सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है
राज्यसमाचारसोन अंचल

संतपाल के विद्यार्थी बिहार इंग्लिश चैंपियन / जीएनएसयू में अब नर्सिंग एमएससी भी / विद्या निकेतन करेगा सार्वजनिक सम्मान / सस्वती विद्यामंदिर को टेनप्लसटू मान्यता

संतपाल के 34 विद्यार्थी बने इंग्लिश स्कालर स्टेट चैंपियन

सासाराम (रोहतास)-सोनमाटी संवाददाता। संतपाल सीनियर सेकेेंडरी स्कूल के 34 विद्यार्थियों ने बुकबकेट एजुकेशनल सर्विसेज (केरल) द्वारा आयोजित इंग्लिश स्कालर चैम्पियनशिप की राज्यस्तरीय परीक्षा में अग्रणी स्थान प्राप्त किया हैं, जिन्हें प्रशस्तिपत्र, स्मृतिचिह्नï के साथ नगद राशि भी प्रदान की गई है। बुकबकेट एजुकेशनल सर्विसेज ने 03 अगस्त को इंग्लिश स्कालर चैम्पियनशिप की परीक्षा ली थी, जिसमें संतपाल स्कूल के पहली से दसवीं कक्षा तक के 80 विद्यार्थी शामिल हुए थे। सफल होने वाले विद्यार्थियों में वेंकटेश त्रिवेदी, अयाना सिंह, अरमान सूद, ख्याति गुप्ता, निधि सिंह, आफरीन तरन्नुम, अंबर आनंद, रौनक राज, उन्नति सिंह, भार्गव सिंह, शैलेन्द्र पांडेय, अन्नया आर्या, आयूषि कुमारी, चाहत तिवारी, शांभवी श्रीवास्तव, श्रेया कुमारी, शाकंभरी त्रिवेदी, प्राची गुप्ता, ऋत्विक वर्मा, रचित वर्मा, हर्षित पटेल, अफीफा शज्जाद, अंकुर आनंद, हर्ष राज, हाजीब शेहान, दिव्यांका केशरी, उज्जवल कुमार, रमा तिवारी, तनमय सहाय, निलांशु वेद, प्रद्युम्न कुमार, दिव्यम कुमार, आदित्य कुमार, जावेद सिंह, किसलय राज, शिव आदित्य, शंभूकुमार पाण्डेय, अंशु पांडेय, साराह जुलफेकार, शगुफ्ता अशरफ, ध्रुव राज, जिशन शौर्य, अभिषेक कुमार, शिवम कुमार, रितेश राज, प्रज्ञा मिश्रा, प्रांजल मिश्रा, शाश्वत सिंह और आरूषि राज शामिल हैं।

अग्रणी स्थान बनाने वाले ये विद्यार्थी अब राज्यस्तरीय परीक्षा में नेशनल लेबल चैम्पियनशिप परीक्षा में भाग लेंगे। बुकबकेट एजुकेशनल सर्विसेज के रीजनल मैनेजर प्रशांत कुमार एवं ट्रेनर राजेश गोपाल ने बताया कि राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने वाले विद्यार्थियों को बुकबकेट संस्था द्वारा दिसम्बर में फोनेटिक्स की ट्रेनिंग भी दी जायेगी। संतपाल सीनियर सेकेेंडरी स्कूल के अध्यक्ष डा. एसपी वर्मा, सचिव वीणा वर्मा, प्रबंधक रोहित वर्मा, प्राचार्य अराधना वर्मा के साथ शिक्षक-शिक्षिकाओं ने विद्यार्थियों की सफलता पर हर्ष जताया है और नेशनल लेबल परीक्षा में सफलता के लिए शुभकामना व्यक्त की है।
(रिपोर्ट, तस्वीर : अर्जुन कुमार, शिक्षक सह मीडिया प्रभारी)

जीएनएसयू में अब नर्सिंग एमएससी की पढ़ाई

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-कार्यालय संवाददाता। जमुहार स्थित गोपालनारायणसिंह विश्वविद्यालय (जीएनएयू) के अंतर्गत संचालित नारायण नर्सिंग कालेज में अब बीएससी पोस्ट बेसिक और एमएससी नर्सिंग की भी पढ़ाई होगी। इसके लिए पोस्ट बेसिक नर्सिंग में 60 और एमएससी नर्सिंग में 30 सीटों पर नामांकन की अनुमति राज्य सरकार के स्वास्थ्य निदेशालय ने इस कालेज को दी है। आवंटित की गई सीटों में से मेडिकल सर्जिकल नर्सिंग में 10, स्त्री रोग नर्सिंग में 10 और शिशु रोग नर्सिंग, कम्युनिटी नर्सिंग, मानसिक रोग नर्सिंग में 05-05 सीटों पर नामांकन किए जाएंगे। जीएनएसयू के पीआरओ भूपेंद्रनारायण सिंह के अनुसार, जीएनएसयू प्रशानस की ओर से इस संबंध में प्रेस-विज्ञप्ति जारी की गई है। स्वास्थ्य निदेशालय ने भारतीय उपचर्या परिषद (दिल्ली) द्वारा निरीक्षण में नर्सिंग कालेज में पाए गए बेहतर भौतिक और शैक्षणिक संसाधनों की उपस्थिति के आलोक में यह अनुमति दी गई है।
जीएनसयू में कृषि संवाद कार्यक्रम
उधर, जीएनएसयू के अंतर्गत संचालित कृषि विज्ञान संस्थान में अध्ययनरत छात्रों, उनके अभिभावकों और इस एग्रीकल्चर संस्थान के शिक्षकों के बीच कृषि संवाद कार्यक्रम का संयोजन किया गया, जिसमें किसानों को कृषि उत्पादन में वृद्धि, कृषि उत्पादन के नए तरीके और कृषि बाजार की जानकारियां दी गई। किसानों के खेती-किसानी से संबंधित अनुभवों को, समस्याओं को साझा किया गया और भरसक सलाह देने का प्रयास भी किया गया। कृषि विज्ञान संस्थान के निदेशक डा. आरपी सिंह के अनुसार, कृषि संवाद कार्यक्रम का उद्देश्य किसानों की आमदनी को दोगुना करने की तकनीक, विधि और गुर बताना है।
(रिपोर्ट : भूपेंद्रनारायण सिंह, पीआरओ, जीएनएसयू)

साहसी नवयुवाओं का सम्मान करेगा विद्या निकेतन

दाउदनगर (औरंगाबाद)-कार्यालय प्रतिनिधि। देव छठ मेला भगदड़ में भीड़ में दबे-फंसे दर्जनों लोगों की अपनी जिम्मेदारी मानकर जान बचाने वाले रफीगंज और औरंगाबाद के साहसी नवयुवाओं को सम्मानित करेगा। छठ पूजा के दिन देव सूर्यमंदिर परिसर और आसपास लाखों की संख्या में छठव्रती और उनके परिवार के लोग मौजूद थे। अचानक बिजली का तार गिरने की अफवाह फैल उठी, जिससे भारी अफरा-तफरी मच गई। लोगों ने जिधर समझा में आया, उधर बदहवास भागने लगे। इससे सैकड़ों की संख्या में बूढ़े, बच्चे, किशोर और महिलाएं सड़क और गलियों में गिर पड़े, जिन पर फिर पांव रखकर दौडऩे लगा। चार नवयुवाओं अभिमन्यु कुमार, सोनू कुमार, ऋचा सिंह और मधुसूदन सिंह ने बड़ी हिम्मत और घंटों की कड़ी मेहनत के साथ सड़क और गली में गिरे दर्जनों लोगों को अपना सुरक्षा घेरा देकर बचाया। इन नवयुवाओं ने इसे अपनी सामाजिक जिम्मेदारी समझी। अब विद्यालय निकेतन विद्यालय समूह के सीएमडी सुरेश प्रसाद गुप्ता, सीईओ आनंदप्रकाश और डिप्टी सीईओ विद्यासागर ने अपनी सामाजिक जिम्मेदारी समझते हुए इन साहसी नवयुवाओं को सम्मानित करने की घोषणा की है, ताकि नेक कार्य का संदेश समाज में जाए और सामाजिक मूल्य स्थापित हो। इस आशय की प्रेस-विज्ञप्ति जारी करते हुए सीईओ आनंद प्रकाश ने बताया कि विद्या निकेतन विद्यालय समूह इसके लिए सार्वजनिक समारोह का आयोजन करेगा।
(रिपोर्ट, तस्वीर : निशांत राज)

सरस्वती विद्यामंदिर में अब 11वीं की पढ़ाई

तिलौथू (रोहतास)-सोनमाटी प्रतिनिधि। स्थानीय प्रतिष्ठि विद्यालय सरस्वती विद्या मंदिर को सीबीएसई (दिल्ली) ने टेन-प्लस-टू की मान्यता प्रदान कर दी है। अब इस विद्यालय में 11वींऔर 12वीं की पढ़ाई और परीक्षा इसी सत्र से आरंभ हो जाएगी। यह विद्यालय रोहतास जिला के ग्रामीण पर्वतीय क्षेत्र का एकमात्र सीबीएसई विद्यालय है। विद्यालय के प्राचार्य जंगलेश प्रसाद चौरसिया ने बताया कि सत्र 2019-21 के लिए चार सेक्शन में 160 विद्यार्थियों का नामांकन होगा, जिसके लिए चार कक्षाओं की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने बताया कि सीबीएसई ने गणित और जीवविज्ञान दोनों ही समूह में कक्षा आरंभ करने की स्वीकृति दी है। नामांकन की प्रक्रिया अगले सप्ताह से शुरू हो जाएगी। विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष नंदकिशोर प्रसाद, उपाध्यक्ष ओमप्रकाश गुप्ता, कोषाध्यक्ष केवल कुमार, सदस्य शशिभूषण प्रसाद, छठू साह ने कहा है कि अब क्षेत्र की बेटियों को 10वींबाद पढ़ाई के लिए बाहर नहींजाना पड़ेगा।
(रिपोर्ट : डा. अनिल कुमार सिंह)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!