सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

बुद्धि को परखने की कसौटी है परीक्षा

दाउदनगर (औरंगाबाद)-विशेष संवाददाता। परीक्षा बुद्धि को परखने की एक कसौटी है। हर व्यक्ति में अलग तरह की मेधा और कई की तरह की क्षमता होती है। किसी भी व्यक्ति की बौद्धिक क्षमता और उसके स्तर का आकलन संबंधित परीक्षा से ही होता है। किसी व्यक्ति की क्षमता अवसर मिलने पर या अवसर दिए जाने पर भी परवान चढ़ती है। अर्थात, अगर हवा-पानी-मिट्टी अनुकूल हो तो बीज पुष्पित-पल्लवित होगा और समय पर वह वट वृक्ष में भी परिवर्तित हो सकता है। यह यह विचार विद्या निकेतन ग्रुप आफ स्कूल्स के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक (सीएमडी) सुरेश प्रसाद गुप्ता ने अनुमंडल स्तरीय प्रतियोगिता में विद्या निकेतन स्कूल के छात्र-छात्राओं के उल्लेखनीय स्थान प्राप्त करने के अवसर पर छात्र-छात्राओं को संप्रेषित अपने कथन में व्यक्त किया।

क्षमता निखारने की भूमिका निभा रहा विद्या निकेतन : सीएमडी
सीएमडी सुरेश प्रसाद गुप्ता ने कहा कि बच्चों में तो अनेक तरह की क्षमताएं भरी होती हैं, जिसकी पहचान प्रतियोगी परीक्षाओं के जरिये होती है। जरूरत इस बात की है कि बच्चों में निहित या छिपी हुई प्रतिभा की पहचान कैसे की जाए और कैसे निखारा जाए? किसी स्कूल, किसी शिक्षक की भूमिका विद्यार्थियों की क्षमता के निखारने और उसे यथा योग्य बनाने में है। विद्या निकेतन विद्यालय समूह के संस्थान इस दायित्व का निर्वाह वर्षों से बखूबी करते रहे हैं।
प्रतियोगिता के लिए सदा तैयार रहना चाहिए : सीईओ
इस अवसर पर विद्या निकेतन ग्रुप आफ स्कूल्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) आनंद प्रकाश ने कहा कि कोई भी परीक्षण प्रतिभा के आकलन का अवसर प्रदान करता है। विद्यार्थियों को अंग्रिम पक्ति के एक योद्धा की तरह सदा परीक्षण और प्रतियोगिता के लिए सदा तैयार रहना चाहिए। जीवन में जो अवसर उपलब्ध होता है, उसका लाभ उठाने के लिए कड़ी मेहनत और लगन की पृष्ठभूमि जरूरी होती है। इसलिए विद्यार्थियों को चाहिए कि वह अपनी मेधा, प्रतिभा और क्षमता के विकास और निखार के लिए निरंतर प्रयासरत रहे, अभ्यासरत रहें।

रूप किरण पेंटिंग में प्रथम, आयुष राज व रवि कुमार बने क्वीज विजेता
दाउदनगर अनुमंडल प्रशासन की ओर से आयोजित अनुमंडल स्तरीय क्वीज और पेंटिंग प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया था, जिसमें अनुमंडल के विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। अनुमंडल प्रशासन की ओर से विभिन्न प्रतियोगिताओं में स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कार और प्रमाणपत्र प्रदान किया गया। जूनियर वर्ग की क्वीज प्रतियोगिता में विद्या निकेतन विद्यालय समूह के आयुष राज, रवि कुमार (कक्षा-7) विजेता चुने गए। जबकि सीनियर वर्ग क्विज प्रतियोगिता में इसी स्कूल के तुषार वर्मा, प्रिंस कुमार (कक्षा-9) को उप विजेता चुना गया। पेंटिंग प्रतियोगिता में विद्या निकेतन स्कूल समूह की कक्षा-10 की छात्रा कुमारी रूप किरण ने प्रथम और रोहण कुमार (कक्षा-8) ने द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ।

(रिपोर्ट व तस्वीर : उपेन्द्र कश्यप)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!