लाकडाउन के लाल, नारंगी क्षेत्र में अलग-अलग प्रतिबंध / गांवों में हर घर को साबुन, मास्क / जीएनएसयू में आनलाइन संगोष्ठी / भाजपा डिहरी नगर इकाई का गठन

प्रवासियों की अफरा-तफरी के कारण भी कोरोना मरीजों में वृद्धि

पटना/डेहरी-आन-सोन/औरंगाबाद (बिहार)-सोनमाटी टीम। एक पखवारे के लाकडाउन-3 के ये आखिरी दिन 17 मई को पूरे हो जाएंगे। गुजरे हफ्तों में प्रवासियों के अफरा-तफरी के साथ घर वापसी के कारण भी राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या में वृद्धि हुई है। बिना पूर्व तैयारी के अचानक लाकडाउन का भय ऐसा हुआ कि कई राज्यों से प्रवासी मजदूरों का कारवां सपरिवार अपने घरों के लिए हजार किलोमीटर की सफर पर पैदल ही जैसे-तैसे निकल पड़ा। हालांकि बहुत बाद में प्रवासी मजदूरों को लाने के लिए विशेष श्रमिक रेलगाड़ी चलाई गई और अब 12 मई से दिल्ली सहित देश के प्रमुख शहरों से आने-जाने वाली कई विशेष रेलगाडिय़ों का संचालन भी आरंभ किया गया है। इन रेलगाडिय़ों में वातानुकूलित किराए पर आरक्षण कराना, मानक शारीरिक दूरी रखना और 14 दिन क्वारंटाइन में रहना यात्रा करने की शर्त है। अगर लाकडाउन-3 के आखिरों दिनों में कोरोना मरीजों की संख्या बेहताशा बढ़ी तो आशंका है कि मई माह के बचे दिनों में लाकडाउन-4 भी लग सकता है। राज्य में रोहतास के 72 सहित 780 मरीज कोविड-19 के शिकार हुए, जिनमें 354 ठीक होकर अस्पताल से घर भी जा चुके और 06 की मौत हुई। हालांकि कोरोना महासंकट के बीच बिहार में अनेक तरह की गतिविधि और कोरोबार के लिए अनुमति दी गई है। रेड जोन वाले जिलों में पूर्ववत यथास्थिति कायम रखी गई है।
रोहतास लाल और औरंगाबाद नारंगी क्षेत्र :
रोहतास जिला रेड जोन में और औरंगाबाद जिला आरेंज जोन में है। कई जिलों में अनेक मुहल्ले और वार्ड अधिक संवेदनशील होने की वजह से निषिद्ध-क्षेत्र (कंटोन्मेंट जोन) घोषित हैं। राज्य में कोई ग्रीन जोन नहीं है। आरेंज जोन में 65 वर्ष से ऊपर के व्यक्ति, 10 वर्ष तक का बच्चा, गर्भवती महिला और बीमार व्यक्ति को घर में ही बने रहने की हिदायत है। इनके अलावा हर उम्र के लोग सुबह 07 बजे से शाम 07 बजे तक ही घर से बाहर रह सकते हैं। रोहतास में पांच तरह के कारोबार क्षेत्र इलेक्ट्रानिक सामग्री, सूचना तकनीक सेवा-सामान, आटोमोबाइल, गैरेज, कूलर-पंखा, बिजली सामान, बिजली मरम्मत, गिट्टी, ईंट, बालू, निर्माण सामग्री, हार्ड वेयर, पाइप बिक्री, शटरिंग कार्य आदि की अनुमति दी गई है। आरेंज और रेड दोनों ही जोन में खेल, सांस्कृतिक, राजनीतिक समारोह नहीं होंगे। शिक्षण संस्थान नहीं खुलेंगे। बसें नहीं चलेंगी। पांच से अधिक लोग एक जगह एकत्र नहींहोंगे। आरेंज जोन में पान की दुकानें तो खुलेंगी, मगर हर जगह पीक थूकने की मनाही है। निजी और सरकारी दफ्तरों में 33 फीसदी कर्मचारी ही होंगे। शारीरिक दूरी का पालन और मास्क हर जगह के लिए जरूरी है। अनुमति प्राप्त कर विवाह समारोह में परिवार सहित अधिकतम 50 और अन्य संस्कार में 20 लोग ही शामिल हो सकते हैं।
वार्ड सदस्य के जरिये होगा, मास्क-साबुन वितरण :
राज्य सरकार के निर्देश के अनुसार, पंचम वित्त आयोग की अनुदान राशि से हर गांव के हर घर, हर परिवार को सौ रुपये कीमत के चार मास्क और एक साबुन का निशुल्क वितरण वार्ड सदस्यों के जरिये किया जाएगा। इसके लिए ग्राम पंचायतों को वितरण पंजी रखनी होगी और मास्क, साबुन जीविका समूह या खादी भंडार से खरीदनी होगी। वितरण से पहले लाउडस्पीकर से तीन दिनों तक प्रचार करना होगा। पंचायती राज के प्रधान सचिव अमृतलाल मीणा द्वारा जारी निर्देश के अनुसार, इस वितरण की मानीटरिंग की जिम्मेदारी पंचायती राज विभाग के सहयोग से प्रखंड विकास पदाधिकारी को दी गई है।

साइबर सूचना में सुरक्षा की चुनौती पर संगोष्ठी

(प्रो. सुनील कुमार पांडेय)

जमुहार, डेहरी-आन-सोन (रोहतास) स्थित गोपालनारायण सिंह विश्वविद्यालय (जीएनएसयू) में सूचना तकनीक विभाग की ओर से संकाय क्षमता विकास कार्यक्रम के अंतर्गत साइबर सूचना तकनीक में सुरक्षा की चुनौती विषय पर आनलाइन संगोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें वक्ता अतिथियों के साथ जीएनएसयू के प्रबंधक निदेशक त्रिविक्रमनारायण सिंह, विभिन्न संकायों-विभागों के प्राध्यापकों ने हिस्सा लिया। आनलाइन संगोष्ठी का शुभारंभ जीएनएसयू के कुलाधिपति सांसद गोपालनारायण सिंह और कुलपति डा. एमएल वर्मा ने इसकी घोषणा कर की। आरंभ में प्रो. आलोक कुमार (डीन, एफएमएस) ने प्रतिभागियों-आतिथियों का स्वागत किया। इसके बाद सूचना तकनीक विभाग के अध्यक्ष डा. अभिषेक श्रीवास्तव ने विषय-प्रवर्तन किया। कार्यक्रम का समन्वय अमन राठौर ने किया। अध्यक्षता जीएनएसयू के सचिव गोविंदनारायण सिंह ने की। सूचना तकनीक विशेषज्ञों प्रो. सुनील कुमार पांडेय और एचएस मेंहदी ने शंकाओं का समाधान भी बताया। अंत में कुलसचिव डा. आरएस जायसवाल ने धन्यवाद-ज्ञापन किया।

भाजपा के नगर पदाधिकारियों की सूची जारी

(संजय कु. गुप्ता)

भारतीय जनता पार्टी की डेहरी-डालमियानगर नगरपरिषद इकाई (डिहरी नगर मंडल) के पदाधिकारियों की सूची जारी की गई, जिसके अनुसार अध्यक्ष, कोषाध्यक्ष के अलावा छह उपाध्यक्ष, दो महामंत्री और छह मंत्री बनाए गए हैं। इस आशय की सूचना डिहरी नगर मंडल अध्यक्ष संजयकुमार गुप्ता ने भाजपा के रोहतास जिलाध्यक्ष को आवश्यक कार्यवाही के लिए भेज दी है। भेजी गई सूची के अनुसार, सुनील पाठक, धनंजय शर्मा, राजीव सिंह, शशिशेखर सिंह, वीरवसंत लाल, रेणु देवी उपाध्यक्ष, ओमप्रकाश सिंह उर्फ कुंवर सिंह, प्रभात शेखर सिंह महामंत्री, भोला दास, पुतुल सोनी, गुड्डु विश्वकर्मा, संजय यादव, संतोष कश्यप, निर्मला देवी मंत्री और संदीप कुमार उर्फ गट्टूजी कोषाध्यक्ष बनाए गए हैं।

(रिपोर्ट, तस्वीर : भूपेंद्रनारायण सिंह, निशान्त राज, उपेन्द्र कश्यप, पापिया मित्रा)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.