सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है
सोनमाटी टुडे

विश्व पर्यावरण दिवस पर विभिन्न कार्यालयों में किया गया पौधारोपण

विश्व पर्यावरण के दिन एनआईटी पटना द्वारा गौरैया संरक्षण का लिया गया संकल्प

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआईटी) पटना

पटना -कार्यालय प्रतिनिधि।  नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआईटी), पटना ने गौरैया संरक्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए कार्यक्रमों की एक श्रृंखला उत्सव का आयोजन करके विश्व पर्यावरण दिवस मनाया। उत्सव के हिस्से के रूप में, पटना के संस्था “पर्यावरण योद्धाओं” को संस्थान के विज्ञान और पर्यावरण क्लब के सदस्यों द्वारा परिसर में आमंत्रित किया गया और निदेशक प्रो. पी. के. जैन के साथ एक बैठक आयोजित की गई। बैठक में गौरैया और पर्यावरण संरक्षण पर चर्चा की गयी।
प्रो. जैन ने कहा कि पूरे एनआईटी परिसर में गौरैया संरक्षण के लिए घोंसले लगाये जायेंगे। पक्षियों की रक्षा के लिए अपने व्यक्तिगत प्रयासों को याद करते हुए निदेशक प्रो. जैन ने बताया कि कैसे अपने घर में छोटे पक्षियों के लिए दीवारों में छेद छोड़ने की परंपरा थी। मौके पर मौजूद ‘छात्र कल्याण’ के डीन प्रो. सम्राट मुखर्जी ने जैव विविधता को संरक्षित करने की आवश्यकता के महत्व प्रकाश डाला और कहा कि पर्यावरण संरक्षण में गौरैया की भूमिका अहम् है।
बैठक में पर्यावरण योद्धाओं की ओर से एनआईटी के निर्देशक को ‘बिहार के स्पैरोवमैन’ संजय कुमार द्वारा खींची गयी एक विशेष तस्वीर भेंट की गई। तस्वीर में एक नर गौरैया पेड़ पर पत्तो के बीच बैठी है, जो गौरैया और पर्यावरण संरक्षण का सन्देश देते दिखती है ।

बिहार एवं झारखंड स्थित पावरग्रिड कार्यालयों द्वारा पौधरोपण

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर एवं भारत सरकार के लाइफ मिशन अभियान के तहत पावरग्रिड द्वारा बिहार एवं झारखंड के सभी उपकेंद्र / कार्यालयों परिसरों एवं सार्वजनिक स्थानों पर व्यापक पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किए गए। इसी क्रम में पटना स्थित पावरग्रिड क्षेत्रीय मुख्यालय परिसर के बाहर पौधारोपण किया गया। इस अवसर पूर्वी क्षेत्र -I के मुख्य महा प्रबन्धक (प्रभारी ) उत्पल शर्मा नें उपस्थित कार्मिको को संबोधित करते हुए अधिक से अधिक वृक्ष लगाने हेतु सभी को प्रेरित किया ।
गौरतलब हैं की लाइफ मिशन अभियान के तहत सिंगल यूज़ प्लास्टिक के उन्मूलन हेतु सार्वजनिक स्थानों पर कॉटन झोलों का वितरण, कार्यालय कैंटीन में बाजरे के बने भोजनों को मैन्यू में शामिल करना, स्वस्थ्य परिचर्चा एवं सार्वजनिक स्थलों पर नुक्कड़ नाटक कर जन मानस को मिशन लाइफ की 7 थीम- “सिंगल यूज प्लास्टिक को कम करना, ऊर्जा संरक्षण, पानी बचाओ, शाश्वत खाद्य प्राणाली को अपनाना, कचरे को कम करना, स्वस्थ जीवनशैली अपनाना और ई-कचरे को कम करना” हेतु जागरूक किया गया ।

बल मुख्यालय द्वारा सीमांत पटना को साल 2023 में कुल 4,02,000 वृक्षारोपण का दिया गया लक्ष्य

भारत सरकार के गृह मंत्रालय के निर्देशनुसार सशस्त्र सीमा बल, सीमान्त पटना, 40वीं वाहिनी एवं सीमान्त पटना के अंतर्गत आने वाली समस्त इकाईयों द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस वृहद वृक्षारोपण अभियान 2023 का आगाज महानिरीक्षक पंकज कुमार दाराद द्वारा सीमांत मुख्यालय के नये प्रांगण में पेड़ लगाकर किया गया। इस अवसर पर सभी कार्मिकों के द्वारा 150 पौधा लगाये गये। बल मुख्यालय द्वारा सीमांत पटना को साल 2023 में कुल 402000 वृक्षारोपण का लक्ष्य दिया गया है।

इस अवसर पर महानिरीक्षक पंकज कुमार दाराद भा.पु.से. सीमान्त मुख्यालय पटना ने अपने संदेश में पर्यावरण के महत्व को समझाते हुए लोगों से अपील की कि सभी लोगों को कम से कम एक पेड़ जरूर लगाना चाहिए, साथ ही अपने जान पहचान के लोगों को भी वृक्षारोपण के प्रति जागरूक करना चाहिए। इसी क्रम में सीमांत मुख्यालय, पटना के अंतर्गत सभी इकाईयों को निर्देशित किया गया है कि बृहत पैमाने पर वृक्षारोपण का कार्यक्रम चलाया जाए।

इस अवसर पर के. सी विक्रम, उप-महानिरीक्षक, अभय प्रकाश, उप-महानिरीक्षक (मेडिकल), अशोक सजवाण, कमांडेन्ट, सुवर्णा सजवाण, कमांडेन्ट और अन्य अधिकारीगण तथा कार्मिकों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई और वृक्षारोपण में अपना सहयोग दिया।

रिपोर्ट,तस्वीरः पीआईबी (पटना)
(इनपुट: निशांत राज)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!