सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

भारत के विश्वविश्रुत सोन नद अंचल (बिहार) केेंद्रित समाचार-विचार पत्र (प्रिंट) सोनमाटी का नया अंक बाजार में-

 

भारत के विश्वविश्रुत सोन नद अंचल (बिहार) केेंद्रित समाचार-विचार पत्र (प्रिंट) सोनमाटी का नया अंक बाजार में-

(1). संक्षिप्त संपादकीय (संपादक की कलम से) : घटती फर्टिलिटी

आंध्र प्रदेश में स्थानीय निकाय चुनाव में दो से ज्यादा बच्चे होने पर अयोग्य प्रत्याशी मानने का प्रावधान खत्म कर दिया गया है। 10 सालों में इस राज्य की जनसंख्या में 1.6 फीसदी गिरावट हुई है। देश की फर्टिलिटी दर 2.1 फीसदी है, पर आंध्र प्रदेश की 1.7 फीसदी। 22 राज्यों में फर्टिलिटी दर राष्ट्रीय औसत से कम और बिहार सहित पांच घनी आबादी वाले राज्यों में अपेक्षाकृत अधिक है। हेल्थ मैगजीन ‘द लैंसेटÓ की शोध रिपोर्ट में कहा गया है कि फर्टिलिटी 50 सालों में औसतन 4.5 बच्चे प्रति महिला से घटकर 2.4 हो चुकी है। जापान, सिंगापुर, नार्वे में तो बच्चे पैदा करने पर आर्थिक लाभ देने की घोषणा करनी पड़ी है। भारत में भी 15वें वित्त आयोग ने 2019 से केंद्र-राज्य में टैक्स बंटवारे का आधार 2011 की जनगणना को मानने की अनुशंसा की है। जाहिर है, डर यही है कि अगले दशकों में खानेवाले ज्यादा और काम करने वाले कम न हो जाएं। -कृ.कि.

(2). नाटक : 53 वर्ष पूर्व अकाल पीडि़तों के सहायतार्थ (हिन्दी की यशस्वी वरिष्ठतम साहित्यकार मृदुला गर्ग से कृष्ण किसलय का फेसबुक पर विशेष साक्षात्कार)
(3). अफ्रीका से सोनघाटी : स्याह गुफाओं में कोहबर के हजारों साल बाद दमकते सात फेरे तक (विशेष रिपोर्ट : कृष्ण किसलय/उपेन्द्र कश्यप)
(4). समाज ने क्या दिया (20वींसदी के आठवें-नौवें दशक में आंचलिक रंगमंच का चर्चित नाटक) की 43 साल बाद आंशिक प्रस्तुति। साथ में, इस नाटक के लेखक कृष्ण किसलय की टिप्पणी- आज भी तल्खी के साथ खड़ा है चार दशक पहले कुमुद ने किया था जो सवाल। और, इस नाटक पुस्तक पर तत्कालीन पत्र-पत्रिकाओं में की गई समीक्षाएं, प्रथम मंचन का संक्षिप्त विवरण।
(5). तीन नारे : जो स्वाधीनता संघर्ष के दौरान गढ़े गए (कुमार बिन्दु का लेख)
(6). सत्तर साल में क्या बन पाया मुकम्मल गणतंत्र (निशान्त राज) का लेख।
(7). संक्षिप्त सूचनात्मक समाचार : हिमालय के शिखर से सोन घाटी तक गणतंत्र उत्सव, तेजी से निपटाएं मुकदमें।

————————
हिन्दी में आंचलिक पत्रकारिता के ध्वजवाहक सोनमाटी मीडिया समूह (प्रिंट एडीशन सोनमाटी और डिजिटल एडीशन ग्लोबल न्यूज-व्यूज पोर्टल सोनमाटीडाटकाम sonemattee.com) की संपादकीय और तकनीकी टीम :
कृष्ण किसलय (समूह संपादक), निशान्त राज (प्रबंध संपादक) और संपादक मंडल (कन्टेन्ट समन्वय उपेन्द्र कश्यप, मिथिलेश दीपक, अवधेश कुमार सिंह)। साथ में, संदीप कुमार (मेरठ में आनलाइन आईटी समवन्य), मौर्या होस्टिंग (पटना में सर्वर संचालन- नियंंत्रण) और देश-प्रदेश, सोन अंचल के विभिन्न जिलों में अपने-अपने स्थान पर संवाददाताओं/प्रतिनिधियों की रिपोर्टिंग टीम।
———————–
वर्ष 1979 में स्थापित चार दशक पुराना भारत का हिन्दी में एक सर्वश्रेष्ठ लघु मीडिया ब्रांड
पंजीकृत कार्यालय : सोनमाटी-प्रेस गली, जोड़ा मंदिर, न्यू एरिया, पो. डालमियानगर-821305, डेहरी-आन-सोन, जिला रोहतास (बिहार) E-mail : [email protected]

Mob. 9708778136, 9955622367

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!