सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

जीएनएसयू में विधि वार्तालाप / पासआउट हुए प्रशिक्षु शिक्षक / प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन का जिला सम्मेलन / अल्प अवधि में हुए रेलवे के कई कार्य

नई पीढ़ी ही कर सकती है बेहतर समाज की रचना

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-कार्यालय संवाददाता। जमुहार स्थित गोपालनारायण सिंह विश्वविद्यालय (जीएनएसयू) में नारायण स्कूल आफ ला में आयोजित वार्तालाप संगोष्ठी को संबोधित करते हुए बिहार राज्य भूसंपदा नियामक प्राधिकरण के अध्यक्ष और भारतीय प्रशासनिक सेवा के पूर्व अधिकारी अफजल अमानुल्लाह ने नई पीढ़ी समाज को बेहतर बनाने की अपील की। उन्होंने कहा कि एक तरफ न्यायपालिका की पारदर्शिता खत्म हो रही है और न्याय से लोगों का भरोसा उठ रहा है तो दूसरी तरफ न्याय पाना बहुत अधिक खर्चीला और समयसाध्य हो गया है। कार्यपालिका के प्रशासन और पुलिस तंत्र तो लोक की अपेक्षाओं को पूरा करने के मामले में बहुत पहले ही भरोसा खो चुके हैं। इस विषम-विकृत परिस्थिति को बदलने में मौजूदा पीढ़ी सक्षम नहींहै। नई पीढ़ी के अधिवक्ताओं को कमजोर वर्ग के लोगों की भी निशुल्क या बेहद कम फीस में वकालत करनी चाहिए। उन्होंने विधि के विद्यार्थियों के सवालों का जवाब देते हुए सलाह दी कि अब आरंभिक दिनों में ही करियर तय कर उसी हिसाब से तैयारी करनी पड़ेगी, क्योंकि समय विशेषज्ञता का है, विषय विशेष दक्षता का है। डिग्री से कहींअधिक ज्ञान जरूरी है, इसलिए पढऩे की आदत अनिवार्य है।
जीएनएसयू के कुलाधिपति और राज्यसभा सांसद गोपालनारायण सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि जीएनएसयू में अन्य निजी कालेजों के मुकाबले फीस कम है और हमारा प्रयास हर संकाय में बेहतर शिक्षण फैकल्टी उपलब्ध कराने, बेहतर संसाधन सुविधा मुहैया कराने का है। बिहार के ग्रामीण क्षेत्र की जरूरत को ध्यान में रखते हुए ही कई प्रोफेशनल कोर्स की शुरुआत जीएनएसयू में की गई है।
जीएनएसयू के कुलपति डा. एमएल वर्मा ने जीएनएसयू की स्थापना संरचना की आरंभ से अब तक की हुई प्रगति की जानकारी दी। नारायण स्कूल आफ ला के डीन डा. अरुण कुमार सिंह ने अतिथियों का स्वागत किया और अंत में जीएनएसयू के सचिव गोविन्दनारायण सिंह ने धन्यवाद-ज्ञापन किया। समारोह का संचालन नारायण स्कूल आ ला की द्वितीय वर्ष की छात्राओं नेहा कुमारी और कीर्ति कुमारी ने किया।
इस अवसर पर पूर्व न्यायाधीश वेद प्रकाश, वरिष्ठ अधिवक्ता कमलनारायण सिंह, जीएनएसयू के परीक्षा नियंत्रक डा. कुमार आलोक, निदेशक (अकादमी) डा. दिलीप यादव, एसपी जैन कालेज के प्राचार्य डा. गुरुचरण सिंह, वीरकुंवर सिंह विश्वविद्यालय के सिंडीकेट सदस्य सत्यनारायण पांडेय आदि उपस्थित थे।
एड्स जागरुकता के लिए नर्सिंग कालेज को प्रमाणपत्र
एक अन्य समाचार के अनुसार, एड्स के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए नारायण नर्सिंग कालेज को बिहार एड्स कंट्रोल सोसायटी और यूनिसेफ की ओर से पटना में आयोजित कार्यक्रम में बिहार सरकार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने प्रमाण-पत्र दिया गया। कालेज के प्रभारी प्राचार्य नितेश कुमार ने सम्मान-पत्र को ग्रहण किया। बिहार के 05 संस्थानों को एड्स के क्षेत्र में बेहतर कार्य के लिए विशेष प्रमाण-पत्र दिया गया। नर्सिंग कालेज के शिक्षकों और छात्र-छात्राओं द्वारा नुक्कड़ नाटक, संगोष्ठी, वाद-विवाद, क्विज आदि के माध्यम से जागरुकता-प्रसार का कार्य लगातार किया जाता रहा है।
(रिपोर्ट, तस्वीर : भूपेंद्रनारायण सिंह, पीआरओ, जीएनएसयू)

एनआईओएस के 114 प्रशिक्षु पासआउट, मिली अंक विवरणिका

सासाराम (रोहतास)-सोनमाटी संवाददाता। राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) द्वारा सत्र 2017-19 के पास प्रशिक्षुओं के बीच अंक-विवरणिका का वितरण पीटीएस लश्करीगंज केंद्र के प्राचार्य सह समन्वयक सुरेशचंद्र प्रसाद, प्रभारी एनआईओएस संतोष कुमार सिंह, साधनसेवी सर्वेन्द्रनाथ तिवारी, अरूण कुमार पाठक, रंजन कुमार, उपेन्द्र कुमार सिंह, शीतल कुमार शाश्वत, रविकांत और अनामिका कुमारी द्वारा किया गया। प्रशिक्षुओं को जयपुर हाईस्कूल में प्रशिक्षण देने के लिए केंद्र स्थापित किया गया था, जहां सासाराम से 45-50 किलोमीटर की दूरी तय कर पहुंचना पड़ता था। प्रशिक्षु शिक्षक-शिक्षिका, खासकर महिलाएं थ्योरी और प्रैक्टिकल की कक्षाओं से वंचित रह जाती थीं। प्रशिक्षुओं के आग्रह पर तत्कालीन जिला शिक्षा पदाधिकारी ने जयपुर हाईस्कूल से सेंटर हटा कर पीटीसी लश्करीगंज केंद्र में प्रशिक्षण देने का आदेश जारी किया। 114 सफल प्रशिक्षुओं में अर्जुन कुमार, आरीफ खान, प्रवीण कुमार, मंटू प्रसाद, मजबूर आलम, ममता कुमारी, अलका कुमारी, नीलू कुमारी, प्रीति कुमारी, शिखा बाला, रवि सिंह, शमा परवीन, बृजबिहारी कुमार, अंजली सिंह, सुप्रिया कुमारी, कुमारी मधु आदि शामिल हैं।
प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन का जिला सम्मेलन
एक अन्य समाचार के अनुसार, प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन का रोहतास जिला सम्मेलन सासाराम में संतपाल स्कूल सभागार में 22 सितम्बर को 10 बजे दिन से होगा, जिसका शुभारंभ एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सैयद शमाएल अहमद करेंगे और रोहतास के जिलाधिकारी पंकज दीक्षित मुख्य अतिथि होंगे। यह जानकारी सोनमाटीडाटकाम को एसोसिएशन के प्रदेश महासचिव डा. एसपी वर्मा और जिला अध्यक्ष रोहित वर्मा ने दी।
(रिपोर्ट : अर्जुन कुमार)

अल्प अवधि में किए गए कई महत्वपूर्ण कार्य की प्रशंसा

डालमियानगर (रोहतास)-वरिष्ठ संवाददाता। रेल राज्य मंत्री, पूर्व-मध्य रेल जोन (हाजीपुर) के महाप्रबंधक एलसी त्रिवेदी, मुगलसराय रेल मंडल के प्रबंधक पंकज सक्सेना ने 2009 बैच के भारतीय रेल सेवा के अधिकारी आलोक कुमार को अल्प अवधि में अनेक कार्यों के निष्पादन के लिए बधाई दी। जब मुगलसराय में रेल राज्य मंत्री को मुगलसराय मंडल के रेल प्रबंधक पंकज सक्सेना की ओर से डेहरी-सोननगर रेल ब्रिज की तस्वीर भेंटकर सम्मान प्रकट किया गया, तब रेल राज्य मंत्री ने वरिष्ठ मंडल अभियंता आलोक कुमार के की सराहना की। पूर्व मध्य रेल हाजीपुर के महाप्रबंधक एलसी त्रिवेदी ने आलोक कुमार को प्रशंसा-पत्र देकर कहा है कि इनके तकनीकी नेतृत्व में एक साल में सोन ब्रिज, सोननगर, डेहरी, पहलेजा, सासाराम यार्ड रिमाडलिंग और इन चारों स्टेशनों पर इंटरलाकिंग जैसे महत्वपूर्ण कार्य सम्पन्न हुए।
(रिपोर्ट : वारिस अली)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!