सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

पटना में सामूहिक शिक्षक सम्मान / डेहरी में गायन प्रतियोगिता / तिलौथू में विपिनविहारी जयंती / कालीबाबू की मां पंचतत्व में विलीन

बिहार के प्राइवेट स्कूलों के शिक्षकों का होगा सम्मान : डा. एसपी वर्मा
सासाराम (रोहतास)-विशेष प्रतिनिधि/सोनमाटी संवाददाता। प्राइवेट स्कूल्स एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन (पीएससीडब्ल्यूए) के बिहार प्रदेश अध्यक्ष डा. एसपी वर्मा ने सोनमाटीडाटकाम को बताया कि राज्य भर के प्राइवेट स्कूलों के शिक्षकों को पीएससीडब्ल्यूए के बैनरतले सम्मानित किया जाएगा, जो संगठन के समारोह में भाग लेंगे और जो विहित प्रक्रिया के तहत आवेदन निर्धारित समय पर संगठन की जिला इकाइयों के पास जमा करेंगे। डा. एसपी वर्मा ने एक प्रश्न के उत्तर में बताया कि पीएससीडब्ल्यूए की सबसे बड़ी उपलब्धि यह रही है कि इसके प्रयास से इससे संबद्ध सभी सदस्य निजी विद्यालयों को राजकीय मानक के अनुरूप विद्यालय संचालन पंजीकरण प्रदान कर दिया गया और राज्य सरकार की ओर से निर्धारित संबंधित अहर्ता-शर्त को पूरा करने का अवसर दिया गया। इससे इन स्कूलों से विद्यार्थियों को जारी प्रमाणपत्र (सर्टिफिकेट) को मान्यता मिल गई है। डा. वर्मा ने जानकारी दी कि पीएससीडब्ल्यूए का विस्तार अखिल भारतीय स्तर पर हो चुका है और इसकी प्रदेश इकाइयां उत्तर भारत, दक्षिण भारत के अनेक राज्यों में गठित हो सक्रिय भी हो चुकी हैं। यह संगठन प्राइवेट स्कूल और उनके शिक्षकों के हित में एक सकारात्मक आंदोलन जैसी राह पर अग्रसर है।

सोनमाटी संवाददाता के अनुसार, पीएससीडब्ल्यूए की रोहतास जिला इकाई और काराकाट प्रखंड इकाई की संयुक्त बैठक काराकाट प्रखंड अंतर्गत अमौना स्थित मदर ललिता कान्वेंट स्कूल परिसर में हुई, जिसकी अध्यक्षता रोहतास जिला इकाई के अध्यक्ष रोहित वर्मा (प्रबंधक, संतपाल स्कूल) ने की। बैठक में जानकारी दी गई कि संगठन (पीएससीडब्ल्यूए) के बैनरतले पटना के श्रीकृष्ण मेमोरियल हाल में राष्ट्रीय अध्यक्ष सैयद शमाएल अहमद की अध्यक्षता में समारोह होगा, जिसमें प्राइवेट स्कूलों के शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा। इस समारोह में रोहतास जिला के 500 शिक्षकों के सम्मान का लक्ष्य है। इसके लिए सभी प्रखंड इकाइयों को वांछित शिक्षकों की सूची जमा करने को कहा गया। बैठक में बताया गया कि पिछले वर्ष भी पीएससीडब्ल्यूए ने सामूहिक शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन किया था, जिसमें रोहतास जिला से 318 शिक्षक बिहार सरकार के शिक्षा मंत्री के हाथ से सम्मानित हुए थे। बैठक में पीएससीडब्ल्यूए की रोहतास जिला कार्यकारिणी के उपाध्यक्ष सुभाष कुमार कुशवाहा, सचिव संग्राम कांत, समीर कुमार, सुनील कुमार, संजय त्रिपाठी, संयोजक धनेंद्र कुमार, कोषाध्यक्ष कुमार विकास प्रकाश और काराकाट इकाई के पदाधिकारी शामिल थे।
(रिपोर्ट : कृष्ण किसलय/अर्जुन कुमार, तस्वीर : अर्जुन कुमार)

 

सोन कला केन्द्र की गायन प्रतियोगिता 08 को, शहर के सुंदरीकरण पर हुई चर्चा

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-विशेष प्रतिनिधि। नवगठित सांस्कृतिक सर्जना की संवाहक संस्था सोन कला केन्द्र की ओर से गायन प्रतियोगिता का आयोजन शहर के न्यू डिलियां (पुरानी जीटी रोड) स्थित सूर्या वैंक्वेट हाल में 8 सितम्बर को होगा। इससे संबंधित जानकारी प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ डा. श्यामविहारी प्रसाद के आवास पर शहर से संबंधित सामाजिक दायित्व के मुद्दे पर हुई संक्षिप्त अनौपचारिक बैठक में दी गई। अनौपचारिक बैठक डा. प्रसाद ने बुलाई थी, जिसमें सोन कला केन्द्र, सोनघाटी पुरातत्व परिषद, डेहरी चेस क्लब, भाजपा, जदयू आदि संगठनों के वरिष्ठ पदाधिकारी शामिल थे। बैठक में शहर के श्मशान घाट, पड़ाव मैदान, अतिक्रमण से सड़क जाम, पर्यावरण संतुलन के लिए पौधरोपण के साथ साहित्यिक-सांस्कृतिक गतिविधि पर भी चर्चा हुई। बैठक में विधायक सत्यनारायण सिंह यादव, सोन कला केन्द्र के वरिष्ठ संस्थापक सलाहकार विज्ञान लेखक-संपादक कृष्ण किसलय, सोन कला केन्द्र के अध्यक्ष दयानिधि श्रीवास्तव, जदूय के प्रदेश उपाध्यक्ष प्रो. अरुण शर्मा ने अब तक हुए विभिन्न प्रयासों, परिस्थितियों, उपायों-सुझावों को रखा, जिन पर विमर्श किया गया। विधायक श्री यादव ने एनिकट को पर्यटनस्थल बनाने के साथ शहर के सुंदरीकरण के अन्य प्रयासों के बारे में बताया। डा. प्रसाद ने श्मशानघाट को जीवन की अंतिम-यात्रा के बेहतर आश्रय स्थल में तब्दील करने और दयानिधि श्रीवास्तव ने चित्रगुप्त मैदान, प्रो. अरुण शर्मा ने पड़ाव मैदान की पौधरोपण से घेराबंदी का सुझाव दिया। सोन कला केन्द्र द्वाार आयोजित होने वाली गायन प्रतियोगिता पर भी चर्चा हुई। बैठक में डेहरी चेस क्लब के सचिव नंदकुमार सिंह, सोन कला केन्द्र के सचिव निशांतकुमार राज, भाजपा के नगर उपाध्यक्ष राजीव कुमार सिंह, सोन कला केन्द्र के सदस्य रामनारायण प्रसाद सिंह, झारखंडी मंदिर के प्यारेलाल ओझा आदि भी थे।
(रिपोर्ट, तस्वीर : निशान्तकुमार राज)

 

समारोहपूर्वक मनाई गई विपिनविहारी सिंह की जयंती

तिलौथू (रोहतास)-सोनमाटी समाचार। राधा-शांता महाविद्यालय परिसर में भूतपूर्व समाजवादी नेता, उद्योगमंत्री और तिलौथू राजपरिवार के सदस्य रहे विपिनविहारी सिंह की जयंती समारोहपूर्वक मनाई गई। समारोह के मुख्य अतिथि स्वर्गीय सिंह के पुत्र रंजीत सिन्हा और अन्य वक्ताओं ने विपिनविहारी सिंह के राजनीतिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और साहित्य-पत्रकारिता के क्षेत्र में योगदान-सक्रियता के बारे में जानकारी दी। अध्यक्षता महाविद्यालय के प्राचार्य डा. अशोक कुमार सिंह ने की। संचालन प्रो. गुलाम हैदर ने किया। समारोह का आरंभ छात्रा निरुपमा कुमारी के भजन गायन से हुआ और अंत में डा. अनिल कुमार सिंह ने आगत अतिथियों-उपस्थितों के प्रति धन्यवाद-ज्ञापन किया।
(रिपोर्ट : सोनमाटी समाचार)

 

कालीबाबू की मां का दाह-संस्कार टालबांस घाट पर संपन्न

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-सोनमाटी समाचार। डेहरी-डालमियानगर परिषद की स्थाई समिति के सदस्य और चित्रगुप्त समाज, डेहरी-डालमियानगर के ट्रस्टी सदस्य ब्रह्म्ïोश्वरनाथ श्रीवास्तव उर्फ काली बाबू की मां का दाह-संस्कार एनिकट के निकट सोन नद के टालबांस घाट पर किया गया और वह पंचतत्व में विलीन हो गई। उनकी अंतिम यात्रा में सनबिम स्कूल के निदेश्क राजीव रंजन सिन्हा उर्फ पन्नू बाबू,  डेहरी अनुमंडल विधिज्ञ संघ के सचिव मिथिलेश कुमार सिन्हा, सोन कला केन्द्र के अध्यक्ष दयानिधि श्रीवास्तव सहित विभिन्न राजनीतिक-सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी, वार्डों के पार्षद, चिकित्सक, समाजसेवी और शहर के गणमान्य शामिल थे।
(रिपोर्ट : सोनमाटी समाचार)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!