सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है
देशराज्यसमाचार

कोर्ट में 1993 के आदमखोर गिद्ध का अवतरण/ विद्यालयों ने मांगा बकाया भुगतान/ रेडक्रास सोसाइटी, चित्रगुप्त ट्रस्ट की राहत जारी/ आनलाइन कोविड-19 चित्रांकन प्रतियोगिता

दिया गिद्ध का हवाला, पूछा क्या याचिकाकर्ताओं ने दी है इमदाद?

दिल्ली/पटना (सोनमाटीडाटकाम टीम)। सुप्रीम कोर्ट ने प्रवासी मजदूरों पर याचिका पर निर्देश दिया है कि जिस राज्य से प्रवासी मजदूर घर लौट रहे हैं, वह राज्य उनके रेल-बस का किराया दे और रास्ते में रेलवे उनके लिए खाना-पानी का प्रबंध करे। सुनवाई के भारत सरकार के सालिसिटर जनरल तुषार मेहता ने दक्षिण अफ्रीका के 33 वर्षीय फोटो जर्नलिस्ट केविन कार्टन द्वारा आत्महत्या करने का उल्लेख करते हुए बताया कि केविन ने सूडान में 1993 की आकाल में भूख से तड़पते उस बच्चे की तस्वीर खींची थी, जिसके मरने के इंतजार में एक गिद्ध बैठा हुआ था। उस प्रकाशित तस्वीर के लिए केविन कार्टर को दुनिया का प्रतिष्ठित पुलित्जर पुरस्कार प्राप्त हुआ था। पुरस्कार मिलने के बाद एक पत्रकार ने केविन से पूछा कि उस बच्चे का आखिर क्या हुआ? तब केविन ने जवाब दिया था कि उन्हें नहीं मालूम, क्योंकि उन्हें तुरंत लौटना था। किसी ने कहा कि वहां एक नहीं दो गिद्ध थे, दूसरे के हाथ में कैमरा था। बच्चे को न बचाने की ग्लानि में चार महीने बाद 1994 में केविन कार्टर ने आत्महत्या कर ली और आत्महत्या से पहले एक टिप्पणी लिखी, मैं तमाम मौतों, लाशों, भूख से तड़पते बच्चों और दुख-दर्द भरी यादों से डरा हुआ हूं। इस कहानी को कोर्ट में सुनाने के बाद तुषार मेहता ने याचिकाकर्ताओं पर सवाल उठाया कि पूछा जाए कि ये कौन हैं, क्या इस भीषण आपदा में कुछ अपने जेब से लगाया है, आम आदमी या सड़कों पर प्रवासी मजदूरों के लिए खाने की व्यवस्था कर रहे हैं?
बिहार में 3090 कोरोना पाजिटिव, हुई 16वीं मौत :
बिहार में कोविड-19 के 54 नए मामले आने के साथ प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 3090 हो गई। कोविड-19 के नए मामलों में गया के 12, नवादा के 10, पूर्णिया के आठ, भागलपुर, सिवान, खगडिया के पांच-पांच, सुपौल के तीन, पटना, गोपालगंज के दो-दो तथा औरंगाबाद, बेगूसराय एक-एक मामले हैं। राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से कुल 16 लोग पटना, वैशाली, खगडिय़ा में दो-दो और मुंगेर, रोहतास, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, नालंदा, बेगूसराय, सिवान, सारण, जहानाबाद, भोजपुर जिले में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

रिपोर्ट, तस्वीर : दिल्ली, पटना में सोनमाटीडाटकाम संवाद-सूत्र, इनपुट : निशांत राज, पापिया मित्रा

आरटीई के बकाया भुगतान की मांग, रेड क्रास सोसाइटी का राहत वितरण

(शिक्षा मंत्री को ज्ञापन सौंपते शमायल अहमद)

सासाराम (रोहतास)-सोनमाटी संवाददाता। प्राइवेट स्कूल्स चिल्ड्रेन वेल्फेयर एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष शमायल अहमद ने शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा से मिलकर शिक्षा के अधिकार (आरटीई) के तहत राज्य के निजी विद्यालयों में नामांकन किए गए विद्यार्थियों की पिछले 04 सत्र वर्षों की लंबित राशि ेके भुगतान की मांग की है। उन्होंने ने पटना में शिक्षा मंत्री को ज्ञापन सौंपकर अवगत कराया है कि 05 माह से स्कूलों में फीस नहीं आ रही है। जनवरी-फरवरी में शीतलहर और मार्च से कोविड-19 के प्रकोप कारण विद्यालय लगातार बंद है। अभी भी एक-दो महीने शुल्क आने की संभावना नहीं है। शमायल अहमद ने आग्रह किया है कि निजी विद्यालयों के बिजली बिल, वाहन टैक्स, ब्याज, भवन किराया माफ करने के आदेश दिया जाए। ताकि निजी विद्यालय 05 लाख से ज्यादा कर्मियों को वेतन दे पाएं।
उधर, सासाराम में जीटी रोड पर कोरोना लाकडाउन के कारण पलायन कर आ रहे प्रवासी श्रमिकों और उनके परिवारों के बीच इंडियन रेड क्रास सोसाइटी की रोहतास शाखा की ओर से कोल्ड ड्रिंक का वितरण किया गया। सोसाइटी की ओर से समय-समय पर प्रवासियों के लिए राहत कार्य सोसाइटी की रोहतास जिला शाखा के मानद सचिव राहुल वर्मा के नेतृत्व में नागेन्द्र कुमार, गौतम कुमार, अतुल कुमार, मनोज कुमार सिन्हा आदि सदस्यों की सहभागिता से किया जाता रहा है।

रिपोर्ट, तस्वीर : अर्जुन कुमार (मीडिया प्रभारी, प्राइवेट स्कूल्स चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन)

सड़क पर वर्षा तिवारी, चित्रगुप्त ट्रस्ट ने बांटी सामग्री, आनलाइन कोविड-19 चित्रांकन प्रतियोगिता

(जागरुक बना रही वर्षा तिवारी)

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-कार्यालय प्रतिनिधि। डालमियानगर में भोजपुरी गायिका-कलाकार और सांस्कृतिक सर्जना की संवाहक संस्था सोन कला केेंद्र की विशिष्ट सदस्य वर्षा तिवारी ने आवासीय कालोनी की सड़कों-गलियों में भोजपुरी स्वर में गीत गाते हुए राहगीरों के बीच मास्क बांटा, ठेलों-रिक्शों को सैनिटाइज्ड किया। लाकडाउन में वर्षा तिवारी डालमियानगर में ही रह रही हैं और महीनों बाद लोगों के अपने स्तर से जागरुक बनाने के लिए घर से बाहर निकलीं।
उधर, चित्रगुप्त मैदान स्थित चित्रगुप्त मंदिर परिसर में चित्रगुप्त समाज कल्याण ट्रस्ट की ओर से खाद्य सामग्री कूपन का वितरण किया गया। खाद्य सामग्री का प्रबंध ट्रस्ट के अध्यक्ष संवेदना रिसर्च क्लिनिक के संस्थापक डा. उदय कुमार सिन्हा और प्रबंध निदेशक मालिनी राय के सौजन्य से चित्रांश समाज के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए किया गया था। डा. उदय कुमार सिन्हा ने समाज के सक्षम लोगों से स्वेच्छा से इस संकट की घड़ी में समाज के कमजोर लोगों की मदद आगे बढ़कर करने की अपील की है और इस कार्य में सक्रिय ट्रस्ट के सदस्यों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया है।
सोन कला केेंद्र ने आनलाइन कोविड-19 चित्रांकन प्रतियोगिता का आयोजन चार उम्र वर्ग समूह में किया है। इस प्रतियोगिता में बिहार के प्रतिभागी शामिल होंगे, जिनके आवेदन निर्धारित सूचनाओं के रूप में 30 मई की शाम तीन बजे तक व्हाट्सएप ग्रुप में स्वीकार किए जाएंगे। संस्था के अध्यक्ष दयानिधि श्रीवास्तव ने सोनमाटीडाटकाम को बताया कि निर्धारित समय तक संबंधित व्हाट्सएप ग्रुप का एडमिन सबके लिए खुला रहेगा, ताकि सभी अपनी सूचनाएं दाखिल कर सकेें। सूचनाएं दाखिल करने वाले प्रतिभागी को आईडी नंबर दिया जाएगा, जो उनकी आनलाइन पहचान होगी। प्रतियोगियों को प्रमाणपत्र और अग्रणी स्थान प्राप्त करने वालों को आकर्षक स्मृति-चिह्नï भी दिए जाएंगे।

रिपोर्ट, तस्वीर : निशांत राज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!