सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

स्वागत नववर्ष-2020 का, स्कूलों में उत्सव / जीएनएसयू में सांसद का जन्मदिन / रोहित वर्मा पुणे में सम्मानित

अंग्रेजी की पहली तारीख नई सदी में अब भारत में होली-दिवाली, ईद-बकरीद, क्रिसमस, गुरुपर्व की तरह सर्वधर्म त्योहार का रूप ग्रहण कर चुका है। घर-घर में नए साल 2020 को उत्सव की तरह बढिय़ा भोजन-पकवान के साथ मनाया गया और जगह-जगह सामूहिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए।

पारिवारिक वनभोज-सह-सांस्कृतिक कार्यक्रम

डेहरी- आन-सोन से निशांत राज की रिपोर्ट के अनुसार, सोन कला केेंद्र की ओर से एनिकट स्थित सोन नद तट पर महर्षि व्यासपीठ के खुले परिसर में नववर्ष आगमन पर पारिवारिक वनभोज-सह-सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें सोन कला केेंद्र के पदाधिकारियों-सदस्यों के परिवार की महिलाओं-बच्चों ने भाग लिया। लिट्टा-चोखा के भोजन के तिलकुट ग्रहण किया और नौका विहार का आनंद उठाया, जिसकी व्यवस्था शंकर लाज और जीवन साउंड की टीम द्वारा की गई। सोन कोकिला प्रीति सिन्हा, गायक राजू सिन्हा की जोड़ी ने अपने प्रभावकारी आवाज में खूबसूरत तराने गाए तो वीरेंद्र कुमार, पिंटू दिलवाले ने भी अपने अंदाज में महफिल में अपने-अपने स्वर के रंग भरे। सांस्कृतिक प्रस्तुतियों का संचालन संस्था के उपाध्यक्ष अरुण शर्मा ने किया। इस मौके पर सोन कला केेंद्र के उपसचिव सत्येन्द्र गुप्ता ने बताया कि महिला सशक्तिकरण पर आधारित भोजपुरी फिल्म छोटकी ठकुराइन 24 जनवरी से सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है, जिसमें उन्होंंने करेक्टर रोल अदा किया है। सोन कला केेंद्र अध्यक्ष दयानिधि श्रीवास्तव ने जानकारी दी कि संस्था का पटना स्थित महानिरीक्षक (सोसाइटी निबंधन), बिहार के कार्यालय से पंजीकरण की वैधानिक प्रक्रिया संस्था के स्तर पर पूर्ण कर आगे बढ़ाई जा चुकी है और इसके निबंधन की जिम्मेदारी पटना में सिद्धार्था ला चैम्बर्स के संचालक अधिवक्ता पुनीत सिद्धार्थ को अधिकृत की जा चुकी है। पदाधिकारियों-सदस्यों डा. नवीन नटराज, कृष्ण किसलय, जगनारायण पांडेय, चंद्रगुप्त मेहरा, उपेन्द्र कश्यप, जीवन प्रकाश, सुनील शरद, निशांत राज, राजीव सिंह, नंदकुमार सिंह, अमिता पांडेय, गुलशन कुमार, सिन्टू सोनी के परिवार के सदस्य के साथ मीडिया प्रतिनिधि ओमप्रकाश सिंह, रामावतार चौधरी आदि भी वनभोज-सहभोज में शामिल हुए।

मंगलम उत्सव वाटिका में नए साल का रंगारंग स्वागत
सासाराम से सोनमाटी संवाददाता अर्जुन कुमार ने अपनी रिपोर्ट में बताया है, बाल विद्या मंदिर परिवार द्वारा नववर्ष पर सांस्कृतिक कार्यक्रम स्थानीय मंगलम उत्सव वाटिका के सभागार में किया गया। गणेश वंदना (अच्युतम् केशवम् कृष्ण दामोदरम्) पर सृष्टि कुमारी ने मनमोहक भावनृत्य किया। शाश्वत श्रीवास्तव (शैतान का साला…), आदित्य (कोक्का कोल्ला तू…), शिविका मल्होत्रा (दिल धड़काये तू सीटी बजाये) पर एकल नृत्य और प्रगति आनंद (तुम्हीं मेरी मंदिर तुम्ही मेरी देवता…), सर्वेश्वरी (साकी-साकी रे…), आर्या राज (बल्ले-बल्ले…) अनुभा राज, अंशिका सोनी, परी, हर्ष मल्होत्रा (सौदा करा-करा…),ï ïïवृद्धि कुमारी (याद पिया की आने लगी…), अभिषेक अर्जुन, पीयूष, उज्जवल काश्यप, अभिजीत अर्जुन, अंशिका राज, आदित्य राज, पलक ने भी गीतों के ट्रैक पर आकर्षक नृत्य प्रस्तुत किए। सांस्कृतिक कार्यक्रम का संयोजन शैलेन्द्र लाल, सुनील कुमार साहू, प्रज्ञा सिंहा, शंकर श्रीवास्तव, संजय सिंह, मोहन बाबू, राकेश बघेल, डा. प्रवीण सिंहा, मीना सिन्हा, नीलम साहू, संजय गुप्ता, पूनम श्रीवास्तव, अग्नि सिन्हा आदि ने किया। मंच संचालन अर्जुन कुमार और शंकर श्रीवास्तव ने किया। कार्यक्रम का शुभारंभ बाल विद्या मंदिर परिवार के अध्यक्ष इ. नवीन सिन्हा, प्रो. तारकेश्वर सिंह और प्रवक्ता अर्जुन कुमार ने संयुक्त रूप से किया। अंत में राष्ट्र गान (जन-गन-मन…) से समापन हुआ।

बेटियों को बचा लो, मां तुझे सलाम…
अकबरपुर (रोहतास) से एन रजा की रिपोर्ट के मुताबिक, रोहतास प्रखंड के नावाडीह स्थित माडर्न इंग्लिश स्कूल में वार्षिकोत्सव के समारोह में विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। कुमारी श्वेता और रूकैया द्वारा प्रस्तुत नृत्यनाटिका प्रभावपूर्ण थी- बेटियों को बचा लो, मां तुझे सलाम…। आरंभ में समारोह का शुभारंभ बिहार राज्य मोमिन सम्मेलन के अध्यक्ष तनवीर अंसारी, प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के रोहतास प्रखंड अध्यक्ष अयूब खान, रोहतास प्रखंड मानवाधिकार संगठन के अध्यक्ष संतोष कुमार, प्रखंड प्रमुख दिव्या भारती, प्रंखड उप प्रमुख श्रीकांत कुमार, विद्यालय के सचिव बाकर रजा, प्राधानाचार्य आजाद रजा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस मौके पर अतिथियों के साथ मध्य विद्यालय (समहुता) के अध्यापक आदित्य कुमार ने शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डाला और 14 सालों से कार्यरत स्कूल के स्थानीय योगदान की चर्चा की।
उत्तर तपस्वी आश्रम में सहभोज
नौहट्टा (रोहतास) से राधासुत सिन्हा के अनुसार, कैमूर पर्वत की आखिरी छोर पर स्थित उत्तम तपस्वी आश्रम (महादेवखोह) में अखंड दीप प्रज्ज्वलन कर सहभोज का आयोजन किया गया। उत्तम तपस्तवी आश्रम के अध्यक्ष सेवक करुणानंद, उपाध्यक्ष प्रेम पाठक, महासचिव श्यामसुत सिन्हा, आचार्य विनय पाठक, आश्रम संचालक मंडल के दयानंद दुबे, रवि प्रकाश, अशोक राम व्यास आदि ने कार्यक्रम संयोजन में योगदान दिया।

रोहित वर्मा ने बताई सफलता की कहानी

पुणे (महाराष्ट्र)/सासाराम-सोनमाटी समाचार नेटवर्क। जयवंत शिक्षण प्रसारक मंडल द्वारा संचालित जेएसपीएम ग्रुप आफ कालेज की ओर से संतपाल विद्यालयसमूह के निदेशक एवं प्रबंधक रोहित वर्मा को शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए पगड़ी, अंगवस्त्र और स्मृतिचिह्नï भेंटकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए रोहित वर्मा ने बताया कि उन्होंने अमेरिका की नौकरी छोड़कर 2011 में बिहार के सासाराम जैसे आंचलिक शहर में अपने पिता डा. एसपी वर्मा (अध्यक्ष) और माता वीणा वर्मा (सचिव) द्वारा स्थापित वर्मा एजुकेशनल ट्रस्ट के तहत संचालित विद्यालयों का कार्यभार संभाला, जिसकी स्थापना 1976 में की गई थी। जेएसपीएम प्रबंध समिति के निदेशक रूशिराज सावंत ने बताया कि जेएसपीएम कालेज की स्थापना शिवसेना के विधायक तानाजी पाटिल ने 1999 में की थी, जिस समूह के आज 78 कालेज विभिन्न स्थानों पर संचालित हो रहे हैं। जेएसपीएम कालेज के प्राचार्य डा. जीए हिंगे ने समारोह में आगतों का स्वागत और उपप्राचार्य डा. डीएस बिल्गी ने धन्यवाद-ज्ञापन किया।

सांसद ने जन्मदिन पर किया टीम भावना का आह्वान

जमुहार (रोहतास)-विशेष संवाददाता। गोपालनारायण सिंह विश्वविद्यालय (जीएनएसयू) के संस्थापक, कुलाधिपति और राज्यसभा सांसद गोपालनारायण सिंह का जन्मदिन केक काटकर और शुभकामनाएं देकर जीएनएसयू परिसर में मनाया गया। इसके मौके पर जीएनएसयू के सचिव गोविंदनारायण सिंह, प्रबंध निदेशक त्रिविक्रमनारायण सिंह, कुलपति डा. एमएल वर्मा, निबंधक डा. आरएस जायसवाल, परीक्षा नियंत्रक डा. कुमार आलोक प्रताप, एनएमसीएच के प्राचार्य डा. एसएन सिन्हा सहित सभी संस्थानों के प्रमुख, विभागाध्यक्ष आदि ने उपस्थित होकर श्री सिंह को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी। गोपालनारायण सिंह ने इस मौके पर कहा कि नए साल में हम सबको टीम भावना और नए स्प्रिट से काम करना है, ताकि हम सामाजिक दायित्यों की पूर्ति करते हुए बेहतर लक्ष्य को प्राप्त कर सकेें।
(रिपोर्ट, तस्वीर : भूपेंद्रनारायण सिंह, पीआरओ, जीएनएसयू)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!