सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

जलसंचय और शिक्षक प्रशिक्षण का आह्वान / चेस क्लब को मान्यता / इंडेन गैस का नया ऐप / ट्रेड रेट पर पुनर्विचार की मांग / मनेगी विवेकानंद, सुभाष जयंती

शिक्षकों को प्रशिक्षण दिलाएं विद्यालय : डा. एसपी वर्मा

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-कार्यालय प्रतिनिधि प्राइवेट स्कूल्स एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन की डेहरी अनुमंडल इकाई के अधिवेशन में वर्षा-जल संग्रह करने और शिक्षकों को प्रशिक्षित करने की जरूरत पर बल दिया गया। अधिवेशन सोन राइजिंग स्कूल परिसर में एसोसिएशन के रोहतास जिला अध्यक्ष रोहित वर्मा की अध्यक्षता में हुआ। अधिवेशन को संबोधित करते हुए रोहतास के जिला शिक्षा अधिकारी प्रेम चंद्र ने कहा कि जल संकट बिहार सहित पूरी दुनिया के सिर पर आसन्न है। इसलिए इस संकट से सामना करने के लिए निजी विद्यालयों को भी वर्षा-जल संग्रह के लिए सामाजिक जागरूकता का व्यापक और निरंतर अभियान चलाया जाना चाहिए। एसोसिएशन के बिहार प्रदेश महासचिव एवं संतपाल स्कूल के अध्यक्ष डा. एसपी वर्मा ने कहा कि तेजी से बदलते समाज-समय के अनुरूप शिक्षा के स्तर को ऊपर उठाने के लिए शिक्षकों की प्रशिक्षण-कार्यशाला की व्यवस्था बेहद जरूरी है। रोहित वर्मा ने रोहतास जिला के प्रखंड इकाइयों को सम्मान प्रतीक-चिह्नï उनके अध्यक्षों को भेंट किया। आरंभ में जिला शिक्षा पदाधिकारी प्रेम चंद्र, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सुमन शर्मा, डा. एसपी वर्मा, रोहित वर्मा ने दीप-प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। डेहरी प्रखंड अध्यक्ष अरविंद भारती, सचिव अनिल कुमार और कोषाध्यक्ष राजेन्द्र प्रसाद ने आगतों का स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन जिला सचिव समरेंद्र कुमार समीर ने किया। अंत में प्राइवेट स्कूल्स एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन के जिला संयोजक धनेन्द्र कुमार ने धन्यवाद-ज्ञापन किया।
(रिपोर्ट, तस्वीर : निशांत राज)

जारी किया गया है मान्यता प्रमाणपत्र : दयानिधि श्रीवास्तव

डेहरी-आन-सोन (कार्यालय प्रतिनिधि)। आल इंडियन चेस फेडरेशन से संबद्ध आल बिहार चेस एसोसिएशन ने डेहरी चेस क्लब को विहित प्रक्रिया पूरी करने के बाद अपनी मान्यता प्रदान कर दी है। इस आशय का प्रमाण-पत्र चेस एसोसिशन के अनीसाबाद स्थित पटना कार्यालय से प्रदेश सचिव धर्मेन्द्र कुमार की ओर से डेहरी चेस क्लब के सचिव को जारी कर दिया गया है। यह जानकारी डेहरी चेस क्लब के संस्थापक निर्देशक दयानिधि श्रीवास्तव ने दी। श्री श्रीवास्तव ने बताया कि डेहरी चेस क्लब हर साल दो शतरंज प्रतियोगिताएं जूनियर वर्ग और सीनियर वर्ग के लिए और शतरंज पर प्रशिक्षण कार्यशाला का भी आयोजन करता रहा है। विधायक सत्यनारायण सिंह यादव डेहरी चेस क्लब के अध्यक्ष, गोपालस्वरूप तिवारी, रणधीर सिन्हा उपाध्यक्ष, नंदकुमार सिंह सचिव, सुरेंद्र कुमार यादव, उपेन्द्र कुमार उप सचिव, आलोक कुमार कोषाध्यक्ष और दयानिधि श्रीवास्तव संस्थापक निर्देशक, स्वयंप्रकाश मिश्र संस्थापक सह निर्देशक हैं। डेहरी चेस क्लब को अखिल भारतीय संघ से सम्बद्ध प्रदेश स्तरीय संगठन से संबद्ध होने की मान्यता मिलने पर शहर वरिष्ठ स्त्रीरोग चिकित्सक डा. रागिनी सिन्हा और टीम इंडिया बैडमिंटन क्लब के डा. एसबी प्रसाद ने शुभकामना दी है।
(रिपोर्ट, तस्वीर : निशांत राज)

नए ऐप से होगी गैस उपभोक्ताओं को सहूलियत : उदय शंकर

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-विशेष प्रतिनिधि। इंडियन आयल कारपोरेशन ने अपने उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए रसोई गैस की त्वरित बुकिंग का नया ऐप लांच किया है। इससे उपभोक्ताओं को की गई बुकिंग के सापेक्ष आपूर्ति की वस्तुस्थिति का पता चल सकेगा। यह जानकारी देते हुए इंडेन गैस के शहर के अग्रणी वितरक मोहिनी इंटरप्राइजेज के प्रबंध निदेशक उदय शंकर ने बताया कि नए ऐप के उपयोग से उपभोक्ताओं को सहूलियत होगी और त्वरित जानकारी मिलने से रसोई गैस की आपूर्ति से संबंधित मानसिक तनाव से मुक्ति मिलेगी। कभी-कभी रसोई गैस आपूर्ति की स्थिति को लेकर उपभोक्ताओं को तनाव झेलना पड़ता है, क्योंकि इसका सीधा संबंध पूरे परिवार के भोजन से जुड़ा होता है। इंडियन आयल कारपोरेशन देश में रसोई गैस (इंडेन ब्रांड) आपूर्ति करने वाली सबसे बड़ी कंपनी है। उपभोक्ता के अपने वाह्ट्सएप फोन सिस्टम पर रिफिल बुकिंग की अंग्रेजी स्पेलिंग (रोमन लिपि) डालते ही वह फोन नंबर स्वत: इंडियन आयल कारपोरेशन के ऐप से जुड़ जाएगा। उदय शंकर ने बताया कि उपभोक्ता के मोबाइल सिस्टम पर इंडियन आयल के आफिशियल बिजनेस एकाउंट से संबंधित मैसेज प्राप्त होगा। रसोई गैस आपूर्ति की वस्तुस्थिति को जानने के लिए रसोई गैस एजेंसी के दफ्तर में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या 17 अंकों का कोई नया उपभोक्ता आईडी का उपयोग करना होगा। इसके बाद उपभोक्ता को रसोई गैस की आपूर्ति के बाबत जानकारी मिलेगी।
(रिपोर्ट, तस्वीर : निशांत राज)

दर पर पुनर्विचार करें नगर परिषद : बबल कश्यप

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-कार्यालय प्रतिनिधि। चैंबर्स आफ कामर्स के प्रतिनिधमंडल ने डेहरी-डालमियानगर नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी से भेंटकर ट्रेड लाइसेंस की निर्धारित की गई दरों को कम करने की मांग की है। चैंबर्स आफ कामर्स के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व अध्यक्ष बबल कश्यप और सचिव संतोष सिंह ने किया। बबल कश्यप ने कहा कि नगर परिषद की ओर से तय की गईं दरों पर पुनर्विचार करने की जरूरत है और इस मुद्दे पर व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधियों से वार्ता होनी चाहिए, ताकि दोतरफा आम सहमति बन सके। कार्यपालक पदाधिकारी सुशील कुमार ने कहा कि नगर परिषद क्षेत्र में कारोबार करने वाले के लिए ट्रेड लाइसेंस आवश्यक है। उन्होंने आश्वासन दिया कि संयुक्त बैठक बुलाकर राय-मशवरा किया जाएगा, ताकि कारोबारियों की परेशानी दूर हो सके और नगर परिषद का कार्य-संचालन भी सुचारू हो सके।
(रिपोर्ट, तस्वीर : निशांत कुमार)

विवेकानंद और सुभाष जयंती मनाएगा बाल विद्या मंदिर परिवार

सासाराम (रोहतास)-सोनमाटी संवाददाता। बाल विद्या मंदिर परिवार की ओर से 23 जनवरी को देश के युवा आईकान स्वामी विवेकानंद और आजाद हिंद सरकार के संस्थापक स्वतंत्रता सेनानी सुभाषचंद्र बोस की संयुक्त जयंती समारोह 23 जनवरी को आयोजित किया जाएगा। यह फैसला बाल विद्या मंदिर परिवार की मंगलम उत्सव वाटिका परिसर में हुई बैठक में लिया गया। इसके लिए संबंधित तैयारी आरंभ कर दी गई है। जयंती समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा और शिक्षाविदों को सम्मानित किया जाएगा। बैठक की अध्यक्षता परिवार के अध्यक्ष एवं मानवाधिकार एसोसिएशन के रोहतास जिला सचिव नवीन सिन्हा (अभियंता) ने की और संचालन प्रवक्ता अर्जुन कुमार ने किया। बैठक में नवीन सिन्हा ने समाज और सरकार दोनों स्तरों पर महिलाओं-बच्चों की हर स्तर पर भागीदारी में वृद्धि का आह्वान किया, ताकि बेहतर भविष्य का निर्माण हो सके।
(रिपोर्ट, तस्वीर : अर्जुन कुमार)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!