होली मिलन : चित्रगुप्त समाज में महिलाओं, सनबीम में स्कूली बच्चों और लायंस क्लब, प्रज्ञांश परिसर में सर्वसमाज की / दाउदनगर में स्वच्छता रैली

होली संग ताल, छंद, राग, रंग, गुलाल…

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-कार्यालय प्रतिनिधि। शाम ढलते ही होली के मौसम के संग ताल, छंद, राग, रंग, गुलाल का गणित अपनी स्वाभाविक केमेस्ट्रिी के साथ मूर्तिमान और जीवंत हो उठा। तब देर शाम हवाओं में वसंती गंध की शोखी बिखर चुकी थी। पुरुषों के भाल पर तिलक लग चुके थे और गालों पर गुलाल की दखल हो चुकी थी। बच्चों ने किलकारियों के साथ अबीर के फौव्वारे उड़ाए तो महिलाओं ने संकोच को कुर्सियों पर ही छोड़कर मनचाहे उन्मुक्त संजीदे ठुमके भी लगाए। उधर, मंच पर ताल-छंद से लयबद्ध गीत का म्यूजिक-ट्रैक बज रहा था और संगीत के आरोह-अवरोह के साथ सोन-कोकिला प्रीतिराज सिन्हा के मधुर कंठ से राग-वर्षा हो रही थी, गायक राजू सिन्हा का बुलंद स्वर अपने सारस्वत प्रभाव के साथ फागुनी फिजां में तैर रहा था। कुमार वीरेंद्र और कुमार पिंटू दिलवाले ने भी अपने स्वर-गान का जलवा-ए-रंग बिखेरा। अवसर था शहर के स्टेशन रोड स्थित आनंद भवन परिसर में चित्रगुप्त समाज कल्याण ट्रस्ट की ओर से आयोजित होली मिलन समारोह का। डेहरी-डालमियानगर के हर उम्र कायस्थ महिला-पुरुषों ने चित्रगुप्त समाज कल्याण ट्रस्ट की संस्थापक ट्रस्टी वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ डा. रागिनी सिन्हा के नेतृत्व में पारिवारिक होली मिलन के कार्यक्रम में उल्लास-उमंग के साथ हिस्सा लिया। साथ में डेहरी-डालमियानगर के मीडिया प्रतिनिधियों ने भी अबीर लगाकर होली की शुभकामनाओं का आदान-प्रदान किया। पारिवारिक होली मिलन के इस कार्यक्रम में विधायक सत्यनारायण सिंह यादव, चित्रगुप्त समाज कल्याण ट्रस्ट के अध्यक्ष डा. उदय कुमार सिन्हा (वरिष्ठ मनोचिकित्सक), कोषाध्यक्ष राजीव रंजन (सनबीम स्कूल), कार्यकारी अध्यक्ष वरिष्ठ अधिवक्ता मिथिलेश कुमार, सचिव बरमेश्वरनाथ (वार्ड पार्षद), ट्रस्टी-सह-प्रवक्ता कृष्ण किसलय (वरिष्ठ लेखक-संपादक), उपाध्यक्ष दयानिधि श्रीवास्तव, प्रो. रणधीर सिन्हा, संयुक्त सचिव आलोक श्रीवास्तव (अभियंता), सगंठन सचिव ओमप्रकाश कमल (अधिवक्ता), उप-कोषाध्यक्ष श्रवण कुमार अटल, उप-सचिव सुनील सिन्हा, कार्यकारी सदस्य नवीन सिन्हा, कृष्णवल्लभ सहाय और अमित वर्मा के साथ मनोरंजन सिन्हा (कायस्थ महासभा), निशांत राज (सचिव सोन कला केेंद्र), मनीष सिन्हा, पुनीत पलक, ध्रुव राज, शत्रुघ्न श्रीवास्तव, अनूप श्रीवास्तव, राजू श्रीवास्तव आदि और महिलाओं में प्राचार्य अनुभा सिन्हा (सनबीम स्कूल), डा. पूनम श्रीवास्तव, रत्ना सिन्हा, राजकुमारी देवी, पिंकी सिन्हा, मीनाक्षी श्रीवास्तव, कुमारी अंजलि, गुडिय़ा श्रीवास्तव, पिंकी श्रीवास्तव आदि ने भाग लिया। सोन कला केेंद्र के अध्यक्ष दयानिधि श्रीवास्तव और जयंत वर्मा (जिला पशुपालन विभाग) के साथ श्रवणकुमार अटल और ओमप्रकाश कमल ने होली मिलन समारोह का संयोजन किया।
(रिपोर्ट, तस्वीर : निशांत राज)

मिलकर रहो, प्रेम से रहो और खुश रहो…

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-कार्यालय प्रतिनिधि। सनबीम स्कूल में विद्यालय के नन्हें विद्यार्थियों ने होली मिलन की क्रीड़ा में भाग लिया और शिक्षकों-शिक्षिकाओं के निर्देशन में गुलाल लगाकार रंगों के पर्व का आगाज किया। विद्यालय के निदेशक राजीव रंजन और प्राचार्य अनुभा सिन्हा ने मिलकर रहो, प्रेम से रहो और खुश रहो…के अंदाज में संदेश देते हुए सावधानीपूर्वक होली खेलने-मनाने की बात बच्चों कही, उन्हें शुभकामानएं दीं। अनुभा सिन्हा ने कहा कि होली का पर्व भेदभाव से परे सामूहिक उत्सव है, जो सैकड़ों सालों से समाज के साथ मिल-जुल कर मनाया जाता रहा है। उप-प्राचार्य बीके पांडेय के अनुसार, होली की छुट्टी से पूर्व बड़ी सादगी से साथ नुकसान नहींहोने की सतर्कता बरतते हुए छात्र-छात्राओं ने आपस में होली की खुशी का इजहार किया। नन्हें बच्चों ने शंकुवाकार टोपियां लगाकर अपने होली-हर्ष का सामूहिक प्रदर्शन किया।
(तस्वीर : मोहम्मद अफजल)

लायंस क्लब और प्रज्ञांश परिसर में होली मिलन

सासाराम (रोहतास)-सोनमाटी संवाददाता। बाल विद्या मंदिर और प्रज्ञांश के संयुक्त तत्वावधान में होली मिलन समारोह का आयोजन महामूर्ख सम्मेलन के रूप में किया गया, जिसमें गीत गायन का भी कार्यक्रम हुआ। अतिथियों को होली के हास्यनाम से अलंकृत किया गया। समारोह के सम्मानित अतिथि वरिष्ठ पत्रकार-लेखक कृपा शंकर को शाल-पुष्पगुच्छ भेंटकर सामूहिक सद्भाव प्रकट किया गया। युवा गायक दिवाकर और अर्जुन कुमार ने पारंपरिक होली गीतों का गायन किया। बाल विद्या मंदिर परिसर के अध्यक्ष नवीन सिन्हा, सलाहकार रामानंद श्रीवास्तव, सचिव शंकर श्रीवास्तव, दिवाकर कुमार, शैलेन्द्र लाल, संयोजक शंभूनाथ त्रिपाठी, मयंक कुमार, दीपक कुमार, राजेश कुमार सिंह, संजय गुप्ता, प्रो. रोकेश सिंह बघेल, डा. विनोद सिंह उज्जैन, संजय कुमार तिवारी, संजीव कुमार, प्रज्ञा सिंहा, सृष्टि श्रीवास्तव, शाश्वत श्रीवास्तव, अंजनी कुमार, संजय मिश्रा, नवीन प्रशांत, मोहन सिंह, सुरेन्द्र कुमार, अख्तर इमाम अंजुम, नागेश कुमार, नारेन्द्रदत्त मिश्रा, देव सहाय, ज्ञान प्रकाश आदि शामिल हुए। संचालन प्रवक्ता पत्रकार अर्जुन कुमार ने और धन्यवाद ज्ञापन नवीन सिन्हा ने किया। उधर, लायंस क्लब सासाराम द्वारा भी इसके अध्यक्ष रोहित वर्मा, सचिव अभिषेक कुमार राय, कोषाध्यक्ष दीपक कुमार के नेतृत्व में होली मिलन का आयोजन किया गया। लायंस क्लब के पूर्व जिला पाल डा. एसपी वर्मा, अध्यक्ष रोहित वर्मा, डा. जावेद अख्तर, डा. मिराजुल इस्लाम, डा. विजय कुमार, डा. केपी सिंह, डा. सरोज कुमार, डा. गिरीश मिश्र, अक्षय कुमार, मार्कण्डेय प्रसाद, राकेश रंजन मिश्र, विजीत कुमार बंधुल आदि शामिल हुए।

स्वच्छता रैली में स्कूली बच्चों की आकर्षक शिरकत

दाउदनगर (औरंगाबाद)-कार्यालय प्रतिनिधि। अनुमंडल प्रशासन की पहल पर स्वच्छता और पर्यावरण जागरूकता को लेकर दाऊदनगर में स्कूली बच्चों ने सड़कों पर रैली निकाली और आम जन, ग्रामीणों को जागरूकता का संदेश दिया। स्वच्छता रैली में विद्या निकेतन विद्यालय समूह के विद्यालयों संस्कार विद्या, किड्ज वल्र्ड, विद्या निकेतन के साथ बीएड कालेज, नवज्योति शिक्षा निकेतन, विवेकानंद मिशन स्कूल के छात्र-छात्राओं ने भी भागीदारी की। इस मौके पर निकाली गईं विविध आयामी स्वच्छता झाकियों में राष्ट्रपिता बापू की झलक, तीन बंदर की प्रतीक झांकी आकर्षक थी। रैली में दाऊदनगर की अनुमंडल पदाधिकारी कुमारी अनुपमा, बीएड कालेज के सचिव डा. प्रकाश चंद्र, बीएड कालेज के प्राचार्य डा. अमित कुमार, सोनमाटी के प्रबंध संपादक निशांत राज, विद्या निकेतन विद्यालय समूह के सीईओ आनंद प्रकाश, डिप्टी सीईओ विद्या सागर, नवज्योति शिक्षा निकेतन के नीरज गुप्ता के साथ शहर के समाजसेवी, स्कूलों के शिक्षक-शिक्षिकाओं, छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।
उधर, शहीद-ए-आजम भगत सिंह सामाजिक विकास संस्थान की ओर से पांचवीं से बारहवींतक के विद्यार्थियों के लिए दो श्रेणी सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में दाउदनगर अनुमंडल के विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। दोनों श्रेणी में भगतसिंह के जीवन के साथ समसामयिक घटनाओं से संबंधित बीस अंकों के सवाल थे। 23 मार्च को भगतसिंह दिवस पर दोनों श्रेणी में अग्रणी स्थान करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया जाएगा। संस्थान के अध्यक्ष कृष्ण चंद्रवंशी, उपाध्यक्ष अवधेश कुमार सिंह, सुनील प्रजापति, सचिव सत्येन्द्र कुमार, संयुक्त सचिव राजकमल सिंह, कोषाध्यक्ष संजय कुमार सिंह के साथ परीक्षा नियंत्रक के रूप में सुरेन्द्र प्रसाद और प्रह्लïाद प्रसाद ने सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता के निष्पदान में योगदान किया।
(रिपोर्ट, तस्वीर : निशांत राज)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.