सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

जीएनएसयू में मीडिया संगोष्ठी / आनलाइन परीक्षा में संतपाल का छात्र बिहार टापर / करियर निर्माण पर मंथन / बौलिया विद्यालय में नृत्य, पोस्टर प्रतिस्पर्धा

तात्कालिक साहित्य है पत्रकारिता

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-कार्यालय प्रतिनिधि। जमुहार स्थित गोपाल नारायण सिंह विश्वविद्यालय (जीएनएसयू) अंतर्गत संचालित पत्रकारिता एवं जनसंचार संस्थान में ‘साहित्य और कला में पत्रकारिता का योगदानÓ विषय पर गोष्ठी विश्वविद्यालय के सचिव गोविंदनारायण सिंह की अध्यक्षता में हुई। संगोष्ठी को फोटो जर्नलिस्ट एवं लेखक मनोहर काजल ने विशेष अतिथि के रूप में संबोधित किया। वक्ताओं ने कहा कि पत्रकारिता आशु कविता की तरह आज का तात्कालिक साहित्य है। मगर अब नया माध्यम डिजिटल ने दखल देकर जनसंचार को एक ही समय में विश्वव्यापी बना दिया है। पत्रकारिता एवं जनसंचार संस्थान के प्रमुख डा. अमित कुमार मिश्रा ने आरंभ में आगत अतिथियों का स्वागत किया और गोष्ठी का संचालन संस्थान के सहायक प्रो. मुकुंद कुमार ने किया। विद्यार्थियों ने आमंत्रित विशेषज्ञों से सवाल भी पूछे, जिसका संयोजन पत्रकारिता एवं जनसंचार संस्थान की सहायक प्रोफेसर फेमिना हुसैन ने किया।

(रिपोर्ट, तस्वीर : भूपेंद्रनारायण सिंह, पीआरओ, जीएनएसयू)

संतपाल के दो छात्रों ने बनाया राज्य में अग्रणी स्थान

सासाराम (रोहतास)-सोनमाटी संवाददाता। देश भर में आयोजित क्रीड़ा भारती सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता परीक्षा में संतपाल सीनियर सेकेेंड्री स्कूल के दो छात्रों कृष्ण शर्मा ने बिहार में प्रथम और अविनीश काश्यप ने सातवां स्थान प्राप्त किया। स्कूल की प्राचार्य आराधना वर्मा के अनुसार, 30 मिनट की प्रतियोगी परीक्षा में 60 सवाल पूछे गए थे। कृष्ण शर्मा ने 52 और अविनीश काश्यप ने 41 प्रश्नों के जवाब दिए। संतपाल स्कूल से 535 विद्यार्थियों ने परीक्षा में हिस्सा लिया। क्रीड़ा भारती के बिहार के सह-मंत्री रोहित वर्मा के अनुसार, प्रतियोगिता में देशभर में 55347 और बिहार से 2927 विद्यार्थियों ने भाग लिया, जिन्हें क्रीड़ा भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष के हस्ताक्षर से जारी सहभागी प्रमाणपत्र आनलाइन ही उपलब्ध कराया। सभी परीक्षार्थियों को पासवर्ड उपलब्ध कराए गए थे। संतपाल स्कूल के अध्यक्ष डा. एसपी वर्मा, सचिव वीणा वर्मा, प्रबंधक रोहित वर्मा सहित शिक्षक-शिक्षिकाओं ने स्कूल का गौरव बढ़ाने के लिए दोनों छात्रों को बधाई दी।

(रिपोर्ट, तस्वीर : अर्जुन कुमार, मीडिया प्रभारी, संतपाल स्कूल)

कोचिंग संस्थान में करियर निर्माण पर मंथन

सासाराम (रोहतास)-सोनमाटी संवाददाता। गूगल कोचिंग और कविका कोचिंग (वाराणसी) द्वारा उच्च शिक्षा में विद्यार्थियों के करियर निर्माण से संबंधित गोष्ठी में वक्ता शिक्षकों ने अपने-अपने विचार रखते हुए कोचिंग संस्थानों की विश्वसनीयता, विषय-व्यापकता और स्तर पर सवाल भी उठाए। प्रभाशंकर पांडेय, डा. शशांक तिवारी, मनोज राठौर, संतपाल स्कूल के एस. लाल, अर्जुन कुमार सहित विभिन्न शिक्षण संस्थानों के शिक्षकों-वक्ताओं को अंगवस्त्र देकर सम्मान दिया गया।

(रिपोर्ट : अर्जुन कुमार)

बौलिया विद्यालय में नृत्य, पोस्टर प्रतिस्पर्धा

नौहट्टा (रोहतास)-सोनमाटी संवाददाता। राजकीय मध्य विद्यालय, बौलिया में छात्र-छात्राओं द्वारा प्रस्तुत विद्यालय प्रतिस्पर्धा नृत्य कार्यक्रम में कोमल कुमारी ने प्रथम, रौशन खातून ने द्वितीय और सहाना खातून ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। जबकि पोस्टर प्रदर्शनी में जिया कुमारी ने प्रथम, पूजा शर्मा ने द्वितीय और सुषमा कुमारी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। साप्ताहिक प्रतिस्पर्धी गतिविधि कार्यक्रम का संचालन विद्यालय के शिक्षक रवीन्द्र कुमार ने किया और अध्यक्षता प्रधानाध्यापक देवीदयाल वर्मा ने की। कार्यक्रम संयोजन में विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाओं अखिलेश कुमार, जोहिनी मिंज, शीतल कुमारी, शरवरी खातून, नीति सिन्हा, वंदना कुमारी और अनीता कुमारी ने सहयोग किया।

(रिपोर्ट : राधासुत सिन्हा, बौलिया)

उधर, पटना से प्राप्त समाचार के अनुसार, जक्कनपुर स्थित संस्कारशाला सह पुस्तकालय की ओर से इसके संस्थापक भगवान प्रसाद की स्मृति में वंचित परिवारों के करीब चार दर्जन बच्चों को कापी, पेंसिल का वितरण किया गया और साईं की रसोई (नव अस्तित्व फाउंडेशन) द्वारा दोपहर का भोजन कराया गया। इस अवसर कहानी-कविता कार्यक्रम में लेखक संजीव कुमार, कवि-कथाकार सिद्धेश्वर आदि की उपस्थिति में बच्चों ने अपनी बातें सुनाईं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!