सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

एक साल बाद पूरी तरह खुले स्कूल/ सड़क सुरक्षा सप्ताह/ रोहतासगढ़ महोत्सव

साल बाद स्कूलों में लौटी रौनक, अब नन्हें बच्चे भी कक्षाओं में

पटना (कार्यालय प्रतिनिधि)। सरकारी और निजी विद्यालयों में एक से पांचवीं तक की कक्षाओं के संचाललन की अनुमति सरकार ने प्रदान कर दी है। इससे पहले इसी महीने छठवीं से आठवीं कक्षा तक के संचालन की अनुमति दी गई थी। कोई छह महीने पहले नौवींसे बारहवींतक की कक्षाओं के संचालन की अनुमति दी गई थी। मार्च 2020 में कोविड-19 के मद्देनजर स्कूलों की कक्षाओं का संचालन बंद कर दिया गया था। बीते छह महीनों में तीन चरणों में कोविड-19 के प्रावधान का पालन करते हुए संचालन का निर्देश जारी किए गए। प्राइवेट स्कूल्स एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन के राष्ट्रीय संयुक्त सचिव डा. एसपी वर्मा ने एक मार्च से सभी कक्षाओं के संचालन का आदेश जारी किए जाने पर सरकार को साधुवाद दिया है और कहा है कि इससे विद्यालय परिसरों में फिर से रौनक लौट आई है। राज्य में सभी 38 जिलों के सभी निजी विद्यालयों के साथ कोचिंग और अन्य शैक्षणिक संस्थान मार्च से ही बंद थे। पिछले दो चरणों में कक्षाओं का संचालन बड़ी उम्र के बच्चों के लिए आरंभ किया गया था। डा. वर्मा ने सभी स्कूलो से कहा है कि अब स्कूल आने वाले बच्चे छोटी उम्र के हैं, इसलिए ज्यादा एहतियात बरतने की और कोविड-19 के मानक का पालन पूरी गंभीरता से करने की जरूरत है। संगठन के रोहतास जिला अध्यक्ष रोहित वर्मा ने कहा कि सभी 19 प्रखंड में से किसी में निजी विद्यालयों में कोई कोरोना मामला सामने नहीं आया, जिससे पता चलता है कि निजी विद्यालय संचालक एहतियात बरतते रहे हैं। राज्य सरकार के इस निर्णय का स्वागत जिला के उपाध्यक्ष सुभाष कुमार कुशवाहा, सचिव समरेंद्र कुमार, सह सचिव संग्राम कांत, महामंत्री अनिल कुमार शर्मा, सुनील कुमार, संजय त्रिपाठी, कोषाध्यक्ष कुमार विकास प्रकाश, संयोजक धनेन्द्र कुमार, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी दुर्गेश पटेल के साथ सभी प्रखंडों के अध्यक्षों-पदाधिकारियों ने किया है।
सड़क सुरक्षा पर संतपाल स्कूल में कार्यशाला :
सासाराम (रोहतास)-कार्यालय प्रतिनिधि। छह दिवसीय सड़क सुरक्षा सप्ताह कार्यक्रम का संचालन कर संतपाल स्कूल के विद्यार्थियों में जागरूकता पैदा किया गया। इस कार्यक्रम में विद्यालय की प्राचार्य आराधना वर्मा की अध्यक्षता में पुलिस-प्रशासन के साथ वाद-विवाद प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया, जिसमें पूर्व नगर थानाध्यक्ष कामख्या नारायण सिंह और विद्यालय प्रबंधक रोहित वर्मा ने पुलिस की सेवा और नागरिक जरूरत से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की गई। बताया गया कि जितने लोग बीमारी से नहीं मरते या अपराधियों द्वारा नहींमारे जाते, उससे कही अधिक सड़क हादसे से मौत होती है। ऐसा ट्रैफिक नियम का पालन नहीं करने के कारण होता है। नए ट्रैफिक नियम में 18 वर्ष से कम उम्र के किशोर द्वारा मोटरबाइक चलाने पर गाड़ी जब्त करने और अभिभावक से 25 हजार रुपये जुर्माना वसूलने का भी प्रावधान है। वाद-विवाद प्रतियोगिता में दसवीं के छात्र अनुरोध पांडेय को प्रथम, नौवीं के छात्र मयंक प्रकाश को द्वितीय और नौवींकी छात्रा अभया त्रिपाठी को तृतीय पुरस्कार के लिए चयन किया गया।

रोहतासगढ़ पर वनवासियों का सम्मान

रोहतासगढ़ (सोनमाटी समाचार नेटवर्क)। किला परिसर में आयोजित 15वेंंरोहतासगढ़ महोत्सव में नेशनल एंटी करप्शन एंड आपरेशन कमेटी आफ इंडिया की ओर से महोत्सव के आयोजक वनवासी कल्याण आश्रम के वनवासी सदस्यों को अंगवस्त्र भेंटकर सम्मानित किया गया। रोहतासगढ़ महोत्सव का आयोजन आदिवासी-वनवासी समाज की धरोहर के संरक्षण के उद्देश्य और गौरव स्मृति संयोजन के लिए हर साल किया जाता है। अंगवस्त्र से सम्मानित करने के कार्यक्रम का नेतृत्व कमेटी के पटना प्रमंडल अध्यक्ष अमित श्रीवास्तव ने और संचालन जिला संगठन सचिव संतोष गुप्ता ने किया। इस कार्यक्रम में नेशनल एंटी करप्शन एंड आपरेशन कमेटी आफ इंडिया के बिहार प्रदेश उपाध्यक्ष आदित्य श्रीवास्तव, राजीव विश्वकर्मा, राकेश गोस्वामी, संजय गुप्ता, प्रेमदीप कुमार आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!