सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

सिद्धेश्वर कालेज की बीना, दीक्षा जिला टापर / सासाराम, डिहरी नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी इधर-उधर / सोन कला केन्द्र अब फेसबुक पर

सिद्धेश्वर कालेज आफ टीचर्स एजुकेशन के सौ फीसदी डीएलएड प्रशिक्षु उत्तीर्ण

सासाराम (रोहतास)-सोनमाटी संवाददाता। रोहतास जिला के नोखा स्थित सिद्धेश्वर कालेज आफ टीचर्स एजुकेशन की बीना कुमारी और दीक्षा कुमारी ने पूरे रोहतास जिला में पहला और दूसरा स्थान प्राप्त किया है। इस कालेज के शत प्रतिशत डीएलएड प्रशिक्षु बेहतर अंकों के साथ उत्तीर्ण हुए हैं। कालेज के अध्यक्ष डा. एसपी वर्मा ने इनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है। सिद्धेश्वर कालेज आफ टीचर्स एजुकेशन वर्मा एजुकेशनल ट्रस्ट द्वारा संचालित नोखा प्रखंड का पहला बीएड कालेज है। नोखा प्रखंड का यह शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय ने अपनी शैक्षिक क्रिया-कलापों और शिक्षण स्तर के कारण शाहाबाद प्रक्षेत्र में अपनी पहचान कायम की है और प्रशिक्षु शिक्षक-शिक्षिकाओं के कैरियर के निर्माण में सफल रहा है। नालन्दा खुला विश्वविद्यालय द्वारा सिद्धेश्वर कालेज को बीएड में नामांकन के लिए 56 प्रतिशत कटआफ मार्क तय किया गया, जो मील का पत्थर है। यहां बीएड और डीएलएड की नियमित चलने वाली कक्षाओं और पा्रध्यापकों के अभिनव नवाचारी प्रयोग ने इस महाविद्यालय को नई ऊंचाई दी है।

कालेज के प्रशिक्षु छात्र-छात्राओं ने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा ली गई डीएलएड सत्र 2017-19 के परीक्षा परिणाम में अच्छी सफलता प्राप्त की है। कालेज के प्राचार्य मृदुल कुमार सिंह राणा ने बताया कि कुल 50 प्रशिक्षुओं ने डीएलएड की परीक्षा दी थी। रोहतास जिला की मेधा सूची में इस कालेज के प्रशिक्षु छात्र-छात्राओं ने 70 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए हैं। इनमें बीना कुमारी को 80.54 प्रतिशत, दीक्षा कुमारी को 78.16 और वागेश्वरी ने 77.45 प्रतिशत अंक प्राप्त कर रोहतास जिले में अपनी पहचान बनाई।
डीएलएड के परीक्षा परिणाम पर हर्ष व्यक्त करते हुए इस महाविद्यालय के चेयरमैन डा एसपी वर्मा ने सफल प्रशिक्षु शिक्षक-शिक्षिकाओं के उज्जवल भविष्य की कामना की है। सिद्धेश्वर कालेज आफ टीचर्स एजुकेशन के डीएलएड का बेहतर परीक्षा परिणाम आने पर प्रबंध निदेशक राहुल वर्मा, सचिव वीणा वर्मा, प्रबंधक रोहित वर्मा, विभागाध्यक्ष प्राचार्य मृदुल कुमार सिंह राणा, प्रध्यापकों प्रो. मार्कंडेय सिंह. प्रो राजेश यादव, प्रो मनीष सिंह, प्रो. चंद्र बहादुर सिंह, प्रो. ओमप्रकाश गुप्ता, प्रो. सुरेंद सिंह, मीडिया प्रभारी अर्जुन कुमार ने बधाई दी है।
(रिपोट, तस्वीर : अर्जुन कुमार, मीडिया प्रभारी)

 

एक-दूसरे की जगह पर नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारियों के तबादले पर रोक  

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-विशेष प्रतिनिधि। बिहार सरकार के नगर विकास विभाग ने 30 जून को सासाराम नगर परिषद की कार्यपालक पदाधिकारी कुमारी हिमानी की पदस्थापना डेहरी-डालमियानगर नगर परिषद में और यहां के कार्यपालक पदाधिकारी सुशील कुमार की पदस्थापना सासाराम नगर परिषद में की थी। न तो कुमारी हिमानी ने डेहरी-डालमियानगर नगर परिषद कार्यालय में आकर पदभार ग्रहण किया और न ही सुशील कुमार ने सासाराम नगर परिषद जाकर अपना पदभार संभाला। इस बीच तबादले पर हाईकोर्ट ने अगले आदेश तक रोक लगा दी है। हाईकोर्ट ने यह फैसला दायर एक याचिका पर दिया। दोनों कार्यपालक पदाधिकारियों का स्थानांतरण किया था।

सोन कला केेंद्र सोशल मीडिया के रूप में भी
उधर, बिहार के विश्वविश्रुत सोन नद तट के सबसे बड़े शहर डेहरी-आन-सोन के वरिष्ठ नाटककारों, फिल्मकारों, निर्देशकों, अभिनेताओं, संस्कृतिकर्मियों, समाजसेवियों की दो दिनों के मंथन के बाद नवगठित सांस्कृतिक सर्जना की संवाहक संस्था सोन कला केन्द्र अब सोशल मीडिया पर भी प्रतिबिंबित हो चुका है। सोशल मीडिया फेसबुक पर इसका पेज सोन कला केन्द्र के नाम से 6 जुलाई 2019 से आनलाइन हो चुका है। फिलहाल इस फेसबुक के एडमिन आईटी (सूचना तकनीक) के जानकार सोनमाटी मीडिया समूह के प्रबंध संपादक और सोन कला केन्द्र के उप सचिव (संचार सचिव) निशान्त राज हैं। सांस्कृतिक संस्थाओं के साथ संबंधित और इच्छुक लोग इससे जुडऩे के लिए अपना फ्रेेंड रिक्वेस्ट भेज सकते हैं। इस सोशल मीडिया पेज को भविष्य में समय और संस्था की जरूरत के अनुकूल व्यापक बनाया जाएगा।

(रिपोर्ट : निशान्त राज)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!