फिल्म फेस्टिवल-2020 का कार्टून दिल्ली में रिलीज / डिजिटल कन्टेंट पर जीएनएसयू में व्याख्यान / लुधियाना में पत्रकार महासंघ की राष्ट्रीय गोष्ठी / डेहरी तक हो ट्रेन का विस्तार

बिहार के अंचल में अपनी तरह का पहला आयोजन

दिल्ली/दाउदनगर (औरंगाबाद)-विशेष प्रतिनिधि। बिहार के औरंगाबाद जिला के दाउदनगर में जनवरी के पहले सप्ताह में होने वाले तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय बाल फिल्म उत्सव-2020 का कार्टून पोस्टर दिल्ली में रिलीज किया गया। फिल्मोत्सव के निर्णायक मंडल के सदस्य फिल्म निर्देशक अशोक मेहरा, कार्टूनिस्ट अभिनेता मनोज पंडित, फिल्म एडीटर पप्पू प्रकाश, अनिता क्रिएशन की संस्थापक अनिता पंडित और फिल्म निर्देशक-लेखक डा. धर्मवीर भारती ने विद्यार्थियों-बच्चों के साथ कार्टून पोस्टर रिलीज किया। फिल्मोत्सव के संरक्षक और प्रायोजक संस्था विद्या निकेतन विद्यालय समूह के सीईओ आनंद प्रकाश ने बताया कि बिहार में पहली बार दाउदनगर जैसे आंचिलक जगह पर इस स्तर का आयोजन विद्या निकेतन परिसर में किया जा रहा है। फिल्मोत्सव के संयोजन अध्यक्ष एवं फिल्म निर्देशक डा. धर्मवीर भारती ने बताया कि फिल्मोत्सव के अंतर्गत विभिन्न बाल विषयों पर लघु फीचर, एनिमेशन और डाक्युमेंट्री फिल्मों के साथ कार्टून भी प्रदर्शित होंगे। इच्छुक और अभिरुचि रखने वाले विद्यार्थियों को कार्टून क्रिएशन से जोडऩे के उद्देश्य से मनोज पंडित की कार्टून विधा पर कार्यशाला होगी। अनिता क्रिएशन द्वारा कार्टूनों का निर्माण हो रहा है, जिसे कई मीडिया हाउस के परिचित कार्टूनिस्ट मनोज पंडित बना रहे हैं। मनोज पंडित द्वारा रेखांकित कार्टूनों में अनिता पंडित कंप्यूटर सिस्टम के जरिये डिजिटली रंग भरने का काम कर रही हैं।
(रिपोर्ट, तस्वीर : निशांत राज)

भविष्य डिजटल प्लेटफार्म का : पूजा कौशिक

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-कार्यालय प्रतिनिधि। पटना नगर निगम की कन्टेंट क्रिएटर पूजा कौशिक ने जमुहार स्थित गोपालनारायण सिंह विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित नारायण एकेडमी आफ एक्सीलेंस में अपना व्याख्यान डिजिटल मार्केटिंग पर दिया। उन्होंने डिजिटल मीडिया की प्रासंगकिता, भविष्य और समकालीन परिदृश्य की जानकारी दी। कहा कि भविष्य डिजिटल प्लेटफार्म का ही है। यह नया माध्यम केवल पारंपरिक मीडिया के अर्थ में नहींरह गया है। इसने कारोबार की नई तस्वीर गढ़ी है, नया अर्थ दिया है और नई राह बनाई है। प्रबंधन, व्यवसाय-विस्तार, उत्पाद प्रचार का दायरा विस्तार, जागरूकता इससे जुड़ी है। पूजा कौशिक ने प्रबंध संस्थान के विद्यार्थियों के सवालों का जवाब भी दिया। प्रबंधन संस्थान के डीन डा. आलोक कुमार ने धन्यवाद-ज्ञापन किया।
(रिपोर्ट : भूपेंद्रनारायण सिंह, पीआरओ, जीएनएसयू)

लोकतंत्र में मीडिया के योगदान पर राष्ट्रीय संगोष्ठी

लुधियाना (पंजाब)-सोनमाटी प्रतिनिधि। भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ और बिंब-प्रतिबिंब सृजन संस्थान की ओर से लोकतंत्र में मीडिया का योगदान विषय पर राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन लुधियाना में किया गया। दैनिक सवेरा के संपादक सुरेश सेठ, शिरोमणि अकाली दल के प्रधान रंजीत सिंह ढिल्लो, डीएवी कालेज (जालंधर) के डा. विनोद कुमार, वरिष्ठ शायर सागर सियालकोटी, पत्रकार महासंघ के राष्ट्रीय संयोजक डा. भगवान प्रसाद उपाध्याय, महासंघ के राष्ट्रीय प्रकोष्ठ प्रभारी अरविंद कुमार पांडेय आदि ने मीडिया के मौजूदा परिदृश्य पर अपने विचार रखे। इस अवसर कविगोष्ठी का संयोजन किया गया और विभिन्न हस्तियों को उनके कार्यक्षेत्र में योगदान के लिए सम्मानित किया गया। इस मंच पर भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के मुखपत्र साहित्यांजलि प्रभा के दिसम्बर अंक का लोकार्पण भी हुआ। समारोह के अंत में नगर पार्षद कुलवंत सिंह ने धन्यवाद-ज्ञापन किया।
(रिपोर्ट : डा. भगवान प्रसाद उपाध्याय)

डेहरी तक हो आरा-सासाराम ट्रेन का मार्ग-विस्तार

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-विशेष प्रतिनिधि। भाजपा के वरिष्ठ युवा नेता और चैंबर्स आफ कामर्स की डेहरी-डालमियानगर इकाई के अध्यक्ष बबल कश्यप ने आरा-सासाराम में संचालित वाली यात्री रेलगाड़ी के मार्ग का विस्तार डेहरी-आन-सोन तक किए जाने की मांग रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों से की है। बबल कश्यप का तर्क है कि जब रेलवे व्यावासियक हित का हवाला देकर पटना और रांची से डेहरी-आन-सोन तक पहुंचने वाली ट्रेनों का विस्तार सासाराम तक कर सकती है, तब 18 किलोमीटर दूर सासाराम आने वाली ट्रेन का विस्तार भी डेहरी-आन-सोन तक किया जाना चाहिए। इससे रेलवे की राजस्व-वृद्धि होगी और स्थानीय यात्रियों को यातायात सुविधा मिलेगी। बबल कश्यप ने रेल अधिकारियों का ध्यान इस ओर भी आकृष्ट किया है कि रेल अधिकारियों की ओर से कई सुविधाएं डेहरी-आन-सोन रेल स्टेशन पर स्थापित करने की घोषणा की थी, जिनका कार्यान्वयन अत्यंत धीमी गति से हो रहा है और कई का अभी तक अता-पता ही नहीं है।
(रिपोर्ट, तस्वीर : निशांत राज)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.