सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

विद्यार्थियों को नई चुनौतियों के लिए तैयार करें स्कूल / सोन कला केन्द्र की समीक्षा बैठक, डा. एसबी प्रसाद को बधाई

विद्यार्थियों को नई चुनौतियों के लिए तैयार करें स्कूल

सासाराम (रोहतास)-सोनमाटी संवाददाता। संतपाल स्कूल सभागार में प्राइवेट स्कूल्स चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन के प्रथम जिला सम्मेलन का उद्घाटन रोहतास के जिलाधिकारी पंकज दिक्षित, अनुमंडलाधिकारी राजकुमार गुप्ता, जिला शिक्षा पदाधिकारी प्रेमचंद, उप समाहर्ता अनिल कुमार पाण्डेय, जिला परियोजना पदाधिकारी सुमन शर्मा, प्राइवेट स्कूल्स चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सैयद समाइल अहमद प्रदेश महामंत्री डा. एसपी वर्मा, जिलाध्यक्ष रोहित वर्मा, उपाध्यक्ष सुभाष कुमार ने सामूहिक रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया।
जिलाधिकारी पंकज दिक्षित ने बतौर मुख्य अतिथि समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार इतिहास के ज्ञात आरंभिक काल से ही बुद्ध, महावीर, आर्यभट्ट जैसे अंतरराष्ट्रीय प्रतिष्ठिा वाले महापुरुषों की धरती रही है। बिहार तभी सुखी-समृद्ध हो सकता है, जब शिक्षा के जरिये विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास हो। शिक्षा का कोई विकल्प नहींहै और शिक्षण-कार्य कभी व्यवसाय नहींहो सकता। अगर इसे व्यापार बनाया गया तो अंतत- समाज का ही नुकसान होगा। शिक्षा ऐसी हो, जो विद्यार्थियों को जीवन और भविष्य की चुनौतियों से सामना करने में सक्षम बनाएं। पर्यावरण सबके लिए सबसे बड़ी नई चुनौती है, जिससे निपटने के लिए विद्यार्थियों को स्वयंसेवक बनाने मेें स्कूलों और शिक्षकों से महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। उन्होंने पेड़ लगाने, पेड़-पौधों की रक्षा करने और बिजली-पानी बचाने की सलाह दी।
प्राइवेट स्कूल्स चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सैयद शमाएल अहमद ने कहा कि बिहार में निजी विद्यालयों ने ही गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का मानक स्थापित किया है, यही वजह है कि गरीब व्यक्ति भी अपने बच्चे को निजी स्कूल में भेजना चाहता है, भले ही वह स्कूल खपरपोश के मकान में चल रहा हो। ग्रामीण क्षेत्रों के निजी स्कूलों में नए कानूनों के कारण परेशानी पैदा हुई है, जिस पर सरकार, प्रशासन और शिक्षा विभाग को व्यावहारिक आधार पर विचार कर निर्णय लेना चाहिए। बताया कि प्राइवेट स्कूल्स चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन का विस्तार 29 प्रदेशों में हो चुका है और बिहार में रोहतास जिला सबसे मजबूत इकाई के रूप में ऊभर कर सामने आया है। प्राइवेट स्कूल्स चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन प्रदेश महामंत्री और संतपाल स्कूल के अध्यक्ष डा. एसपी वर्मा ने कहा कि निजी विद्यालय शिक्षा-क्षेत्र के प्रतिष्ठा-प्रतीक इसलिए बने हुए हैं कि सरकारी स्कूलों के मुकाबले निजी विद्यालयों में संसाधन-संरचना बेहतर है और पढ़ाई की नियमित व्यवस्था है। शिक्षकों में दक्षता वृद्धि और नए ज्ञान को अपनाने के लिए प्रशिक्षण के चरणबद्ध कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। जिला शिक्षा पदाधिकारी प्रेमचंद, अनुमंडलाधिकारी राजकुमार गुप्ता ने भी समारोह को संबोधित किया।
आरंभ में प्राइवेट स्कूल्स चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन की रोहतास जिला इकाई के अध्यक्ष और संतपाल स्कूल के प्रबंधक रोहित वर्मा ने स्वागत भाषण दिया और अंत में जिला संयोजक धीरेन्द्र कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन किया। जिला सम्मेलन में रोहतास जिला के 19 प्रखंडों के निजी विद्यालयों के संचालकों ने भाग लिया, जिन्होंने अधिक से अधिक पेड़ लगाने और पालिथिन का उपयोग नहीं करने की सामूहिक शपथ ली।
(रिपोर्ट, तस्वीर : अर्जुन कुमार)

सोन कला केन्द्र की समीक्षा बैठक, डा. एसबी प्रसाद को बधाई

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-कार्यालय प्रतिनिधि। सांस्कृतिक संर्जना की संवाहक संस्था सोन कला केन्द्र की पिछले तीन महीनों में हुए विभिन्न आयोजनों की समीक्षा की गई। गायन-नृत्य प्रतियोगिता, कला-साहित्य संगोष्ठी, पर्यावरण संरक्षण, आंचलिक भाषा विशेषता के साथ राष्ट्रीयता स्वाभिमान संरक्षण से जुड़े कार्यक्रमों की खूबियों-खामियों और विस्तार-प्रसार पर चर्चा की गई। संस्था की गतिविधियों की जानकारी सचिव निशांत राज ने रखा और कोषाध्यक्ष राजीव कुमार सिंह ने आय-व्यय की स्थिति को रखा। संस्था के अध्यक्ष दयानिधि श्रीवास्तव और कार्यकारी अध्यक्ष जीवन प्रकाश ने संस्था के गठन की वस्तुस्थिति और जरूरत पर प्रकाश डाला। संस्था का संविधान और कार्यकारिणी समिति के लिए कार्य-नियमावली बनाने के लिए वरिष्ठ संस्थापक सलाहकार कृष्ण किसलय को अधिकृत किया गया। उमंग पैलेस परिसर में हुई समीक्षा बैठक की अध्यक्षता संस्था के संरक्षक और वरिष्ठ चिकित्सक डा. एसबी प्रसाद ने की।
समीक्षा बैठक के बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ डा. एसबी प्रसाद के जन्मदिन पर केक काटा गया और सामूहिक बधाई दी गई। बधाई देने वालों में संस्था के संरक्षक वरिष्ठ चिकित्सक डा. निर्मल कुमार सिंह, वरिष्ठ कारपोरेट कारोबारी उदय शंकर, संस्थापक सलाहकार जगनारायण पांडेय, चंद्रगुप्त मेहरा, सत्येन्द्र गुप्ता, विधि सलाहकार बैरिस्टर सिंह, उपाध्यक्ष उपेन्द्र कश्यप, उप सचिव सुशील कुमार सिंह ओमजी, उप कोषाध्यक्ष नंद कुमार सिंह, वरिष्ठ सदस्य रंगकर्मी कपिलमुनि पांडेय, अनिल कुमार पाठक, ओमप्रकाश सिंह ढनढन, अमृता पांडेय, सुमन सिंघानिया, रामनारायण सिंह आदि शामिल थे। डा. प्रसाद और उनके परिवार की ओर से दयानिधि श्रीवास्तव, जीवन प्रकाश, सुनील शरद, प्रीति सिन्हा, राजू सिन्हा, अमूल्य सिन्हा, अरुण शर्मा को अंगवस्त्र भेंटकर आभार-सम्मान प्रकट किया गया। इस मौके पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में राजू सिन्हा, प्रीति सिन्हा, डा. नवीन नटराज, अनिल कुमार आदि ने अपना गायन प्रस्तुत किया।
(रिपोर्ट, तस्वीर : निशान्त राज)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!