सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

सत्ता ही नहीं, शुचिता भी

भाजपा के चार दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग (शिविर) में भाजपा के वरिष्ठ जिला प्रवक्ता मंगलानंद पाठक के अनुसार, शनिवार के सत्रों के मुख्य वक्ता केेंद्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री रामकृपाल यादव, केेंद्रीय युवा कल्याण मंत्री डा. महेशचंद्र शर्मा और बिहार प्रदेश भाजपा अध्यक्ष नित्यानंद राय पहुंच चुके हैं।

 

गवर्मेंट बनाना ही नहीं, गुड गवर्नेस की गारंटी करना भी उद्देश्य : सुशील कुमार मोदी

डेहरी-आन-सोन (बिहार)-विशेष प्रतिनिधि। गोपालनारायण सिंह विश्वविद्यालय परिसर में चल रहे भारतीय जनता पार्टी के बिहार प्रदेश प्रशिक्षण वर्ग (शिविर) के दूसरे दिन के प्रथम सत्र (विषय : सुशासन) को मुख्त वक्ता के रूप में संबोधित करते हुए बिहार सरकार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि भाजपा का अंतिम लक्ष्य सत्ता पाना ही नहीं, बल्कि सत्ता में शुचिता की स्थापना है। केवल गवर्मेंट बनाना ही नहीं, गुड गवर्नेस की गारंटी करना भी है। भाजपा का उद्देश्य ऐसी सरकार की संरचना करना है, जिसमें आम लोगों तक सरकार के कार्यक्रमों का लाभ पहुंचने के लिए पैरवी और भ्रष्टाचार की गुंजाइश नहींरहे। इसीलिए सरकारी योजनाओं को आधार से जोडऩे और लेन-देन का डिजिटल मोड लागू करने पर जोर है।

सुशील कुमार मोदी ने कहा कि तीन साल में भाजपा नेतृत्व वाली मौजूदा केेंद्र सरकार में भ्रष्टाचार की कोई घटना सामने नहींआई है और बिहार सरकार के मूल में तो सुशासन ही प्राथमिकता है। जबकि कांग्रेस नेतृत्व की केेंद्र की सरकारें भ्रष्टाचार का पिटारा बनी हुई थीं। सुशासन की स्थापना तभी संभव है या इसकी परिकल्पना तभी पूर्णता प्राप्त कर सकती है, जब सरकार के कल्याणकारी कार्यक्रमों का लाभ समाज के आखिरी आदमी तक पहुंचे। भाजपा यही मानती है कि सुशासन से अन्तयोदय का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है।


भाजपा की नीति दूसरे दलों के मिश्रित राष्ट्रवाद से अलग स्पष्ट राष्ट्रवाद की : पी. मुरलीधर राव
प्रशिक्षण शिविर के दूसरे सत्र (विषय : सांस्कृतिक राष्ट्रवाद) को संबोधित करते हुए भाजपा के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री पी. मुरलीधर राव ने कहा कि भाजपा की नीति दूसरे राजनीतिक दलों के मिश्रित राष्ट्रवाद से अलग स्पष्ट राष्ट्रवाद की रही है। इसीलिए देश के डेढ़ हजार से अधिक राजनीतिक दलों में भाजपा सबसे अलग दिखती है। भारत की संस्कृति हजारों सालों से सांझेदारी की रही है, जहां सबके लिए एक ही तरह का भोजन, एक ही तरह का पहनावा, एक ही तरह का रहन-सहन आवश्यक नहींहै। यही वजह है कि सांझी संस्कृति में राष्ट्रवाद का अपना अलग महत्व है और राष्ट्रवाद भाजपा संगठन का मूल तत्व है।


सामूहिकता के भाव के विस्तार का समय : नागेन्द्र
तीसरे सत्र में बतौर मुख्य वक्ता बिहार के प्रदेश भाजपा संगठन मंत्री नागेन्द्र ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के लिए इसकी स्थापना से ही सत्ता साध्य नहीं, साधन रहा है। यही कारण है कि कार्यकर्ताओं की कार्यशैली के विकास और नियमन पर भाजपा संगठन का अधिक जोर रहा है। कार्यकर्ताओं का आचरण-व्यवहार ऐसा होना चाहिए कि सामूहिकता के भाव को विस्तार मिले। उन्होंने कार्यकर्ताओं से पार्टी के स्वरूप की जानकारी देने का आह्वान करते हुए कहा कि अब समय आ गया है, कार्यकर्ता अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचें।

चौथे, पांचवें और छठवें सत्र की आधिकारिक प्रेस ब्रीफिंग शनिवार को
प्रशिक्षिण शिविर के नियमित प्रेस ब्रीफिंग में भाजपा के वरिष्ठ प्रदेश प्रवक्ता राजीवरंजन, संजय टाइगर, प्रेमरंजन पटेल व डा. अजफर शमसी (सभी प्रदेश प्रवक्ता) और प्रदेश मीडिया प्रभारी अशोक भट्ट व राकेश सिंह ने संयुक्त रूप से यह जानकारी दी कि चार दिनों के प्रशिक्षण शिविर में कुल 14 सत्र होंगे, जिनमें पहले दिन देर शाम के उद्घाटन सत्र के बाद दूसरे दिन छह सत्र संपन्न हुए। इन्होंने बताया कि चौथे सत्र (सैद्धांतिक अधिष्ठान्य) को बिहार सरकार के पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने, पांचवें सत्र (कृषि में उपलब्धता) को कृषि मंत्री डा. प्रेम कुमार ने और देर शाम छठवें सत्र (मीडिया और सोशल मीडिया) को भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहनवााज हुसैन ने मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित किया। भाजपा के वरिष्ठ प्रदेश प्रवक्ता राजीव रंजन के अनुसार, चौथे, पांचवें और छठवें सत्र की आधिकारिक प्रेस ब्रीफिंग शनिवार को की जाएगी।

विभिन्न तरह के प्रबंध की जिम्मेदारी
भारतीय जनता पार्टी के इस राज्यस्तरीय चार दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग कार्यक्रम के विभिन्न तरह के प्रबंध की अलग-अलग जिम्मेदारी भाजपा युवा मोर्चा के नेता एवं नारायण मेडिकल कालेज एंड हास्पिटल के प्रबंध निदेशक त्रिविक्रमनारायण सिंह, भाजपा के जिलाध्यक्ष राधामोहन पांडेय, महामंत्री वृजेश सिंह, शरदचंद्र संतोष, भाजपा के वरिष्ठ जिला प्रवक्ता मगंलानंद पाठक, जिला प्रवक्ता प्रकाश गोस्वामी, भूपेन्द्रनारायण सिंह (मीडिया समन्वयक) आदि को सौंपी गई है।
पहले व दूसरे दिन सांसदों-विधायकों और अन्य पदाधिकारियों के लिए पंजीकरण स्टाल की जिम्मेदारी जिला संयोजक डा. अनिल सिंह, मंडल प्रभारी उपेन्द्र ओझा, पी.केसरी, जिला मंत्री ललिता कुशवाहा, विस्तारक कमलेशनारायण सिंह, रवीन्द्र शुक्ला, रवीन्द्र कुशवाहा आदि ने संभाली।

तस्वीरें : निशांत राज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!