सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है
सोनमाटी टुडे

विश्व पर्यावरण दिवस : डेहरी रेल अधिकारियों व जीएनएसयू ने किया पौधरोपण

डेहरी रेल अधिकारियों द्वारा किया गया पौधरोपण

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-कार्यालय प्रतिनिधि।
विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर डेहरी में रेल इंजीनियरिंग सेवा के अधिकारी व सहायक मंडल अभियंता सुमन कुमार के नेतृत्व में पौधारोपण कर इसे सुरक्षित रखने का संकल्प लिया।
कुमार ने कहा कि जन सहभागिता के साथ पर्यावरण दिवस मनाने का उद्देश्य लोगों में पर्यावरण के प्रति जागरूकता पैदा करना है। इस बार विश्व पर्यावरण दिवस की थीम प्लास्टिक से निजात पाना है। कहा कि आज के औद्योगीकरण के दौर में पेड़ों की अंधाधुंध कटाई चिंता का विषय बन गया है। दुनियाभर के इकोसिस्टम में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है।


सहायक मंडल संकेत एंव दूरसंचार अभियंता अविनाश यादव ने कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य दुनियाभर के लोगों में पर्यावरण के प्रति जागरूकता फैलाना है। सभी को पर्यावरण को स्वच्छ एवं शुद्ध रखने के लिए पेड़ लगाने चाहिए ताकि हमारा पर्यावरण स्वच्छ और शुद्ध रह सके । उन्होंने रेलवे परिषद को साफ सफाई एवं पेड़ पौधे की देखरेख के लिए आवश्यक निर्देश भी दिए।
इस मौके पर ईसीआरकेयू अध्यक्ष वीरेंद्र पासवान, सचिव एसपी सिंह, उपाध्यक्ष राजेश कुमार, स्टेशन अधीक्षक सत्येंद्र कुशवाहा, नरेंद्र प्रताप सिंह, वीरेन्द्र पटेल,मनोज कुमार चौधरी व हरेरामकुमार, हेल्थ निरीक्षक अवनिश आर्यन, आशीफ एकबाल,अभिनव कला संगम के सचिव नंदन कुमार, सहायक अवर निरीक्षक रेल सुरक्षा बल,आदि रेलकर्मी उपस्थित थे।

रिपोर्ट,तस्वीरः निशांत राज

जीएनएसयू : विश्व पर्यावरण दिवस पर पर्यावरण संरक्षण का लिया संकल्प

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-विशेष संवाददाता।  जिला वन अधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने कहा  है कि  प्लास्टिक की उपयोगिता को कम करके पर्यावरण प्रदूषण को कम करने में महत्वपूर्ण सफलता प्राप्त हो सकती है । उन्होंने कहा कि इस दिशा में वन एवं पर्यावरण विभाग विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को खासकर सिंगल यूज़ प्लास्टिक की उपयोगिता से अपने आप को अलग करने हेतु प्रेरित किया जा रहा है और इसके बेहतर परिणाम आ रहे हैं । वर्मा विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर जिले के जमुहार स्थित गोपाल नारायण  सिंह विश्वविद्यालय में कृषि विज्ञान संस्थान एवं फार्मेसी कॉलेज के तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इसके पहले वन पदाधिकारी ने वृक्षारोपण भी किया। इस मौके पर बीबीए रूरल मैनेजमेंट के छात्रों द्वारा पर्यावरण  एवं जल संरक्षण पर आधारित लघु नाटिका के प्रदर्शन से कार्यक्रम में उपस्थित शिक्षकों एवं छात्र छात्राओं को महत्वपूर्ण संदेश दिया । इस अवसर पर विश्वविद्यालय के विजिटर एवं छपरा विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति डा. हरिकेश सिंह, जीएनएसयू  के प्रति कुलपति डा. जगदीश सिंह, संस्थान के सचिव गोविंद नारायण सिंह ,प्रबंध निदेशक त्रिविक्रम नारायण सिंह ने भी विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर कहा कि आने वाले समय में पर्यावरण को लेकर जो चुनौतियां दिखाई दे रही हैं उसके लिए अगर हम अभी से सतर्क नहीं हुए तो जनजीवन को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा । हमें अपने लिए नहीं बल्कि अपने आने वाली पीढ़ियों के लिए पर्यावरण संरक्षण के प्रति कार्य करना चाहिए। वृक्षारोपण ,जल संचयन एवं कचरा प्रबंधन पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए ताकि पर्यावरण प्रदूषण से निजात पाई जा सके। कार्यक्रम में अतिथियों का स्वागत फार्मेसी कॉलेज के डीन डा. धर्मेंद्र कुमार ने किया जबकि कृषि विज्ञान संस्थान के उपनिदेशक डा. प्रशांत बिसेन ने किया। डा. संदीप मौर्या के संयोजकत्व  में आयोजित इस कार्यक्रम में सभी अतिथियों को पौधा उपहार देकर उनका स्वागत किया गया साथ ही  उन्हें स्मृती चिन्ह भी प्रदान किया गया।

(रिपोर्ट, तस्वीरः भूपेंद्रनारायण सिंह, पीआरओ, जीएनएसयू)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!