बाल विकास विद्यालय : लूट-खसोट के लिए संचालन समिति पर अलोकतांत्रिक तरीके से कब्जा जमा लेने का आरोप

सासाराम (रोहतास)-सोनमाटी संवाददाता। रोहतास जिला मुख्यालय सासाराम का पहला अंग्रेजी माध्यम वाला स्कूल बाल विकास विद्यालय संचालन के तरीकों को लेकर इन दिनों विवाद में है। इसके पूर्ववर्ती संचालन समिति के सदस्य दो गुटों में बंट गए हैं। संचालन समिति से बाहर हो गए गुट के सदस्यों और संचालन समिति के कतिपय सदस्यों, दोनों तरफ से तरह-तरह के आरोप-प्रत्यारोप लगाए जा रहे हैं। प्रेस कांफ्रेेंस का आयोजन कर लायंस क्लब के पूर्व जिलापाल एसपी वर्मा, रोहित वर्मा, डा. दिनेश शर्मा, डा. जावेद अख्तर, गौतम कुमार, मार्कण्डेय प्रसाद, अविजित कुमार बंधुल, दीपक कुमार वर्मा, कुमार विकास प्रकाश आदि सदस्यों ने बाल विकास विद्यालय के मौजूद प्रबंधन पर लूट-खसोट करने और मनमाने तरीके से संचालन करने के लिए प्रबंध समिति पर अलोकतांत्रिक तरीके से कब्जा जमा लेने का आरोप लगाया।
प्रेस कांफ्रेेंस में लायन्स क्लब के पूर्व जिलापाल एसपी वर्मा ने बाल विकास विद्यालय की प्रबंधन समिति पर लूट-खसोट करने के लिए कब्जा जमा लेने का आरोप लगाया। बाल विकास विद्यालय के संचालन में अनियमितता बरते जाने से संबंधित बातों को एसपी वर्मा ने संतपाल सीनियर सेकेेंडरी स्कूल में प्रेस कांफ्रेेंस में रखा। उन्होंने बताया कि इस विद्यालय की देख-रेख इसकी स्थापना से ही लायन्स क्लब करता रहा है। एसपी वर्मा ने आरोप लगाया कि लायंस क्लब की बिना अनुमति के 2 करोड़ 40 लाख रुपये की जमीन की खरीदारी कर ली गई। बाल विकास विद्यालय में लूट-खसोट करने का संदेह पैदा किया गया तो पारदर्शिता को रखे जाने के बजाय उन्हें संचालन कमिटी से बाहर निकाल दिया गयाष। जबकि विद्यालय संचालन कमिटी की नियमावली के अनुसारं किसी को निकालने या सेवा में बनाए रखने का अधिकार सिर्फ लायंस क्लब का है। एसपी वर्मा ने कहा कि लायन्स क्लब के पास 1975 में विद्यालय शुरू करने का प्रस्ताव आया था और 1976 में विद्यालय आरंभ हो गया, जिसका सोसाइटी एक्ट में पंजीकरण एक दशक बाद किया गया। इस तरह लायन्स क्लब विद्यालय प्रबंध समिति का कारपोरेट सदस्य है और उसे केवल आरंभिक सालों में निर्धारित सदस्यता शुल्क देना था।

नियमानुसार खत्म हुई लायन्स क्लब की प्रबंध समिति से जिम्मेदारी

दूसरी ओर, बाल विकास विद्यालय की प्रबंधन समिति के कतिपय सदस्यों का यह कहना है कि इस विद्यालय का संतपॉलीकरण नहींहोने दिया जाएगा। इनका आरोप है कि बाल विकास विद्यालय की संचालन समिति में रहते हुए एसपी वर्मा ने कॉमर्स की पढ़ाई शुरू नहीं होने दी। इससे पहले बाल विकास विद्यालय का मौजूदा संचालन कर रही प्रबंध समिति ने भी प्रेस कान्फ्रेेंस का आयोजन कर लायन्स क्लब प्रबंध समिति का सदस्य था, जिसकी सदस्यता शुल्क नहीं देने के कारण नियमानुसार समाप्त कर दी गई है। प्रेस कान्फ्रेन्स करने वाले प्रबंध समिति के सदस्यों मुनमुन सर्राफ (उपाध्यक्ष), कृष्णा प्रसाद, ओम चौरसिया, जे. पैट्रिक (प्राचार्य), योगेन्द्र तिवारी (शिक्षक) ने कहा कि विद्यालय सोसाइट एक्ट के अंतर्गत पंजीकृत है और उसी के प्रावधान के अंतर्गत कार्य कर रही है।

(रिपोर्ट व तस्वीर : अर्जुन कुमार)

 

स्टेपिंग स्टोन एकेडमी ने मनाया वार्षिक समारोह

सासाराम (रोहतास)-सोनमाटी संवाददाता। तुरकौलिया गांव स्थित स्टेपिंग स्टोन एकेडमी के वार्षिक समारोह में विद्यालय के अग्रणी छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया गया। वार्षिक समारोह का उद्घाटन एसपी वर्मा (चेयरमैन, संतपाल सीनियर सेकेंडरी स्कूल) प्रोफेसर डॉक्टर विश्वेंद्र कुमार सिन्हा (पूर्व विभागाध्यक्ष, हड्डी रोग, पीएमसीएच, पटना) और रोहित वर्मा (जिलाध्यक्ष, प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रन वेलफेयर सोसायटी) ने संयुक्त रूप से किया।

विद्यालय के विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। विद्यालय के निदेशक यमुना चौधरी आगत अतिथियों का स्वागत और प्रधानाचार्य बीके सरखेल ने धन्यवाद-ज्ञापन किया।

(तस्वीर : अर्जुन कुमार)

  • Related Posts

    अनुश्रवण समिति की बैठक में राशन वितरण की समीक्षा

    डेहरी-आन-सोन (रोहतास) -कार्यालय प्रतिनिधि।  अनुमंडल सभागार में अनुश्रवण समिति की बैठक  शुक्रवार को एसडीएम सूर्य प्रताप सिंह की अध्यक्षता में हुई।  जिसमें राशन कार्ड बनाने व राशन के सुचारु रूप…

    महाबली प्रदेश उपाध्यक्ष और सुनील बने प्रदेश महासचिव

    दाउदनगर( औरंगाबाद) -कार्यालय प्रतिनिधि। पूर्व सांसद महाबली सिंह को जदयू का प्रदेश उपाध्यक्ष एवं ओबरा विधानसभा क्षेत्र से पूर्व जदयू प्रत्याशी सुनील कुमार को प्रदेश महासचिव बनाये जाने पर स्थानीय…

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

    You Missed

    बाबा नागार्जुन स्मृति सम्मान से नवाजे गए कवि कुमार बिंदु

    बाबा नागार्जुन स्मृति सम्मान से नवाजे गए कवि कुमार बिंदु

    जन कल्याण सेवा समिति ने आयोजित किया संवाद कार्यक्रम

    जन कल्याण सेवा समिति ने आयोजित किया संवाद कार्यक्रम

    भारत को विश्व गुरु बनाने के लिए बिहार के युवाओं को जगना होगा : विकास वैभव

    भारत को विश्व गुरु बनाने के लिए बिहार के युवाओं को जगना होगा : विकास वैभव

    भाजपा ने जारी की झारखंड विधान सभा चुनाव की पहली सूची, 66 में से 11 महिलाओं को मिली टिकट

    उन्नत कृषि तकनीक द्वारा धान परती भूमि प्रबंधन

    उन्नत कृषि तकनीक द्वारा धान परती भूमि प्रबंधन

    कृषि अनुसंधान परिसर पटना में सामूहिक धान कटाई कार्यक्रम

    कृषि अनुसंधान परिसर पटना में सामूहिक धान कटाई कार्यक्रम