संतपाल स्कूल में बनेगा रोबोटिक लैब / डा. रागिनी के नेतृत्व में चित्रगुप्त कल्याण ट्रस्ट / याद किए गए स्वामी विवेकानंद, सुभाषचंद्र बोस

नए युग का ज्ञान है आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस : डा. एसपी वर्मा

सासाराम (रोहतास)-सोनमाटी संवाददाता। दक्षिण बिहार के सबसे बड़े निजी विद्यालयसमूह (संतपाल सीनियर सेकेेंड्री स्कूल) के अध्यक्ष डा. एसपी वर्मा ने विज्ञान एवं कला हस्तशिल्प प्रदर्शनी समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि विद्यालय परिसर में जल्द ही रोबोटिक्स लैब बनाया जाएगा, ताकि यहां पढऩे वाले छात्र आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस में दक्ष हो सकेें। अभी देश के चुनिंदा विद्यालयों में ही रोबोटिक्स लैब बनाया गया है। हालांकि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का ज्ञान अभी शुरूआती दौर में है, मगर तकनीक, मेधा और शिल्प का यह संगम-त्रयी, यह नया ज्ञान शास्त्र दुनिया के भविष्य की दिशा तय करने वाला है। डा. वर्मा ने बताया कि संतपाल स्कूल की दसवींकक्षा के छात्र ऋतिक कुमार ने सीबीएसई आर्यभट्ट गणित चैलेंज प्रतियोगिता में बिहार-झारखंड में टाप-100 विद्यार्थियों में अपना नाम दर्ज कराया है, जो विद्यालय के लिए गर्व की बात है। इस अवसर पर प्लास्टिक के प्रयोग-निषेध पर आधारित नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति विद्यालय के विद्यार्थियों की टीम द्वारा की गई और प्लास्टिक का इस्तेमाल नहींकरने की शपथ ली गई। समारोह का मंच-संचालन संतपाल स्कूल के प्रबंधक रोहित वर्मा ने किया। विद्यार्थियों द्वारा बनाए गए हस्तशिल्प माडलों में ग्रह वाटिका, रेनवाटर हार्वेस्टिंग, ग्लेशियर कंजरवेशन, वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट, मिसाइल, हाइड्रो इलेक्ट्रिसिटी प्लांट., हैपी-डेज (महिला ऋतु-चक्र) आदि की अभिभावकों, लायंस क्लब के पदाधिकारियों और अन्य अतिथि दर्शकों ने सराहना की। अनुमंडलाधिकारी राजकुमार गुप्ता, सहायक आरक्षी अधीक्षक हृदय कांत, वीरकुंवर सिंह विश्वविद्यालय के सीनेट सदस्य शरतचंद्र संतोष, संतपाल विद्यालयसमूह की सचिव वीणा वर्मा, डा. एसपी वर्मा, विद्यालय की प्राचार्य अराधना वर्मा, लायंस क्लब के पूर्व जिला पाल राहुल वर्मा, रोहित वर्मा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर समारोह का शुभारंभ किया।
(रिपोर्ट, तस्वीर : अर्जुन कुमार)

चित्रगुप्त समाज का चार दिवसीय प्रतिमा प्राण-प्रतिष्ठा समारोह

डेहरी-आन-सोन (कार्यालय प्रतिनिधि)। चित्रगुप्त मैदान मंदिर परिसर में चार दिवसीय प्रतिमा प्राण-प्रतिष्ठा समारोह 25 से 28 फरवरी तक होगा। 25 फरवरी को जलभरी, 26 को पूजन, 27 कोप्राण-प्रतिष्ठा यज्ञ और 28 को सामूहिक भंडारा होगा। यह फैसला आनंद भवन परिसर में चित्रगुप्त समाज की संरक्षक वरिष्ठ स्त्रीरोग विशेषज्ञ डा. रागिनी सिन्हा की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया। ट्रस्टी सदस्य वरिष्ठ अधिवक्ता मिथिलेश कुमार के अनुसार, डा. रागिनी सिन्हा के नेतृत्व में 16 सदस्यीय चित्रगुप्त समाज कल्याण ट्रस्ट के पंजीकरण की वैधानिक प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। इस ट्रस्ट का कार्यालय आनंद भवन परिसर से कार्य करेगा। वरिष्ठ मनोरोग चिकित्सक डा. उदयकुमार सिन्हा, सनबीम स्कूल के प्रबंध निदेशक राजीव रंजन, अधिवक्ता मिथिलेश कुमार, सोनमाटी मीडिया समूह के संपादक कृष्ण किसलय, वार्ड पार्षद ब्रह्म्ïोश्वर नाथ, सोन कला केेंद्र के अध्यक्ष दयानिधि श्रीवास्तव, प्रो. रणधीर सिन्हा, अभियंता आलोक कुमार श्रीवास्तव, अधिवक्ता ओमप्रकाश सिन्हा कमल, श्रवणकुमार अटल, नवीन सिन्हा, कृष्ण वल्लभ श्रीवास्तव विनय, विकास सिन्हा, अमित कुमार वर्मा, सुनील कुमार चित्रगुप्त समाज कल्याण ट्रस्ट के ट्रस्टी सदस्य हैं। चित्रगुप्त समाज कल्याण ट्रस्ट के वरिष्ठ ट्रस्टी सदस्य दयानिधि श्रीवास्तव (शंकर लाज) ने बताया, यह पहला अवसर होगा कि इस धार्मिक-सामाजिक कार्यक्रम में समाज की महिलाएं घर से बाहर निकलकर भाग लेंगी।
(रिपोर्ट : निशांत राज)

स्वामी विवेकानंद और सुभाषचंद्र बोस की याद में सांस्कृतिक समारोह

सासाराम (रोहतास)-सोनमाटी संवाददाता। बाल विद्या मंदिर परिवार और भारतीय मानवाधिकार एसोसिएशन की ओर से सनातन धर्म के प्रवक्ता स्वामी विवेकानंद की स्मृति में और स्वतंत्रता सेनानी आजादहिंद सरकार के संस्थापक नेताजी सुभाषचंद्र बोस की जयंती पर समारोह का आयोजन किया गया। समारोह की अध्यक्षता नवीन सिन्हा ने की। उन्होंने कहा कि सुभाषचंद्र बोस ने ब्रिटिश हुकूमत से भारत को आजाद कराने के लिए विदेश की सरजमीं पर आजादहिंद फौज और सरकार का गठन किया था। जबकि स्वामी विवेकानंद ने दुनिया को मानवता पर आधारित धर्म का पाठ अमेरिका की अखिल विश्व धर्मसभा में पढ़ाया था। उद्घाटन सत्र का संचालन बाल विद्या मंदिर के प्रवक्ता पत्रकार अर्जुन कुमार ने किया। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम सह काव्यपाठ का आयोजन किया गया। दिवाकर, अख्तर इमाम अंजुम, डा. वृजकिशोर पांडेय ने कविताओं का सस्वर पाठ किया।
(रिपोर्ट : अर्जुन कुुमार)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.