने की। बैठक में पूर्व सैनिक कल्याण संघ के अध्यक्ष और अन्य लोगों ने समूह चर्चा में मौजूदा सामाजिक, नागरिक समस्याओं से साथ प्रकृति से जुड़़े पर्यावरण प्रदूषण, जल संरक्षण, पौधरोपण जैसे विषयों पर भी विमर्श किया।
(सूचना रिपोर्ट : रजनीकांत तिवारी)

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!