सरकार तीसरी बार : मैं नरेंद्र दामोदर दास मोदी………….

नईदिल्ली / पटना (कार्यालय प्रतिनिधि)  नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन में तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। मोदी के साथ उनके मंत्री परिषद के 72 सदस्यों ने भी शपथ ली। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भव्य समारोह में मोदी और उनके मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इसके साथ ही मोदी ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के वे देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के बाद पहले प्रधानमंत्री बने। नए मंत्रीपरिषद में 31 कैबिनेट मंत्री, 5 स्वतंत्र प्रभार और 36 राज्य मंत्री बनाएंगे। कैबिनेट में 33 नए चेहरों को जगह दी गई और 39 पुराने चेहरे हैं।

31 कैबिनेट मंत्री में से 26 भाजपा से  और पांच एनडीए के प्रमुख घटक दलों से हैं। जिसमें 9 नए चेहरे को जगह मिली है। यूपी से मोदी के साथ भाजपा के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह, हरदीप सिंह पुरी, गुजरात से अमित शाह, सीआर पाटिल(नए), डा.मनसुख मंडाविया, एस जयशंकर, और जेपी नड्डा(नए), तो महाराष्ट्र से नितिन गडकरी, पीयूष गोयल, वहीँ मध्य प्रदेश से शिवराज सिंह चौहान(नए), डॉ वीरेंद्र कुमार, व ज्योतिरादित्य सिंधिया, ओड़िसा से धर्मेन्द्र प्रधान, अश्विनी वैष्णव और जुएल ओरांव, तो बिहार-झारखंड से गिरिराज सिंह और अन्नपूर्णा देवी शामिल हुए। कर्नाटक से निर्मला सीतारमण व प्रहलाद जोशी, हरियाणा से मनोहर लाल खट्टर(नए),  जी किशन रेड्डी तेलंगाना से शामिल हुए। राजस्थान से भूपेंद्र यादव और गजेंद्र शेखावत तो आसम से सर्वानंद सोनोवाल, तो अरुणाचल  प्रदेश के किरण रिजिजू शामिल हुए। अन्य घटक दलों से बिहार से हम के जीतन राम मांझी(नए),  लोजपा (आर) के चिराग पासवान(नए) और जदयू  के राजीव रंजन सिंह(नए) तो जेडीएस,कर्नाटक से एचडी कुमारस्वामी(नए), आंध्रप्रदेश से टीडीपी के  राम मोहन नायडू(नए),  ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।

पांच स्वतंत्र प्रभार में से तीन भाजपा और दो एनडीए घटक दलों से है, जिसमें भाजपा के हरियाणा से राव इंद्रजीत सिंह, जम्मू कश्मीर से डॉ जितेंद्र सिंह, राजस्थान से अर्जुन राम मेघवाल, शिवसेना के महाराष्ट्र से प्रताप राव जाधव (नए) और रालोद के यूपी से जयंत चौधरी (नए) शामिल हुए।

36 राज्य मंत्री इनमें से 32 भाजपा और एनडीए घटक दलों से है। भाजपा के बिहार से नित्यानंद राव, सतीश चंद्र दुबे (नए) व राज भूषण चौधरी (नए), तो यूपी से जितिन प्रसाद (नए), पंकज चौधरी, एसपी सिंह बघेल, कीर्तिवर्धन सिंह (नए), कमलेश पासवान (नए) और बीएल वर्मा शामिल हुए। भाजपा के दिल्ली से हर्ष मल्होत्रा (नए) तो पंजाब से रवनीत सिंह बिट्टू (नए), निमूबेन भंबनिया (नए) गुजरात से तो असम से पवित्र मार्गेटा (नए), गोवा से श्रीपद नायक, हरियाणा से कृष्णपाल गुर्जर, महाराष्ट्र से रक्षा खड्से और मुरलीधर मोहोल (नए) कर्नाटक के वी. सोमन्ना (नए) व शोभा करंदराजे। केरल के जॉर्ज कूरियन और सुरेश गोपी (दोनों नए), पश्चिम बंगाल के शांतनु ठाकुर एवं सुकांत मजूमदार(नए), तमिलनाडु के डा. एल मुरुगन, तेलंगाना के बंदी संजय कुमार (नए), उत्तराखंड के अजय टम्टा, राजस्थान के भागीरथ चौधरी(नए) झारखंड के संजय सेठ(नए), मध्य प्रदेश के दुर्गादास उईके और सावित्री ठाकुर (नए), छत्तीसगढ़ के तोखन साहू (नए), आंध्र प्रदेश भूपति राजू एस वर्मा (नए)। वहीं घटक दल के जदयू बिहार से रामनाथ ठाकुर (नए), आरपीआई महाराष्ट्र से रामदास आठवले, अपना दल अप से अनुप्रिया पटेल, टीडीपी आंध्र प्रदेश से चंद्रशेखर पेम्मासामी (नए) शामिल हुए।

देश और विदेश के कई शीर्ष नेता इस समारोह के गवाह बने। इस अवसर पर मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जु, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दाहाल प्रचंड, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंधे, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ बांग्लादेश की राष्ट्रपति शेख हसीना और सेशेल्स के उपराष्ट्रपति मोहम्मद हफीज भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए।

उद्योगपति मुकेश अंबानी, अनंत अंबानी, आनंद पीरामल, गौतम अडानी पत्नी प्रीति और भाई राजेश के साथ शामिल हुए। अभिनेता अनुपम खेर, अनिल कपूर, रजनीकांत, अक्षय कुमार, शाहरुख खान और रवीना टंडन भी शामिल हुई।

नय संसद भवन के निर्माण में शामिल 90 मजदूर और 30 सफाई कर्मचारी भी समझ में शामिल हुए। 50 ट्रांसजेंडर भी मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए ।ट्रांसजेंडर समुदाय को शपथ ग्रहण में औपचारिक रूप से बुलाया गया। देश की पहली महिला लोको पायलट सुरेखा यादव और वंदे भारत ट्रेन के लोको पायलट एएसपी तिर्की सहीत कई ट्रेन चालक समारोह में शामिल हुए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी के मंत्रिमंडल में बिहार से आठ मंत्री बनाए गए। इनमें भाजपा से गिरिराज सिंह, नित्यानंद राय, सतीश चंद्र दुबे और राज भूषण चौधरी तो एनडीए के प्रमुख घटक दलों जदयू से  ललन सिंह व रामनाथ ठाकुर  हम के जीतन राम मांझी एवं लोजपा(आर) के चिराग पासवान को मंत्री बनाए गए हैं। गिरिराज सिंह और नित्यानंद राय को छोड़ बाकी सभी 6 नए चेहरे हैं। केंद्रीय मंत्रिमंडल में एनडीए ने अपने कर वाटर और सामाजिक समीकरण का पूरा ख्याल रखा गया है। आठ मंत्रियों में स्वर्ण कोटे से तीन, पिछड़े से एक, अतिपिछड़ा से दो और दलित कोटे से दो को मंत्री बनाया गया है।

  • Related Posts

    आधुनिक मशीन से युक्त तृप्ति पैथ लैब का उद्घाटन, यहां हर तरह की होगी जांच

    डेहरी-आन-सोन (रोहतास) कार्यालय प्रतिनिधि। शहर के पाली रोड स्थित महाराणा गली में एडवांस्ड टेक्नोलॉजी पर आधारित तृप्ति पैथ लैब (पैथोलॉजी) का उद्घाटन डिहरी बीडीओ पुरुषोत्तम त्रिवेदी एवं प्रतिष्ठित दंत चिकित्सक डा. नवीन नटराज द्वारा संयुक्त…

    जीएनएसयू में पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में फेयरवेल समारोह का आयोजन

    डेहरी-आन-सोन-विशेष संवाददाता। गोपाल नारायण विश्वविद्यालय जमुहार में पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में फेयरवेल समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में अतिथि के रूप में विश्वविद्यालय के कला संकाय के संकाय…

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

    You Missed

    स्मिता गुप्ता की कविता : गुलमोहर

    स्मिता गुप्ता की कविता : गुलमोहर

    आधुनिक मशीन से युक्त तृप्ति पैथ लैब का उद्घाटन, यहां हर तरह की होगी जांच

    आधुनिक मशीन से युक्त तृप्ति पैथ लैब का उद्घाटन, यहां हर तरह की होगी जांच

    जीएनएसयू में पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में फेयरवेल समारोह का आयोजन

    जीएनएसयू में पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में फेयरवेल समारोह का आयोजन

    साहित्यकारों में भी दिख रहा है कला एवं संगीत के प्रति समर्पण : सिद्धेश्वर

    साहित्यकारों में भी दिख रहा है कला एवं संगीत के प्रति समर्पण : सिद्धेश्वर

    बाडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में मिस्टर बिहार क्लासिक बाडी बिल्डिंग का खिताब एयात को मिला

    बाडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में मिस्टर बिहार क्लासिक बाडी बिल्डिंग का खिताब एयात को मिला

    प्रो0 पी. सी. महालनोविस को देश के सांख्यिकी के क्षेत्र में दिए गए योगदानों को लेकर किया गया याद

    प्रो0 पी. सी. महालनोविस को देश के सांख्यिकी के क्षेत्र में दिए गए योगदानों को लेकर किया गया याद