सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

कोरोना का कोप बढ़ा/ पटना में वेब पत्रकारिता पर चर्चा/ एसपी ने की कारोबार सुरक्षा पर बैठक

कोरोना का बढ़ा कोप, स्कूल फिर 12 अप्रैल तक बंद

पटना/सासाराम (रोहतास)-कार्यालय प्रतिनिधि। कोरोना का कोप फिर बढ़ रहा है। कोविड-19 संक्रमण की दूसरी लहर के मद्देनजर 12 अप्रैल तक स्कूल-कालेज और कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे। स्कूलों को 05 अप्रैल से खोला जाना था। पूरे अप्रैल महीने में सभी तरह के सार्वजनिक कार्यक्रम पर प्रतिबंध रहेगा। शादी में अधिकतम 250 लोगों के और श्राद्ध कार्य में अधिकतम 50 लोगों के शामिल होने की सीमा-रेखा तय की गई है। 03 अप्रैल को देशभर में एक दिन में 714 लोगों की मौत कोविड-19 के संक्रमण से हुई। कोविड-19 संक्रमण की दूसरी लहर में रोहतास जिला में 65 लोगों के इसकी चपेट में आने की पुष्टि जिला के सिविल सर्जन सुधीर कुमार ने की है। तिलौथू प्रखंड के मनहनिया गांव के एक युवक की इससे मौत भी हो गई है, जो बनारस से धनबाद के बीच परिवहन का कारोबार करता था। रोहतास जिला में 45 वर्ष से अधिक उम्र के अब तक 87 हजार से अधिक लोगों का टीकाकरण हो चुका है। कोरोना के प्रसार के मद्देनजर सासाराम, डेहरी और बिक्रमगंज अनुमंडल के शहरों में मास्क चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। बिहार में जांच में एक दिन में 836 लोग कोरोना पाजिटिव पाए गए, जिनमें 14 साल के किशोर भी शामिल हैं।

एसपी ने की कारोबारियों के साथ बैठक, तीन माह पर होगा सुरक्षा विमर्श

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-कार्यालय प्रतिनिधि। रोहतास के जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय में चैंबर आफ कामर्स, कनफडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स, केमिस्ट एसोसिएशन, पेट्रोलियम एसोसिएशन और अन्य प्रमुख व्यावसायिक संगठनों की बैठक सुरक्षा के मद्देनजर हुई, जिसमें जिला भर से कारोबारी प्रतिनिधियों के साथ पुलिस अधीक्षक आशीष भारती, एएसपी संजय कुमार (डेहरी अनुमंडल) और पुलिस निरीक्षक कामाख्या सिंह (सासाराम) ने भाग लिया। बैठक को संबोधित करते हुए एसपी आशीष भारती ने कहा कि नागरिक और व्यवसाय की सुरक्षा पुलिस कार्य की प्राथमिकता में होगी। सुरक्षा से संबंधित समस्या को जिला के व्यापारी बेहिचक उनसे साझा कर सकते हैं, ताकि उनकी समस्या का त्वरित निष्पादन सुनिश्चित किया जा सके। चैंबर्स आफ कामर्स की ओर से इसके अध्यक्ष बबल कश्यप ने अपनी बातें रखीं। बैठक में हुए विमर्श में व्यवसायियों और उनके कारोबार की सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस पेट्रोलिंग, अतिक्रमण मुक्त शहर, सीसीटीवी कैमरा गतिविधियों की नियमित निगरानी पर विस्तार से विचार किया गया। बैठक में यह निर्णय लिया गया कि कारोबार सुरक्षा की यह जिलास्तरीय बैठक हर तीन महीने के अंतराल पर आयोजित होगी, जिसमें कारोबारियों की सुरक्षा संबंधी समस्याओं के निस्तारण-निष्पादन के लिए सभी संबंधित वरिष्ठ पुलिस पदाधिकारी और थानाध्यक्ष भाग लेंगे। बैठक में चैंबर्स आफ कामर्स के उपाध्यक्ष सिद्धनाथ प्रसाद, सचिव संतोष सिंह, कोषाध्यक्ष सौरभ कश्यप, गुलजार अली, अनिल कुमार गुप्ता, संजय गुप्ता आदि ने भाग लिया।

वेब पत्रकारिता की उपयोगिता, जिम्मेदारी और समस्या पर चर्चा

पटना (निशान्त राज)। वेब जर्नलिस्ट एसोसिएशन आफ इंडिया का एक दिवसीय सम्मेलन पटना में संपन्न हुआ, जिसे संबोधित करते हुए इसके अध्यक्ष आनंद कौशल सहित विभिन्न वक्ताओं ने वेब पत्रकारिता के बढ़ते दायरे, इसकी सजग जिम्मेदारी और सामाजिक प्रतिबद्धता पर विस्तार से चर्चा की। वक्ताओं ने यह भी कहा कि वेब पत्रकारिता संचालन की मुश्किलों का सामना करते हुए आर्थिक स्वावलंबन की जंग से जूझ रही हैं। इस क्षेत्र में की जा रही पत्रकारीय परिश्रम का न्यूनतम पारिश्रमिक भी कैसे प्राप्त हो और इसके संचालन का विज्ञापन का आधार कैसे बढ़े, यह वेब पत्रकारिता के संचालन की मूल समस्या है। वेब जर्नलिस्ट एसोसिएशन आफ इंडिया के संरक्षक और मीडिया के प्रिंट, इलेक्ट्रानिक, वेब तीनों रूपों का चार दशकों से अधिक का सक्रिय अनुभव रखने वाले बिहार के वरिष्ठ पत्रकार प्रवीण बागी ने कहा कि प्रमाणिकता के आईना से किसी पेशा के आईकान का निर्माण होता है। न्यू मीडिया होने के बावजूद वेब पत्रकारिता का दायरा विभिन्न दिशाओं में बेहद व्यापक और विस्तृत है। हर काल में कलम की ताकत तलवार से अधिक रही है, इसलिए कलम की जवाबदेही भी अधिक है और इसकी विश्वसनीयता को बनाए रखने की जिम्मेदारी इस पेशा से जुड़े लोगों की ही है। बेशक इस पेशा के खतरों को झेलने के लिए भी वेब मीडिया के पत्रकारों को तैयार रहना होगा। उन्होंने कहा कि वेब मीडिया को लेकर सरकारों के स्तर पर अभी कोई नियमन निर्धारित नहीं हुआ है। संगठन में ताकत है और इसी आधार पर वेब जर्नलिस्ट एसोसिएशन आफ इंडिया को मजबूती प्रदान करने के लिए हम सब को तैयार रहना चाहिए। कार्यक्रम का संचालन वेब जर्नलिस्ट एसोसिएशन आफ इंडिया के महासचिव डा. अमित रंजन ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!