सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है
शिक्षासमाचारसोन अंचल

सीबीएसई : देश में पटना जोन बेहतर, संतपाल और सनबीम की श्रेष्ठता बरकरार

पटना/सासाराम/डेहरी-आन-सोन (सोनमाटी टीम)। इस बार सीबीएसई 10वीं के रिजल्ट में देश के टाप-100 विद्यार्थियों में स्थान नहीं पाने के बावजूद पटना जोन ने बेहतर प्रदर्शन किया है। पटना जोन में बिहार, झारखंड राज्य शामिल हैं। पटना जोन के 1765 विद्यार्थियों को 95 फीसदी से अधिक अंक प्राप्त हुए हैं और करीब दस हजार को 90 फीसदी से ज्यादा अंक मिले हैं। हर बार की तरह इस बार भी लड़कियों ने बेहतर प्रदर्शन किया है। इस बार बिहार के एक लाख 43 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने दसवीं सीबीएसई की परीक्षा दी थी। परीक्षा का परिणाम एक महीने बाद ही घोषित कर दिया गया। रोहतास जिले में 97.8 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाली खुशी कुमारी (स्काटिश सेंट्रल स्कूल) ने प्रथम, 97.2 प्रतिशत अंक प्राप्त कर अंकित निरूपम (डीएवी, कटार) ने द्वितीय और 97 प्रतिशत अंक लाकर अंकिल कुमार (डीएवी, अदमापुर) ने तृतीय स्थान प्राप्त किया है। हालांकि जिले के प्रतिष्ठित विद्यालय संतपाल स्कूल के बच्चे 12वींकी तरह इस बार जिले में टाप स्थान तो नहींपा सकेें, मगर इस विद्यालय के अनेक विद्यार्थियों ने 96 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने का रिकार्ड बनाकर विद्यालय का अग्रणी दबदबा कायम रखा है। जिला का सबसे पुराना सीबीएसई विद्यालय डालमियानगर माडल स्कूल के विद्यार्थी पीयूष कुमार ने 96 प्रतिशत से अधिक अंक लाकर डिहरी अनुमंडल में टाप स्थान प्राप्त किया है। जबकि डेहरी-आन-सोन स्थित प्रतिष्ठित सनबीम पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने भी 95 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त कर शहर में स्कूल की कीर्तिमान बनाए रखा है।

सासाराम से संतपाल स्कूल के मीडिया प्रभारी अर्जुन कुमार के अनुसार, स्कूल के कुल 347 विद्यार्थी सीबीएसई दसवीं बोर्ड की परीक्षा में शामिल हुए थे और सौ फीसदी ने बेहतर अंकों से उत्र्तीण होने का रिकार्ड कायम रखा है। संतपाल स्कूल के आयुष राज, इरफान आलम ने 96.4 प्रतिशत, संयम कुमार, हर्ष राज, संदीप कुमार ने 96.2 मोहम्मद दानिश ने 96 प्रतिशत, आर्ची कुमारी, सनी कुमार ने 95.8, प्रेम केशरी, रोहनी सिंह, अमर कुमार ने 95.4 अमित पांडेय, अंकित राय, आशुतोष शंकर, अनिकेत कुमार, प्रिया कुमारी ने 95.2, सिबू राज, शशांक अग्रवाल ने 95 प्रतिशत अंक प्राप्त किया है।

अनुशासन, क्वालिटी एजुकेशन और विद्यार्थियों के श्रम से विद्यालय का रिजल्ट हमेशा अच्छा
विषय के हिसाब से संतपाल स्कूल के अमर कुमार, साक्षी को आईटी में 100 अंक, संस्कृत में सौम्या सिंह 99 अंक, उर्दू में इरफान आलम को 99 अंक मिले हैं। आईटी में दस विद्यार्थियों आयुष राज, संयम कुमार, संदीप कुमार, मोहम्मद दानिश, अमित पांडेय, शिवम पाठक,आदित्य दुबे, सर्वास्वा त्रिशित, आशीष सागर, अर्पिता सिंह ने 99 अंक प्राप्त किए हैं। वैष्णवी, यश लोहिया को गणित में 98 अंक, साइंस में अमन कुमार को 98 अंक, सोशल साइंस में आयुष राज, अर्पित, योगेश कुमार,प्रसून कुमार पांडेय को 98 अंक मिले हैं।
विद्यार्थियों द्वारा सीबीएसई दसवीं बोर्ड की परीक्षा में अग्रणी स्थान प्राप्त करने पर विद्यालय के चेयरमैन डा. एसपी वर्मा ने कहा है कि विद्यालय अनुशासन, क्वालिटी एजुकेशन और विद्यार्थियों के श्रम से विद्यालय का रिजल्ट हमेशा अच्छा होता रहा है। इस बार सीबीएसई बारहवीं की परीक्षा परिणाम में संतपाल स्कूल के विद्यार्थी जिला में टाप पर रहे। प्रबंधक रोहित वर्मा, प्राचार्या आराधना वर्मा, सचिव वीणा वर्मा, ट्रस्टी राहुल वर्मा ने स्कूल के विद्यार्थियों क शुभकामनाएं दी और भविष्य में अधिक-से-अधिक मेहनत करने का आह्वान भी किया।

मेहनत के साथ बेहतर बने रहने की सनबीम की प्रतिबद्धता

सनबीम पब्लिक स्कूल की प्राचार्या अनुभा सिन्हा के अनुसार, सीबीएसई दसवींबोर्ड की परीक्षा में शामिल विद्यालय के सभी 303 विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए, जिनमें 95.6 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाली रूपा कुमारी स्कूल टापर रही। विद्यालय के अन्य टाप-टेन में तनु प्रिया (95 प्रतिशत), अमन कुमार सिंह (91 प्रतिशत), अनुराग कुमार सिन्हा 90.6 प्रतिशत, अंकित कुमार (90.6 प्रतिशत), संजना शर्मा (90 प्रतिशत), आदर्श राय (90.4 प्रतिशत), प्रशांत कुमार (89.9 प्रतिशत), विराट शेखर (89.6 प्रतिशत), अनुज कुमार (89.4 प्रतिशत) और स्नेहा गुप्ता (88.8 प्रतिशत) हैं।

स्कूल के सचिव राजीव रंजन, प्राचार्य अनुभा सिन्हा, उप प्राचार्य डीके पांडेय ने बेहतर परीक्षा परिणाम पर हर्ष व्यक्त किया और भविष्य में मेहनत के साथ बेहतर बने रहने की प्रतिबद्धता दुहराई।
(संपादन : सोनमाटीडाटकाम डेस्क)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!