सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

चित्रगुप्त समाज की सार्वजनिक समस्या को शीर्ष प्राथमिकता; एनएमसीएच में निशुल्क स्वास्थ्य शिविर पखवारा शुरू; वयोवृद्ध पत्रकार का निधन

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-विशेष प्रतिनिधि। डिहरी विधानसभा क्षेत्र के नवनिर्वाचित विधायक सत्यनारायण सिंह यादव ने कहा है कि वह चित्रगुप्त समाज की सार्वजनिक समस्याओं के लिए शीर्ष प्राथमिकता देकर अपने स्तर पर हर संभव प्रयास करेंगे। यह बात श्री यादव ने डेहरी-डालमियानगर चित्रांश परिवार की ओर से डा. रागिनी सिन्हा के आवासीय परिसर में आयोजित सम्मान समारोह में समस्याओं पर विचार-विमर्श के दौरान कही। उन्होंने कहा कि पिछली सदी में कायस्थ समाज के अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रमों के कारण चिह्निïत चित्रगुप्त मैदान को हरा-भरा बनाना और विश्वविश्रुत रही भारत की सोन नहर प्रणाली के पुराना मुंहाना-स्थल एनिकट पार्क को एक बेहतर पर्यटक स्थल में तब्दील करना उनका सबसे पहला लक्ष्य है। यदि चित्रगुप्त मैदान का पेड़ों से घना सीमांकन होता है तो यह शहर के एक ग्रीन पाकेट के रूप में प्रतिनिधित्व करेगा। एनिकट को पर्यावरण पार्क में तब्दील करने का काम तो वह पहले से कर रहे हैं, मगर इसे दूर-दराज के जिलों से भी लोगों को आकर्षित करने वाला बेहतर पर्यटन-स्थल बनाने के लिए कायस्थ समाज से भी इतिहास-संस्कृति के कल्पनाशील जानकारों को जोड़ा जाएगा।
सत्यनारायण सिंह यादव निर्वाचित जनप्रतिनिधि के नाते कायस्थ समाज के भी प्रतिनिधि

अंगवस्त्र अर्पण करते हुए वरिष्ठ स्त्रीरोग विशेषज्ञ चिकित्सक डा. रागिनी सिन्हा ने कहा कि अब विधायक सत्यनारायण सिंह यादव शहर-क्षेत्र के जनप्रतिनिधि होने के नाते कायस्थ समाज के भी प्रतिनिधि हैं। वे सार्वजनिक सेवा के काम में तेजी से आगे बढ़े, कायस्थ समाज का भी तेज समर्थन प्राप्त होगा। वरिष्ठ मनोरोग चिकित्सक डा. उदय कुमार सिन्हा ने कहा कि विधायक श्री सिंह चित्रगुप्त मंदिर परिसर वाले चित्रगुप्त मैदान को शहर के मानचित्र पर स्थापित करने का कार्य करें। यह कायस्थों के मर्म से जुड़ा स्थल है और उन्हें पर्याप्त जनसमर्थन प्राप्त होगा। आरंभ में सोनघाटी पुरातत्व परिषद के कोषाध्यक्ष एवं डिहरी चेस क्लब के संस्थापक निर्देशक दयानिधि श्रीवास्तव उर्फ भरत लाल ने आगतों का स्वागत किया।

कायस्थ समाज के उल्लेख के बिना शहर, राज्य, देश का इतिहास अधूरा
वरिष्ठ विज्ञान लेखक-स्तंभकार एवं सोनमाटी मीडिया समूह के संपादक कृष्ण किसलय ने अपने संबोधन में बताया कि कायस्थों के योगदान के उल्लेख के बिना इस शहर, इस राज्य और पूरे देश का इतिहास अधूरा होगा। यह दुनिया के अति प्रतिभावान अल्पसंख्यक यहूदी समाज की तरह भारत का न्यूनसंख्य प्रतिभाशाली समाज-समूह है, जिसने देश-दुनिया को सबसे बड़े वैज्ञानिक, दार्शनिक के साथ बड़े-बड़े चिंतक, इतिहासकार, पुराविद, साहित्यकार, पत्रकार, राजनेता, प्रशासक, योद्धा, चिकित्सक,  अर्थशास्त्री दिए हैं। उन्होंने विधायक सत्यनारायण सिंह यादव से शहर-क्षेत्र के विकास के साथ सोनघाटी के अंचल में छिपे ज्ञात-पूर्व इतिहास को सामने लाने और शहर के स्वाभिमान को प्रदेश-देश के स्तर प्रतिष्ठित करने वाले प्रयास का आग्रह किया।
विधायक के समक्ष रखी गईं विभिन्न समस्याएं
सेवानिवृत रेल स्टेशन प्रबंधक एमएमपी सिन्हा, कायस्थ समाज के वरिष्ठ कांग्रेस नेता ललित श्रीवास्तव, वरिष्ठ भाजपा नेता श्रवण कुमार अटल, अभियंता आलोक कुमार श्रीवास्तव, अधिवक्ता ओमप्रकाश सिन्हा कमल, वार्ड पार्षद ब्रह्म्ïोश्वरनाथ श्रीवास्तव उर्फ काली बाबू, चेस क्लब के उपाध्यक्ष प्रो. रणधीर कुमार सिन्हा, संवेदक विकास कुमार सिन्हा आदि ने विधायक के समक्ष शहर की विभिन्न समस्याओं को प्रकरांतर से रखते हुए उनके त्वरित निदान की अपेक्षा प्रकट की। चित्रगुप्त मंदिर निर्माण की मौजूदा स्थिति की जानकारी रखते हुए समारोह का संचालन वरिष्ठ अधिवक्ता एवं डिहरी अनुमंडल विधिज्ञ संघ के सचिव मिथिलेश कुमार सिन्हा ने किया। अंत में नविन सिन्हा अंबुज ने धन्यवाद ज्ञापन किया। समारोह में डेहरी-डालमियानगर के विभिन्न क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने वाले चित्रांश समाज के सदस्यों के साथ कारपोरेट कंसलटेन्ट अरुण कुमार गुप्ता, वरिष्ठ भाजपा नेता कालेंद्रप्रताप वर्मा, वरिष्ठ पत्रकार उपेंद्र मिश्र (दैनिक जागरण) एवं उपेन्द्र कश्यप (दैनिक भास्कर) और डिहरी चेस क्लब के सचिव नंदकुमार सिंह भी समारोह में विशेष रूप से उपस्थित थे।

(तस्वीर, रिपोर्ट : निशांत राज, प्रबंध संपादक, सोनमाटी)

 

एनएमसीएच में निशुल्क स्वास्थ्य शिविर पखवारा शुरू

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-कार्यालय प्रतिनिधि। इस साल भी जीएनएसयू के अंतर्गत संचालित नारायण मेडिकल कालेज एंड हास्पिटल (एनएमसीएच) की ओर से निशुल्क चिकित्सा शिविर पखवारा 22 जून से अगले 15 दिनों के लिए आरंभ हो गया है। यह जानकारी देते हुए एनएमसीएच के प्रबंध निदेशक त्रिविक्रमनारायण सिंह ने बताया कि निशुल्क चिकित्सा शिविर में सभी तरह के आपरेशन का कोई शुल्क नहींलिया जाएगा और सभी तरह की जांच (पैथोलाजी, रेडियोलाजी) पर विशेष छूट देने का प्रावधान किया गया है। किसी भी विभाग में भर्ती होने वाले मरीज से बेड चार्ज नहींलिया जाएगा। नेत्र रोग विभाग, आपातकालीन विभाग और आईसीयू को छोड़कर निशुल्क सुविधा सभी विभागों में लागू हो चुकी है।

जीएनएसयू में तीन दिवसीय योग शिविर का समापन
उधर,जमुहार स्थित गोपालनारायण सिंह विश्वविद्यालय (जीएनएसयू) परिसर में आयोजित तीन दिवसीय योग शिविर में आर्ट आफ लिविंग के योग-गुरु डा. गिरीश और आचार्य रंजय के नेतृत्व में विश्वविद्यालय के विभिन्न कालेजों, शैक्षणिक संस्थानों के सैकड़ों छात्र-छात्राओं के साथ अध्यापकों ने भी भाग लेकर निर्देशानुसार विभिन्न मुद्राओं के योगाभ्यास किए। दोनों युग गुरुओं ने समारोह के संबोधन सत्र में योग के महत्व के बारे में विस्तार से जानकारी दी। योग शिविर के अंतर्गत प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, नुक्कड़ नाटक, वाद-विवाद, पोस्टर प्रदर्शनी का आयोजन किया गया और श्रेष्ठ प्रतिभागियों के पुरस्कृत किया गया। योग शिविर का संयोजन जीएनएसयू के कुलपति डा. प्रो. एमएल वर्मा, सचिव गोविन्दनारायण सिंह, परीक्षा नियंत्रक डा. कुमार आलोक प्रताप, नारायण चिकित्सा महाविद्यालय के प्राचार्य डा. एसएन सिन्हा, राष्ट्रीय सेवा योजना की कालेज-समूह इकाई के डा. अनिमेष गुप्ता, डा. नवीन कुमार, नितेश कुमार के निर्देशन-नियंत्रण-संचालन में किया गया। 19 जून को शुरू योग शिविर 21 जून को समाप्त हुआ।
(रिपोर्ट, तस्वीर : भूपेंद्रनारायण सिंह, पीआरओ, जीएनएसयू)

 

वयोवृद्ध पत्रकार सरदार अमरजीत सिंह का निधन

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-सोनमाटी समाचार। वयोवृद्ध पत्रकार सरदार अमरजीत सिंह तूफान का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। उनका दाह-संस्कार सोन नदी के श्मशान घाट पर किया गया। वह अपने पीछे दो पुत्र और तीन पुत्रियां छोड़ गए हैं। उन्होंने 1973 में दैनिक गांडीव (वारासणी) के संवाददाता के रूप में अपने पत्रकार जीवन की शुरुआत की थी और फिर दैनिक प्रदीप (पटना) के 1986 तक और कुछ महीनों तक दैनिक हिन्दुस्तान के भी संवाददाता रहे। उन्होंने 41 साल पहले डेहरी-आन-सोन से अमर बिहार (साप्ताहिक) का प्रकाशन आरंभ किया था, जिसके दो अंक निकले थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!