सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है
राज्यसमाचारसोन अंचल

बिक्रमगंज में शाहाबाद महोत्सव / इंद्रपुरी सोन तट पर वनभोज / सासाराम में कंबल वितरण / संतपाल में क्रिसमस पार्टी

देश-दुनिया की समृद्ध धरोहर है शाहाबाद क्षेत्र

विक्रमगंज (रोहतास)-सोनमाटी समाचर नेटवर्क। इंटर कालेज मैदान में आयोजित शाहाबाद महोत्सव में पुराने शाहाबाद के मौजूदा चारों जिलों रोहतास, भोजपुर, कैमूर, बक्सर की सामूहिक संस्कृति का प्रदर्शन किया गया और ऐतिहासिक-राजनीतिक चरितनायकों का स्मरण किया गया। सांसद सुशील कुमार सिंह, बक्सर के विधायक मुन्ना तिवारी, पूर्व विधायक रामेश्वर चौरसिया और डुमरांव राजपरिवार के चंद्रविजय सिंह ने दीप प्रज्ज्वलन कर समारोह का शुभारंभ किया। उद्धाटनकर्ताओं के साथ रालोसपा प्रमुख पूर्व केेंद्रीय मंत्री उपेन्द्र कुशवाहा, पूर्व केेंद्रीय मंत्री, रंगकर्मी-फिल्मकर्मी डा. कांति सिंह, वरिष्ठ पत्रकार कन्हैया भेलारी, उपप्रमुख डा. मधु उपाध्याय ने अपने संबोधन में कहा कि शाहाबाद की उपेक्षा होती रही है, जबकि शाहाबाद का सोन नद और गंगा नदी के अंचल में अवस्थित यह इलाका इतिहास, पुरातत्व विरासत और पर्यटन-स्थल के मामले में देश-दुनिया के समृद्धतम स्थलों में है। कार्यक्रम का संचालन शंकर कैमूरी ने, अतिथियों का स्वागत, धन्यवाद-ज्ञापन शाहाबाद महोत्सव के संयोजक अखिलेश कुमार और संयोजक-मंडल में शामिल सदस्यों ने किया।
आरंभ में संतपाल स्कूल की छात्राओं ने नृत्यकथा की शैली में परिवेश-वेष में अपना आकर्षक स्वागत गान प्रस्तुत किया। पूर्व केेंद्रीय मंत्री, रंगकर्मी-फिल्मकर्मी डा. कांति सिंह ने भोजपुरी में गीत प्रस्तुत करते हुए कहा कि मुझे भी गर्व है कि शाहाबाद की बेटी हूं। शाहाबदा के चारों जिलों में पर्यटन की प्रबल संभावना है, जिस दिशा में मिलकर पूरे समाज को प्रयास करना चाहिए, इससे हमारे गौरव-धरोहर अक्षुण्ण बने रहेंगे और रोजगार के भी अवसर मिलेंगे। छोटू बिहारी ने भोजपुरी राष्ट्रीय गीत का गायन किया। कैमूर पर्वत की एक जनजाति समूह का प्रतिनिधित्व करने वाले नृत्य-गायन की प्रस्तुति उसी समूह के वनवास कलाकारों ने पारंपरिक तौर पर अपनी ही बोली में प्रस्तुत किया। शाहाबाद के कीर्ति पुरखों के तैलचित्रों के साथ पारंपरिक खान-पान का प्रतिनिधित्व करने वाले व्यंजनों का भी प्रदर्शन किया गया, जिनमें चेनारी के लड्डू सहित हाथ से निर्मित अन्य प्रकार के ठंड के मौसम में उपयोगी मिठाई, नमकीन, अचार आदि शामिल थे। शाहाबाद महोत्सव में चारों जिलों रोहतास, भोजपुर, बक्सर और कैमूर के राजनीतिक, सांस्कृतिक, खेल, साहित्य, इतिहास पुरातत्व, कुटीर कारोबार का प्रतिनिधित्व करने वाले लोगों ने भाग लिया।
(तस्वीर : शाहाबाद महोत्सव वाह्टसएप नेटवर्क)

सरकार से पर्यटन प्रभाव स्थापना का आह्वान

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-कार्यालय प्रतिनिधि। सोन कला केेंद्र और सहधर्मी संस्थाओं सोनघाटी पुरातत्व परिषद, डेहरी चेस क्लब और टीम इंडिया बैडमिंटन क्लब का संयुक्त सामूहिक वनभोज कार्यक्रम सोन नद के तट पर इंद्रपुरी स्थित बैराज पार्क में किया गया। इस अवसर हुई चर्चा में सोन कला केेंद्र के संरक्षक उदय शंकर (मोहिनी समूह), सोनघाटी पुरातत्व परिषद के सचिव वरिष्ठ पत्रकार-लेखक कृष्ण किसलय, उपसचिव पत्रकार-लेखक उपेन्द्र कश्यप, वरिष्ठ पत्रकार चंद्रगुप्त मेहरा, सोन कला केेंद्र के अध्यक्ष दयानिधि श्रीवास्तव, सोन कला केेंद्र के उपसचिव फिल्म अभिनेता सत्येन्द्र गुप्ता आदि ने यह माना कि डेहरी-आन-सोन से राज्य के सीमांत कैमूर पर्वत की तलहटी तक के कम-से-कम करीब एक दर्जन स्थान ऐतिहासिक, पुरातात्विक, जैविक-वानस्पतिक, खनिज और धरोहर प्राकृतिक स्थल की दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण हैं, जिन्हें सरकार को पर्यटन स्थल और पर्यटन शिक्षण केेंद्र के रूप में विकसित करना चाहिए। इसके लिए गाइड और सांस्कृतिक प्रभाव स्थापना की भूमिका में सोनघाटी पुरातत्व परिषद, सोन कला केेंद्र, टीम इंडिया बैडमिंटन क्लब और डेहरी चेस क्लब अग्रणी प्रमाणिक कार्य के लिए सक्षम है।
इस मौके पर संक्षिप्त सांस्कृतिक कार्यक्रम में सोन कला केेंद्र की उपसचिव सोन कोकिला प्रीति सिन्हा और वरिष्ठ गायक राजू सिन्हा की जोड़ी ने अपना मधुर गायन प्रस्तुत किया। जबकि बीएमपी के डा. सीके आनंद, गायक वीरेंद्र कुमार और गायक पिंटू दिलवाले ने भी गायन के साथ हास-परिहास (केरिकेचर) का प्रदर्शन किया। सांस्कृतिक कार्यक्रम को सोन कला केेंद्र के वरिष्ठ सदस्यों अमूल्य सिन्हा, सुनील शरद, अरुण शर्मा ने संचालित किया। इस मौके पर लोजपा के वरिष्ठ नेता अजय सिंह, कार्यपालक अभियंता विनय चंचल, इंद्रपुरी बैराज के प्रभारी कनीय अभियंता सिकंदर यादवेन्दु, अधिवक्ता बैरिस्टर सिंह और अन्य आमंत्रित अतिथियों के साथ सोन कला केेंद्र के विशिष्ट सदस्य वित्त परामर्शी पारस प्रसाद, सचिव निशांत राज, कोषाध्यक्ष राजीव सिंह, कार्यकारी सदस्य अमिता पांडेय आदि ने भाग लिया। आरंभ में सोन कला केेंद्र के उप कोषाध्यक्ष नंदकुमार सिंह ने आगतों का स्वागत किया।
(रिपोर्ट, तस्वीर : निशांत राज)

वंचित समुदाय से बच्चों को शिक्षित बनाने का आह्वान

सासाराम (रोहतास)-सोनमाटी संवाददाता। बाल विद्या मंदिर परिवार द्वारा मोरसराय, चौखंडी, बनरसिया, बढ़ैयाबाग, तकिया, भारतीगंज, डंगुलाडीह, गोखूलपुर, करपूरवा, कोनार, अगरेर आदि के वंचित समुदाय के वृद्धों, बच्चों, दिव्यांगों, असहायों के बीच कंबल, चूड़ा-गुड़ पैकेट का वितरण मंगलम उत्सव वाटिका में किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि शिक्षाविद डा. नन्दकिशोर तिवारी ने कहा कि दुखों से छुटकारा पाना ही गरीब होने की सामाजिक अवधारणा से मुक्त होना है। प्रो. तारकेश्वर सिंह ने कहा कि वंचितों की मदद करना समाज के संचित-समृद्ध तबके की जिम्मेदारी भी है। बाल विद्या मंदिर परिवारके अध्यक्ष इं नवीन सिन्हा और मलय कुमार ने वंचित समुदाय के बच्चों को शिक्षित बनाने का आह्वन करते हुए हर संभव मदद देने की बात कही। अंत में बाल विद्या मंदिर परिवार के प्रवक्ता सह मीडिया प्रभारी अर्जुन कुमार ने धन्यवाद-ज्ञापन किया। रामानंद प्रसाद श्रीवास्तव, मलय श्रीवास्तव, नीलम साहू, डॉ. स्नेहा, प्रज्ञा सिंहा, सृष्टि श्रीवास्तव, शाश्वत श्रीवास्तव, सुभाष सिंहा, सुनील कुमार साहू, संजय गुप्ता आदि ने कार्यक्रम संयोजन में सहयोग किया।
(रिपोर्ट, तस्वीर : अर्जुन कुमार)

क्रिसमस पार्टी के बाद विंटर वेकेशन की घोषणा

सासाराम (रोहतास)-सोनमाटी संवाददाता। संतपाल जूनियर स्कूल के नन्हें बच्चों ने विद्यालय के ऑडिटोरियम में क्रिसमस पार्टी का आयोजन नाच-गा और धमाल मचाकर किया। विद्यालय की सचिव वीणा वर्मा और प्राचार्या अराधना वर्मा ने विद्यार्थियों को मैरी क्रिसमस की बधाई दी और 26 दिसम्बर से 1 जनवरी तक विंटर वेकेशन की घोषणा की। नन्हें विद्यार्थियों में अयाना सिंह, प्राची, पूनम गुप्ता, आयुषी, शिवाष्मी, रीतिका, तरूणिका, समृद्धि, जाह्नवी, आद्रिका, उन्नति पांडेय, अद्विता आनंद, पूज्यन, काव्यांश, हर्ष राज, सान्वी, आनंद कुमार, आदित्य दूबे, कशिका मालवीय, संस्कृति श्रीवास्तव आदि ने विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाओं लवली श्रीवास्तव, शाजिया अंसारी, रीना गुप्ता, सुनीता सिंह, अर्जुन कुमार के संयोजन में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।
(रिपोर्ट : अर्जुन कुमार, मीडिया प्रभारी, संतपाल स्कूल)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!