सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष का अध्यापकों से संवाद/ उपमुख्यमंत्री का रोड-शो/ काव्या को कलाम सम्मान

देश-समाज के विकास में शिक्षकों की भूमिका महत्वपूर्ण

(डा. संजय जायसवाल, जगत प्रकाश नड्डा, गोपालनारायण सिंह)

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-विशेष संवाददाता। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने जमुहार स्थित गोपालनारायण सिंह विश्वविद्यालय (जीएनएसयू) के प्राध्यापकों के साथ संवाद में कहा कि किसी समाज और देश के विकास में शिक्षकों की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। उन्होंने कहा कि देश में कोरोना महामारी से उत्पन्न आर्थिक मंदी के दौर से निपटने के मामले में चिकित्सकों शिक्षकों की भूमिका सराहनीय मानी जानी चाहिए। कुछ वर्ष पहले तक बिहार में चिकित्सा महाविद्यालय स्थापित करना बड़ी चुनौती थी, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीति का लाभ आज पूरे देश को मिला है। बिहार भाजपा अध्यक्ष सासंद डा. संजय जायसवाल ने कहा कि बिहार से काफी युवा दूसरे प्रदेशों में शिक्षा प्राप्त करने के लिए जाने को मजबूर थे, लेकिन अब स्थिति बदल चुकी है। जीएनएसयू के संस्थापक गोपालनारायण सिंह, कुलपति डा. एमएल वर्मा, संस्थान के सचिव गोविंदनारायण सिंह, प्रबंध निदेशक त्रिविक्रमनारायण सिंह ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। आरंभ में जेपी नड्डा और डा. संजय जायसवाल का स्वागत संस्थान के संस्थापक गोपालनारायण सिंह ने पुष्पगुच्छ से किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव डा. राधेश्याम जयसवाल, विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक कुमार आलोक प्रताप, एनएमसीएच के प्राचार्य डा. विनोद कुमार, नर्सिंग कालेज के उप-प्राचार्य नितेश कुमार, फार्मेसी कालेज के प्राचार्य डा, समरेश दत्ता, उप-प्राचार्य भुवनेश त्रिपाठी, विधि विभाग के डीन डा. राकेश वर्मा, प्रबंधन विभाग के डा. आलोक कुमार, कृषि विज्ञान संस्थान के डा. यूपी सिंह, पारा मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा. वाइएम सिंह आदि विभागाध्यक्ष और वरीय चिकित्सक उपस्थित थे।

कृषि-गोष्ठी में किसानों के साथ खेती-किसानी पर चर्चा

एक अन्य संवाद के अनुसार, जीएनएसयू के अंतर्गत नारायण कृषि विज्ञान संस्थान में कृषि गोष्ठी में विभिन्न क्षेत्रों से आए किसानों के साथ कृषि विज्ञानियों ने खेती-किसानी की समस्याओं पर चर्चा और समाधान भी बताए। गोष्ठी में राज्यसभा सांसद और जीएनएसयू के अध्यक्ष गोपालनारायण सिंह ने कहा कि देश की आर्थिक विकास दर कृषि विकास और किसानों की आय से ही बढ़ेगी। कृषि विज्ञान केेंद्र सिरिस (औरंगाबाद) के निदेशक नित्यानंद राय, जीएनएसयू के कुलपति प्रो. डा. एमएल वर्मा, कृषि विज्ञान संस्थान के डीन डा. यूपी सिंह आदि ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन स्नेहा कुमारी ने किया और उद्यानिकी के प्रभारी डा. मौर्या ने धन्यवाद-ज्ञापन किया।

रिपोर्ट, तस्वीर : भूपेंद्रनारायण सिंह (पीआरओ, जीएनएसयू)

सुशील मोदी का भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में रोड-शो

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-कार्यालय प्रतिनिधि। बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने डिहरी बाजार सहित डिहरी विधानसभा क्षेत्र में मुख्य मार्गों पर रोड-शो कर भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में मतदान करने की अपील की। श्री मोदी ने पूर्व घोषित-निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार डिहरी विधानसभा क्षेत्र में भ्रमण किया। उनके साथ खुले चारपहिया वाहन पर वरिष्ठ भाजपा नेता पूर्व मंत्री सम्राट चौधरी और डिहरी विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशी सत्यनारायण सिंह यादव भी थे। शहर डेहरी-आन-सोन में अंबेडकर चौक से मुख्य बाजार से गुजरते हुए हुए डालमियानगर में रत्तू बिगहा चौक तक उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने दोपहर बाद सड़क भ्रमण किया। उन्होंने भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में अकोढ़ीगोला प्रखंड के बांक और बाजार क्षेत्र में भी रोड-शो किया।

रिपोर्ट, तस्वीर : निशान्त राज

काव्या मिश्रा को डा. कलाम स्मृति सम्मान

(काव्या मिश्रा)

अरवल (सोनमाटी संवाददाता)। कत्थक की उभरती नृत्यांगना काव्या मिश्रा को पूर्व राष्ट्रपित डा. एपीजे अब्दुल कलाम की स्मृति में सम्मान प्रदान किया गया। काव्या मिश्रा को यह सम्मान दिल्ली स्थित इंडिया इंटरनेशन सेंटर में स्वयंसेवी संस्था राजनीति की पाठशाला और अनीता क्रिएशन की ओर से आयोजित कलाम को सलाम कार्यक्रम में हाकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के पुत्र भारतीय हाकी संघ के पूर्व कप्तान अशोक ध्यानचंद ने दिया। कत्थक कालाकार काव्या मिश्रा अपने कला-प्रदर्शन के लिए अन्य अनेक पुरस्कारों से सम्मानित की जा चुकी है। अरवल स्थित अरवल साहित्य कला परिषद की सदस्य और पटना स्थित मगध मूवी हाउस की ब्रांड एंबेस्डर काव्या मिश्रा जहानाबाद स्थित सरस्वती शिशु मंदिर की 10वीं की छात्रा हैं, जिन्हें बचपन से ही भारतीय संस्कृति की प्रतिनिधि नृत्य कला शाखा कत्थक के प्रति लगाव रहा है और वह इसके प्रति सघन श्रम, मन-प्राण से समर्पित हैं।

रिपोर्ट, तस्वीर : नंदमोहन मिश्र

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!