नियमित स्वास्थ्य जांच ग्रामीण समाज के लिए भी जरूरी

दाउदनगर (औरंगाबाद)-विशेष प्रतिनिधि। वागीशा एजुकेशनल ट्रस्ट के तत्वावधान में भगवान प्रसाद शिवनाथ प्रसाद बीएड और डीएलएड कालेज परिसर में निशुल्क मेगा स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें करीब 12 सौ मरीजों की स्वास्थ्य जांच की गई और चिकित्सकीय सलाह दी गई। रूबन हास्पिटल (पटना), वेदांता नेत्र विज्ञान केंद्र (पटना) के चिकित्सकों की टीम द्वारा मरीजों का परीक्षण किया गया।
समारोह को संबोधित करते हुए औरंगाबाद के डीएम राहुल रंजन महिवाल ने कहा कि गांवों में शहर जैसी सुविधाओं की उपलब्धता के लिए सरकारी स्तर पर अनेक योजनाएं चल रही है। भूतपूर्व राष्ट्रपति डा. अब्दुल कलाम आजाद का सपना शहरों की तरह गांवों में भी सुविधाएं मुहैया होने का था। ग्रामीण भारत में आज भी नियमित स्वास्थ्य-जांच की परिपाटी नहींहै, लोग तकलीफ होने पर ही चिकित्सक के पास जाते हैं। जब शहरों की अपेक्षाकृत अधिक स्वास्थ्यकर परिवेश के बावजूद ग्रामीण समाज के लिए भी नियमित स्वास्थ्य परीक्षण जरूरी है। स्वास्थ्य जांच शिविर से यह पता चल जाता है कि शरीर में किसी प्रकार की बीमारी है या किस प्रकार की बीमारी की आशंका है। कम से कम शुगर और ब्लड प्रेशर की जांच तो अवश्य कराना चाहिए। आयुष्मान भारत भारत सरकार द्वारा शुरू की गई बहुत बड़ी स्वास्थ्य योजना है। वागीशा एजुकेशनल ट्रस्ट के सचिव डा. प्रकाश चंद्रा ने कहा कि कहा कि दाउदनगर कृषि प्रधान ग्रामीण इलाका है, जहां आज भी लोग स्वास्थ्य के प्रति सचेत नहीं है। जो लोग विशेषज्ञ चिकित्सकों तक नहीं पहुंच सकते हैं, उनके लिए इस तरह का स्वास्थ्य शिविर काफी लाभदायक होता है। रुबन हॉस्पीटल पटना के संस्थापक डा. सत्यजीत सिंह ने कहा कि चिकित्सक-मरीज के बीच बेहतर समन्वय ही चिकित्सा का अभीष्ट होता है। आम लोगों को स्वास्थ्य के प्रति सचेत होना समय की मांग है।
भगवान प्रसाद शिवनाथ प्रसाद बीएड कालेज की आंतरिक जांच परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ स्थान प्राप्त करने वाले तीन विद्यार्थियों को खुशबू कुमारी (प्रथम) को 25 हजार रुपये, प्रियंका कुमारी (द्वितीय) को 20 हजार रुपये और राजेश कुमार (तृतीय) को 15 हजार रुपये का चेक दिया गया। पीएमसीएच पटना में सुधा डेयरी चलाते हुए मरीजों की सेवा करने वाले हसपुरा निवासी पप्पू कुमार, दाउदनगर के विद्या निकेतन ग्रुप ऑफ स्कूल के सीएमडी सुरेश कुमार गुप्ता, पूर्व पंचायत समिति सदस्य कौशल शर्मा, अवकाश प्राप्त शिक्षक चंद्रदेव सिंह, औरंगाबाद के प्रमुख व्यवसायी परमेश्वर प्रसाद, मुकेश कुमार उर्फ लाल, अमित गुप्ता, राहुल राज, वार्ड पार्षद बसंत कुमार, शायर मिनहाज नकीब सहित अनेक लोगों को अंगवस्त्र भेंटकर सम्मानित किया गया। वागीशा एजुकेशनल ट्रस्ट के तहत संचालित कौशल युवा केंद्र के प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके विद्यार्थियों को भी प्रशिक्षण प्रमाणपत्र दिया गया। पुरस्कार और प्रमाणपत्र डीएम और अन्य पदाधिकारियों के हाथों वितरित किए गए। आरंभ में कार्यक्रम का संयोजन और अतिथियों का स्वागत प्रवीण कुमार, प्रभात कुमार, वीसीएसआरएम के निदेशक रौशन कुमार सिन्हा, कालेज के प्राचार्य डा. अजय कुमार सिंह और कालेज के सदस्यों ने किया। कार्यक्रम का संचालन संजय पटेल ने किया।

कालेज परिसर में रेडक्रास सोसाइटी ने लगाया रक्तदान शिविर भी

रेडक्रस सोसाइटी की दाउदनगर शाखा की ओर से रक्तदान शिविर लगाया गया, जिसमें 68 लोगों ने किया रक्तदान किया। रेडक्रास की दाउदनगर उपशाखा के सचिव डा. प्रकाश चंद्रा के अनुसार संग्रहित रक्त औरंगाबाद ब्लड बैंक में जमा होता है। स्वास्थ्य जांच शिविर समारोह में दाउदनगर के एसडीओ अनीस अख्तर, डीसीएलआर राहुल कुमार, बीडीओ जफर इमाम, रूबन मेमोरियल हास्पिटल की चेयर पर्सन डा. विभा कुमारी, प्रबंधक अजय कुमार, डा. विनय सिंह, डा. अनील कुमार, अभियंता सुबोध कुमार सिंह, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष यमुना प्रसाद स्वर्णकार, रेडक्रास सोसाइटी (औरंगाबाद) के अध्यक्ष सतीश कुमार सिंह, सचिव दीपक कुमार, शिव प्रसाद गुप्ता, पूर्व वार्ड पार्षद केदारनाथ सिंह, पतंजलि योग के संजीव चौधरी, समाजसेवी चिंटू मिश्रा, मुकेश मिश्रा, सनोज यादव आदि ने भाग लिया।

मतदाता जागरुकता कार्यक्रम में बताई गई मतदान की प्रक्रिया

भगवान प्रसाद शिवनाथ प्रसाद बीएड कॉलेज परिसर में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम सह ईवीएम वीवीपैट प्राक्सी मतदान कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया, जिसमें कालेज के विद्यार्थियों और अन्य मतदाताओं ने भाग लिया। मतदाता जागरूकता कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला पदाधिकारी राहुल रंजन महिवाल ने कहा कि मतदाताओं को बिना प्रलोभन चुनाव में अनिवार्य रूप से मतदान करना चाहिए। उन्होंने नए मतदाताओं के मताधिकार, मतदान के कर्तव्य के बारे में बताया और कहा कि जागरूकता के लिए कालेजों में युवा मतदाता क्लब गठित किया जाना चाहिए। लोकतंत्र के लिए भयमुक्त मतदान और इसमें जनता की भागीदारी आवश्यक है। अनुमंडल पदाधिकारी अनीस अख्तर ने ईवीएम वीवीपैट के बारे में बताया। आरंभ में प्रखंड विकास पदाधिकारी जफर इमाम ने आयोजन की जानकारी दी। मास्टर ट्रेनर शिक्षक अंबुज कुमार, परवेज आलम, श्रीनिवास मंडल और लालदेव सिंह ने मतदान करने की विधि की जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन शिक्षक श्रीनिवास मंडल ने किया। अंत में कालेज के प्राचार्य डा. अजय कुमार सिंह ने धन्यवाद ज्ञापन किया।
(रिपोर्ट और तस्वीर : निशांत राज, ओम प्रकाश )

  • Related Posts

    योग ही जीवन है : करें योग, रहें निरोग

    डेहरी-आन-सोन- (कार्यालय प्रतिनिधि) । महिला कालेज डालमियानगर के परिसर में पतंजलि योग समिति द्वारा 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। पतंजलि योग समिति के जिला प्रभारी उमाशंकर पासवान ने योग…

    10वे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सामूहिक योगाभ्यास

    पटना (सोनमाटी समाचार)। 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर दुनियाभर में सामूहिक तौर पर योग का आयोजन किया गया। दुनिया भर में हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का…

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

    You Missed

    स्मिता गुप्ता की कविता : गुलमोहर

    स्मिता गुप्ता की कविता : गुलमोहर

    आधुनिक मशीन से युक्त तृप्ति पैथ लैब का उद्घाटन, यहां हर तरह की होगी जांच

    आधुनिक मशीन से युक्त तृप्ति पैथ लैब का उद्घाटन, यहां हर तरह की होगी जांच

    जीएनएसयू में पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में फेयरवेल समारोह का आयोजन

    जीएनएसयू में पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में फेयरवेल समारोह का आयोजन

    साहित्यकारों में भी दिख रहा है कला एवं संगीत के प्रति समर्पण : सिद्धेश्वर

    साहित्यकारों में भी दिख रहा है कला एवं संगीत के प्रति समर्पण : सिद्धेश्वर

    बाडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में मिस्टर बिहार क्लासिक बाडी बिल्डिंग का खिताब एयात को मिला

    बाडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में मिस्टर बिहार क्लासिक बाडी बिल्डिंग का खिताब एयात को मिला

    प्रो0 पी. सी. महालनोविस को देश के सांख्यिकी के क्षेत्र में दिए गए योगदानों को लेकर किया गया याद

    प्रो0 पी. सी. महालनोविस को देश के सांख्यिकी के क्षेत्र में दिए गए योगदानों को लेकर किया गया याद