सरकार तीसरी बार : मैं नरेंद्र दामोदर दास मोदी………….

नईदिल्ली / पटना (कार्यालय प्रतिनिधि)  नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन में तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। मोदी के साथ उनके मंत्री परिषद के 72 सदस्यों ने भी शपथ ली। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भव्य समारोह में मोदी और उनके मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इसके साथ ही मोदी ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के वे देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के बाद पहले प्रधानमंत्री बने। नए मंत्रीपरिषद में 31 कैबिनेट मंत्री, 5 स्वतंत्र प्रभार और 36 राज्य मंत्री बनाएंगे। कैबिनेट में 33 नए चेहरों को जगह दी गई और 39 पुराने चेहरे हैं।

31 कैबिनेट मंत्री में से 26 भाजपा से  और पांच एनडीए के प्रमुख घटक दलों से हैं। जिसमें 9 नए चेहरे को जगह मिली है। यूपी से मोदी के साथ भाजपा के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह, हरदीप सिंह पुरी, गुजरात से अमित शाह, सीआर पाटिल(नए), डा.मनसुख मंडाविया, एस जयशंकर, और जेपी नड्डा(नए), तो महाराष्ट्र से नितिन गडकरी, पीयूष गोयल, वहीँ मध्य प्रदेश से शिवराज सिंह चौहान(नए), डॉ वीरेंद्र कुमार, व ज्योतिरादित्य सिंधिया, ओड़िसा से धर्मेन्द्र प्रधान, अश्विनी वैष्णव और जुएल ओरांव, तो बिहार-झारखंड से गिरिराज सिंह और अन्नपूर्णा देवी शामिल हुए। कर्नाटक से निर्मला सीतारमण व प्रहलाद जोशी, हरियाणा से मनोहर लाल खट्टर(नए),  जी किशन रेड्डी तेलंगाना से शामिल हुए। राजस्थान से भूपेंद्र यादव और गजेंद्र शेखावत तो आसम से सर्वानंद सोनोवाल, तो अरुणाचल  प्रदेश के किरण रिजिजू शामिल हुए। अन्य घटक दलों से बिहार से हम के जीतन राम मांझी(नए),  लोजपा (आर) के चिराग पासवान(नए) और जदयू  के राजीव रंजन सिंह(नए) तो जेडीएस,कर्नाटक से एचडी कुमारस्वामी(नए), आंध्रप्रदेश से टीडीपी के  राम मोहन नायडू(नए),  ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।

पांच स्वतंत्र प्रभार में से तीन भाजपा और दो एनडीए घटक दलों से है, जिसमें भाजपा के हरियाणा से राव इंद्रजीत सिंह, जम्मू कश्मीर से डॉ जितेंद्र सिंह, राजस्थान से अर्जुन राम मेघवाल, शिवसेना के महाराष्ट्र से प्रताप राव जाधव (नए) और रालोद के यूपी से जयंत चौधरी (नए) शामिल हुए।

36 राज्य मंत्री इनमें से 32 भाजपा और एनडीए घटक दलों से है। भाजपा के बिहार से नित्यानंद राव, सतीश चंद्र दुबे (नए) व राज भूषण चौधरी (नए), तो यूपी से जितिन प्रसाद (नए), पंकज चौधरी, एसपी सिंह बघेल, कीर्तिवर्धन सिंह (नए), कमलेश पासवान (नए) और बीएल वर्मा शामिल हुए। भाजपा के दिल्ली से हर्ष मल्होत्रा (नए) तो पंजाब से रवनीत सिंह बिट्टू (नए), निमूबेन भंबनिया (नए) गुजरात से तो असम से पवित्र मार्गेटा (नए), गोवा से श्रीपद नायक, हरियाणा से कृष्णपाल गुर्जर, महाराष्ट्र से रक्षा खड्से और मुरलीधर मोहोल (नए) कर्नाटक के वी. सोमन्ना (नए) व शोभा करंदराजे। केरल के जॉर्ज कूरियन और सुरेश गोपी (दोनों नए), पश्चिम बंगाल के शांतनु ठाकुर एवं सुकांत मजूमदार(नए), तमिलनाडु के डा. एल मुरुगन, तेलंगाना के बंदी संजय कुमार (नए), उत्तराखंड के अजय टम्टा, राजस्थान के भागीरथ चौधरी(नए) झारखंड के संजय सेठ(नए), मध्य प्रदेश के दुर्गादास उईके और सावित्री ठाकुर (नए), छत्तीसगढ़ के तोखन साहू (नए), आंध्र प्रदेश भूपति राजू एस वर्मा (नए)। वहीं घटक दल के जदयू बिहार से रामनाथ ठाकुर (नए), आरपीआई महाराष्ट्र से रामदास आठवले, अपना दल अप से अनुप्रिया पटेल, टीडीपी आंध्र प्रदेश से चंद्रशेखर पेम्मासामी (नए) शामिल हुए।

देश और विदेश के कई शीर्ष नेता इस समारोह के गवाह बने। इस अवसर पर मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जु, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दाहाल प्रचंड, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंधे, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ बांग्लादेश की राष्ट्रपति शेख हसीना और सेशेल्स के उपराष्ट्रपति मोहम्मद हफीज भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए।

उद्योगपति मुकेश अंबानी, अनंत अंबानी, आनंद पीरामल, गौतम अडानी पत्नी प्रीति और भाई राजेश के साथ शामिल हुए। अभिनेता अनुपम खेर, अनिल कपूर, रजनीकांत, अक्षय कुमार, शाहरुख खान और रवीना टंडन भी शामिल हुई।

नय संसद भवन के निर्माण में शामिल 90 मजदूर और 30 सफाई कर्मचारी भी समझ में शामिल हुए। 50 ट्रांसजेंडर भी मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए ।ट्रांसजेंडर समुदाय को शपथ ग्रहण में औपचारिक रूप से बुलाया गया। देश की पहली महिला लोको पायलट सुरेखा यादव और वंदे भारत ट्रेन के लोको पायलट एएसपी तिर्की सहीत कई ट्रेन चालक समारोह में शामिल हुए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी के मंत्रिमंडल में बिहार से आठ मंत्री बनाए गए। इनमें भाजपा से गिरिराज सिंह, नित्यानंद राय, सतीश चंद्र दुबे और राज भूषण चौधरी तो एनडीए के प्रमुख घटक दलों जदयू से  ललन सिंह व रामनाथ ठाकुर  हम के जीतन राम मांझी एवं लोजपा(आर) के चिराग पासवान को मंत्री बनाए गए हैं। गिरिराज सिंह और नित्यानंद राय को छोड़ बाकी सभी 6 नए चेहरे हैं। केंद्रीय मंत्रिमंडल में एनडीए ने अपने कर वाटर और सामाजिक समीकरण का पूरा ख्याल रखा गया है। आठ मंत्रियों में स्वर्ण कोटे से तीन, पिछड़े से एक, अतिपिछड़ा से दो और दलित कोटे से दो को मंत्री बनाया गया है।

  • Related Posts

    बढ़ेगी राजनीतिक भागीदारी,

    दाउदनगर (औरंगाबाद ) कार्यालय प्रतिनिधि। चंद्रवंशी चेतना मंच की जिला स्तरीय बैठक जिलाध्यक्ष अक्षय चंद्रवंशी की अध्यक्षता में आयोजित की गई। मंच के प्रदेश उपाध्यक्ष निशांत राज ने संबोधित करते…

    टीबीटी-अवार्ड से सम्मानित हुए शिक्षक सुनील कुमार

    दाउदनगर (औरंगाबाद ) कार्यालय प्रतिनिधि।दाउदनगर शहर निवासी सुनील कुमार को पटना में आयोजित टीबीटी-अवार्ड 2024, राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह कार्यक्रम में औरंगाबाद जिले के 9 नवाचारी शिक्षकों को सम्मानित…

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

    You Missed

    बढ़ेगी राजनीतिक भागीदारी,

    बढ़ेगी राजनीतिक भागीदारी,

    टीबीटी-अवार्ड से सम्मानित हुए शिक्षक सुनील कुमार

    टीबीटी-अवार्ड से सम्मानित हुए शिक्षक सुनील कुमार

    जलवायु परिवर्तन के परिदृश्य में पोषण सुरक्षा हेतु कदन्न उत्पादन और प्रसंस्करण

    जलवायु परिवर्तन के परिदृश्य में पोषण सुरक्षा हेतु कदन्न उत्पादन और प्रसंस्करण

    रोहतास जिले में शिक्षा सम्मान समारोह का हुआ भव्य आयोजन एकजुटता का किया आह्वान

    रोहतास जिले में शिक्षा सम्मान समारोह का हुआ भव्य आयोजन एकजुटता का किया आह्वान

    कृषि अनुसंधान परिसर पटना में स्वच्छता अभियान-2024 की शुरुआत हुई

    कृषि अनुसंधान परिसर पटना में स्वच्छता अभियान-2024 की शुरुआत हुई

    भारतीय खाद्य निगम के खेल परिसर में अंतर-प्रभागीय खेल प्रतियोगिता का समापन सह पुरस्कार वितरण समारोह का हुआ आयोजन

    भारतीय खाद्य निगम के खेल परिसर में अंतर-प्रभागीय खेल प्रतियोगिता का समापन सह पुरस्कार वितरण समारोह का हुआ आयोजन