सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

रक्तदान जागरूकता को निकला पथ-प्रदर्शक, विधायक ने किया सदस्य बनाने का आह्वान

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-कार्यालय प्रतिनिधि। रक्तदान जागरूकता के लिए औरंगाबाद की स्वयंसेवी संस्था पथ-प्रदर्शक ने अपना अभियान आरंभ कर दिया है। इस अभियान के अंतर्गत पथ-प्रदर्शक पटना प्रमंडल के जिलों में भ्रमण कर रक्तदान जागरूकता का कार्य गीत-संगीत और नुक्कड़ नाटक के जरिये लिए करेगा कि यह दुनिया का सबसे महान दान है, क्योंकि यह सीधे जीवन रक्षा से संबंधित है। जरूर चिकित्सा और जीवन रक्षक के रूप में करीब 13 करोड़ की आबादी वाले बिहार के लिए तय अंतरराष्ट्रीय मानक के मुताबिक सभी समूह के रक्त का 13 लाख यूनिट भंडार होना चाहिए। जबकि साल में बमुश्किल दो लाख टन यूनिट रक्त का ही संग्रह हो पाता है। रक्तदान के प्रति एक नकारात्मक मनोविज्ञान यह है कि इससे स्थाई कमजोरी होती है। शरीर विज्ञान के हिसाब से शरीर से निकाले जाने वाली रक्त की यथासमय तुरंत भरपाई हो जाती है। अनेक लोग उदासीनता और पहुंच के अभाव में भी रक्तदान नहींकर पाते।

रक्तदान जागरूकता अभियान के लिए जमुहार स्थित नारायण मेडिकल कालेज एंड हास्पिटल (एनएमसीएच) की ओर से रक्तदान उत्प्रेरण रथ की व्यवस्था पथ-प्रदर्शक को प्रदान की गई है। बामेन्द्र सिंह के नेतृत्व में निकले पथ-प्रदर्शक के कला जत्थे और उत्प्रेरण रथ को एनएमसीएच के सचिव गोविन्दनारायण सिंह, एनएमसीएच के प्राचार्य डा. एसएन सिन्हा, हास्पिटल के महाप्रबंधक उपेन्द्र सिंह और जनसंपर्क पदाधिकारी भूपेंद्रनारायण सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
(रिपोर्ट, तस्वीर : भूपेंद्रनारायण सिंह)

 

विधायक ने किया समाज के सभी तबके से बतौर सदस्य बनाने का आह्वान

दाउदनगर (औरंगाबाद)-विशेष प्रतिनिधि। विधायक सत्यनारायण यादव ने समाज के सभी तबके के लोगों को भारतीय जनता पार्टी का सदस्य बनाने और उन्हें सम्मान देने का आह्वान किया, ताकि भाजपा की सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास हासिल किया जा सके। श्री यादव औरंगबाद जिला के देवहरा रोड में भाजपा के ग्रामीण मंडल के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं को अपने संक्षिप्त संबोधन में बताया कि 6 जुलाई से 11 अगस्त तक भाजपा का सदस्या अभियान जारी रहेगा, जिसमें हर बूथ पर 25 नए सदस्य बनाने का लक्ष्य है। सदस्य संख्या के हिसाब से भाजपा आज दुनिया का सबसे बड़ा संगठन है, जिस पर समाज को मजबूत करने की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि सिर्फ राजनीतिक रूचि से अलग रखने वालों से अलग जाकर महिलाओं, विद्यार्थियों, खिलाडिय़ों, लेखकों, पत्रकारों, संस्कृतिकर्मियों, चिकित्सकों, कारोबारियों को भी भाजपा सदस्यता अभियान से जोड़े जाने की जरूरत है, ताकि संगठन का चतुर्दिक सामाजिक विस्तार हो। भाजपा ग्रामीण मंडल (दाउदनगर) के अध्यक्ष सुरेंद्र यादव ने आश्वासन दिया कि दाउदनगर भाजपा ग्रमीण मंडल भाजपा की नीति अनुरूप लक्ष्य प्राप्त करने का भरपूर प्रयास करेगा। इस अवसर पर डेहरी-डालमियानगर नगर परिषद के पूर्व अध्यक्ष शम्भू राम, वरिष्ठ कार्यकर्ता सुबास यादव, रामाधार यादव आदि मौजूद थे।

(रिपोर्ट, तस्वीर : निशांत राज)

 

खेल से होता है सामाजिक समरसता का विस्तार

करगहर (रोहतास)-सोनमाटी समाचार। करगहर प्रखंड अंतर्गत नरवर पंचायत के हरदासपुर गांव में रोहतास-बक्सर क्रिकेट टुर्नामेन्ट के अवसर पर प्रतीकात्मक बल्ला चलाकर शुभारंभ करने के बाद जिला परिषद सदस्य और राष्ट्रीय लोक समता पार्टी की प्रदेश सचिव सीमा कुशवाहा ने कहा कि खेल से सामाजिक समरसता और सांस्कृतिक एकता का विस्तार होता है। सीमा कुशवाहा ने कहा कि खेल-कूद का स्वास्थ्य से सीधा संबंध है और इसका लाभ योग की तरह ही है। खेल-कूद युवाओं की सक्रियता का पोषण होता है और उनकी यह सक्रियता स्वस्थ शरीर, स्वस्थ मस्तिष्क के विकास में सहायक बनती है।

 

मनाई गई अब्दुल क्यूम अंसारी की पुण्यतिथि

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-सोनमाटी समाचार। डिहरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक, बिहार सरकार के मंत्री और मोमिनों के राष्ट्रीय नेता स्वर्गीय अब्दुल क्यूम अंसारी की पुण्यतिथि अंसार कांफ्रेन्स की ओर से नगर भवन में अत्यंत सादगी के साथ मनाई गई, जिसमें बिहार मोमिन कांफ्रेन्स और अंसार कांफ्रेन्स के स्थानीय प्रतिनिधियों ने भाग लिया। इस मौके पर अब्दुल क्यूम अंसारी के राष्ट्रीय, प्रादेशिक, स्थानीय योगदान के बारे में जानकारी दी गई। बताया गया कि वह डेहरी-आन-सोन में प्रथम छापाखाना के संस्थापक थे और अपने समय के प्रतिष्ठित उर्दू संपादक थे।
(व्हाट्सएप सूचना)

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!