सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

डेहरी में सोन कला केन्द्र की गायन प्रतियोगिता / जीएनएसयू में स्किल लैब नालेज / प्रयागराज में पत्रकार महासंघ का मीडिया सेंटर

हम होंगे कामयाब एक दिन, पूरा है विश्वास एक दिन…!

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-विशेष प्रतिनिधि। हम होंगे कामयाब एक दिन, पूरा है विश्वास एक दिन…! इस गीत के धुन को हारमोनियम पर बजाते और संगीत के आरोह-अवरोह से अपने सुरीले कंठ-स्वर को मिलाते हुए प्रकृति मौर्य (डेहरी-आन-सोन) ने सांस्कृतिक सर्जना की संवाहक संस्था सोन कला केन्द्र की ओर से आयोजित अंतरजिला गायन प्रतियोगिता-2019 में जूनियर श्रेणी में प्रथम स्थान प्राप्त किया। जबकि सीनियर श्रेणी में मुकेश कुमार (दाउदनगर) ने प्रथम, नितेश पाठक (डेहरी) ने दूसरा एवं रमेश निराला (बांक, अकोढ़ी) ने तीसरा स्थान और जूनियर श्रेणी में अमत्र्य जैन (डालमियानगर) ने दूसरा एवं आनंद कुमार (डेहरी) ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। सोन कला केन्द्र की रीति के अनुरूप गायन प्रतियोगिता का शुभारंभ भी चार नन्हें बच्चों अंशु सिन्हा, ध्रुव राज, सृष्टि सिंह और अर्णव ने किया। सबसे पहले सोन कला केेंद्र के अध्यक्ष और सदस्यों ने नारियल फोड़कर प्रतियोगिता का मांगलिक आगाज किया। 
ऐ मेरे वतन के लोगों जरा आंख में भर लो पानी…
तीन सत्रों में संयोजित गायन प्रतियोगिता के प्रथम सत्र गोपीबिगहा (रोहतास जिला) निवासी सेना के शहीद लान्स नायक रविरंजन सिंह यादव को समर्पित था। शहीद के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पण करने के बाद शहीद की मां कौशल्या देवी, पत्नी रीता देवी और पिता रामनाथ सिंह को विधायक सत्यनारायण सिंह यादव ने सोन कला केन्द्र की ओर से अंगवस्त्र भेंटकर सम्मानित किया। इसके बाद सोन कला केन्द्र की ओर से इसके संरक्षकों विधायक श्री यादव, लब्धप्रतिष्ठ महिला चिकित्सक डा. रागिनी सिन्हा, वरिष्ठ चिकित्सक डा. निर्मल कुमार, प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ डा. एसबी प्रसाद, वरिष्ठ कारपोरेट कारोबारी उदय शंकर (मोहिनी ग्रुप), वरिष्ठ कारपोरेट कारोबारी अरुण गुप्ता (वीणा भवन), वरिष्ठ दंत चिकित्सक डा. नवीन नटराज और कारोबारी अंशु कश्यप (सूर्या वैंक्वेट हाल) को संस्था के अध्यक्ष दयानिधि श्रीवास्तव, वरिष्ठ संस्थापक सलाहकार कृष्ण किसलय, संस्थापक सलाहकार सत्येन्द्र गुप्ता, उपेन्द्र मिश्र, कार्यकारी अध्यक्ष जीवन प्रकाश, उपाध्यक्ष सुनील शरद, उपेन्द्र कश्यप, अरुण शर्मा, सचिव निशांतकुमार राज, उप सचिव ओमप्रकाश सिंह ढनढन, प्रीति राज, अविनाश सिन्हा अमूल्य, सुशील कुमार सिंह ओमजी, कोषाध्यक्ष राजीवकुमार सिंह, उप कोषाध्यक्ष नंदकुमार सिंह, विशेष सदस्य सुमन सिंघानिया, राजू सिन्हा, अमृता पांडेय ने स्मृतिचिह्न भेंटकर संस्थागत आभार-सम्मान प्रकट किया। इसी मंच पर डा. एसबी प्रसाद के नेतृत्व में टीम इंडिया बैडमिंटन क्लब की ओर से भी विधायक श्री यादव को स्मृतिचिह्न भेंट किया गया।
विधायक सत्यनारायण सिंह यादव ने अपने संबोधन में कहा, शहीद की शहादत कितनी बड़ी होती है, इसका गर्वपूर्ण अहसास इस सच्चाई में निहित है कि सीमा पर सैनिक अपनी जान हथेली पर लिए रात-दिन डंटा होता है, तभी पूरा देश अमन-चैन की गोद में होता है। डा. एसबी प्रसाद ने कहा कि शहीद के परिवार की हम क्षतिपूर्ति नहीं कर सकते, मगर उन्हें अपने प्रयासों से मरहम लगा सकते हैं। इस सत्र में शहीद की स्मृति में डा. एसबी प्रसाद, कैमूर कोकिला लोकगायिका अनुराधकृष्ण रस्तोगी, संस्था के विशेष सदस्य शहर के अग्रणी मंच गायक राजू सिन्हा और प्रीति राज ने गीत प्रस्तुत कर अपनी स्वर-श्रद्धांजलि दी। राजू सिन्हा ने गाया- कर चले हम हम फिदा जान-ओ-तन साथियों, अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों… और प्रीति सिन्हा ने गाया- ऐ मेरे वतन के लोगों जरा आंख में भर लो पानी, जो शहीद हुए हैं उनकी जरा याद करो कुर्बानी…।
प्रतियोगिता के दूसरे सत्र में गायन प्रतियोगिता
गायन प्रतियोगिता के दूसरे सत्र में सीनियर श्रेणी और जूनियर श्रेणी में 40 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। मंच पर मौजूद वादकों की टीम ने अपने वाद्य यंत्रों पर सभी प्रतिभागियों की गायकी पर संगत की। प्रतियोगिता का संचालन अविनाश सिन्हा अमूल्य और अरुण शर्मा ने किया। प्रतियोगिता का निर्णय अनुराधाकृष्ण रस्तोगी (कुदरा, कैमूर) और विक्रान्त कुमार पाठक (पवई घराना, औरंगाबाद) ने किया, जिन्होंने प्रतियोगियों से प्रश्न पूछे और अपने सुझाव दिए।
समापन सत्र में पुरस्कार, प्रमाणपत्र वितरण
शाम में अंतिम समापन सत्र में पुरस्कार और प्रमाणपत्र वितरण किया गया। सोन कला केन्द्र के संरक्षकों विधायक सत्यनारायण यादव, डा. एसबी प्रसाद, अध्यक्ष दयानिधि श्रीवास्तव और संस्थापक सलाहकारों, पदाधिकारियों, सदस्यों के साथ उपस्थित अतिथियों डालमियानगर माडल स्कूल के प्राचार्य, वरिष्ठ फिल्म निर्देशक चंद्रभूषण मणि, वरिष्ठ कलाकर सुरेन्द्रकृष्ण रस्तोगी (कुदरा), चैंबर्स आफ कामर्स के सचिव बबल कश्यप, वारिस अली, गौतम कुमार, जयप्रकाश योगी आदि ने पुरस्कार, प्रमाणपत्र और सम्मान प्रदान किया। संस्था के विशेष मानद सदस्य  डा. अरविन्द कुमार, सुमन्त मिश्र, सिमल सिंह, रामनारायण प्रसाद सिंह, आलोक कुमार, सिंटू कुमार सोनी, गुलशन कुमार आदि ने सहयोग किया। समापन सत्र में उपस्थित संवाददाताओं-छायाकारों को संस्था की ओर से सौजन्य भेंट दिया गया। प्रथम सत्र और समापन सत्र का संचालन उपाध्यक्ष सुनील शरद ने किया। अंत में वरिष्ठ नाटककार, संपादक कृष्ण किसलय ने धन्यवाद-ज्ञापन किया।
(रिपोर्ट : निशांत राज, तस्वीर : रामनारायण प्रसाद सिंह)

बताए आपात चिकित्सा के गुर, दी गई आईटी की आरंभिक जानकारी

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-कार्यालय प्रतिनिधि। गोपाल नारायण सिंह विश्वविद्यालय (जीएनएसयू) के नारायण चिकित्सा महाविद्यालय एवं चिकित्सालय (एनएमसीएच) में स्किल लैब की स्थापना की गई, जिसके जरिये गंभीर आपात स्थित में आने वाले मरीजों से संबंधित प्रशिक्षण दिया गया। बताया गया कि अस्पताल से बाहर किसी व्यक्ति को हार्ट अटैक होने, मिर्गी का दौरा आने, अचानक किसी कारणवश बेहोश जाने पर या कोई दुर्घटना हो जाए तो एनएमसीेएच के विद्यार्थियों को मौजूद संसाधन से या संसाधनहीन स्थिति में आरंभिक उपचार किस तरह करना चाहिए? जीएनएसयू के कुलपति डा. एमएल वर्मा के साथ अन्य चिकित्सा प्राध्यापकों ने इस आपात स्थिति में चिकित्सा के संभव गुर बताया और विद्यार्थियों के सवालों, जिज्ञासा का जवाब दिया।
एक अन्य समाचार के अनुसार, सूचना तकनीक संस्थान में कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें बैचलर आफ कंप्यूटर एप्लीकेशन के प्रथम सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं को सहायक प्राध्यापक चंदा कुमारी ने कंप्यूटर प्रोग्राम की आरंभिक जानकारी दी और कंप्यूटर सिस्टम के सी-एप्लीकेशन के बारे में बताया। सूचना तकनीक संस्थान के विभागाध्यक्ष प्रो. अभिषेक श्रीवास्तव ने बताया कि बीसीए तीन वर्षीय रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रम है, जिसमें विद्यार्थियों को बहु विज्ञ बनाया जाता है। बीसीए के विद्यार्थियों को नेटवर्किंग, इंटरनेट, साफ्टवेयर कंपोनेंट आदि की जानकारी दी जाती है। इस कोर्स के बाद छात्र एमसीए कर सकते हैं।
(रिपोर्ट : डा. भूपेंद्रनारायण सिंह, पीआरओ)

पत्रकार महासंघ की बारा इकाई के पदाधिकारियो ने ली शपथ

बारा (प्रयागराज)-सोनमाटी संवाददाता। भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के मीडिया सेंटर का उद्घाटन करने बाद संबोधित करते हुए बारा विधानसभा क्षेत्र के विधायक अजय भारतीय ने कहा कि आंचलिक क्षेत्र के संवाददाता लगभग निशुल्क समाज की सूचना-सेवा के साथ शासन और सत्ता को आईना दिखाने का काम करते हैं। इन्हें समाज का समर्थन और सरकार का संरक्षण मिलना चाहिए। महासंघ के राष्ट्रीय संयोजक भगवान उपाध्याय, जिला अध्यक्ष अखिलेश मिश्रा ने बारा तहसील इकाई के संरक्षकों, पदाधिकारियों सुभाष शुक्ल, आशीष मिश्र, आशुतोष त्रिपाठी, अनूप जयसवाल, सुमन्त भार्गव, बीरेन्द्र पांडेय, प्रबोध शुक्ल, दीपचंद्र शुक्ल, राकेश मिश्र, इंद्रजीत मिश्रा, दीपक पांडेय आदि को शपथ दिलाई। संचालन सुमन्त भार्गव ने किया। अंत में तहसील अध्यक्ष सुभाष शुक्ल ने धन्यवाद ज्ञापित किया।
(रिपोर्ट : इंद्रजीत मिश्रा)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!